राष्ट्रीय

यूक्रेन में फंसे 219 भारतीय स्वदेश पहुंचे

आपरेशन गंगा के तहत एयर इंडिया के विमान से हुई वापसी
नई दिल्ली। एयर इंडिया की पहली निकासी उड़ान रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से शनिवार दोपहर 219 भारतीय नागरिकों को लेकर देर शाम मुंबई पहुंच गई। रूसी सैन्य हमले के कारण यूक्रेन में फंसे गए ये लोग किसी तरह सीमा पारकर पड़ोसी देश रोमानिया पहुंच गए थे। अन्य फंसे लोगों के लिए सरकार ने शनिवार को दो ओर विमान भेजे हैं जिनमें से एक बुखारेस्ट और दूसरा एक अन्य पड़ोसी देश हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में उतरा।
सरकारी अधिकारियों ने बताया कि सड़क मार्ग से यूक्रेन.रोमानिया सीमा और यूक्रेन.हंगरी सीमा पर पहुंचने वाले भारतीय नागरिकों को दूतावासों के अधिकारी बुखारेस्ट और बुडापेस्ट ले गए हैं ताकि उन्हें एयर इंडिया की उड़ानों में निकाला जा सके। उन्होंने कहा कि पहली निकासी उड़ान एआइ 1944 बुखारेस्ट से 1ण्55 बजे ;भारतीय मानक समयद्ध 219 भारतीयों के साथ रवाना हुई। शनिवार रात साढ़े आठ बजे के करीब यह मुंबई हवाई अड्डे पर उतर गई। हवाई अड्डे पर इन लोगों की अगवानी पीयूष गोयल ने की। अपने देश पहुंच कर इन लोगों ने चौन की सांस ली। इनके चेहरों पर थकान और परेशानी जरूर झलक रही थी लेकिन सरकार के प्रयासों को लेकर सभी काफी अभिभूत थे। कुछ लोगों की आंखों से तो खुशी के आंसू टपक पड़े।
अधिकारियों ने बताया कि दूसरी निकासी उड़ान एआइ 1942 और तीसरी निकासी उड़ान एआइ 1940 के बुखारेस्ट और बुडापेस्ट से रविवार सुबह दिल्ली हवाई अड्डे पर लौटने की उम्मीद है। बुखारेस्ट से दूसरी निकासी उड़ान 250 भारतीयों को लेकर वहां से रवाना हो चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button