उत्तराखण्ड

प्रधानमंत्री मोदी ने दी हल्द्वानी को 17,547 करोड़ की योजनाओं की सौगात

  • देवभूमि को आधुनिकता की ओर ले जाएगा यहां के लोगों की काबिलियत
  • प्रदेश में चल रही परियोजनाओं से बदलेगी यहां की तकदीर और तस्वीर
    हल्द्वानी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हल्द्वानी में 17,547 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उत्तराखंड के लोगों का सामर्थ्य इस राज्य को आधुनिकता की ओर ले जाएगा। यहां की मिट्टी की ताकत इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाएगी। प्रधानमंत्री न इस दौरान कांग्रेस पर भी जमकर प्रहार किए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस और करप्शन एक दूसरे के पूरक हैं।
    कुमाऊं केसरी पंडित बद्रीदत्त पांडे के जिक्र से अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने 1921 में कुली बेगार आंदोलन से विश्व भर में भारत की पहचान बनाई। पीएम ने कहा कि उन्हें आज कुमाऊं आने का सौभाग्य मिला तो कई पुरानी यादें ताजा हो गईं। उनको यहां पहुंचने पर बड़ी आत्मीयता से उत्तराखंडी टोपी पहनाई गई, उसे पहनकर उन्हें गर्व का अनुभव हो रहा है।
    इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज यहां 17,547 करोड़ रुपये से भी अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है। ये सभी प्रोजेक्ट्स कुमाऊं के सभी साथियों को बेहतर कनेक्टिविटी और बेहतर सुविधाएं देने वाले हैं। उत्तराखंड के लोगों का सामर्थ्य, इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाएगा। उत्तराखंड में बढ़ रहा आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर, चार धाम महापरियोजना, नए बन रहे रेल रूट्स इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में चल रही परियोजनाओं से यहां की तकदीर और तस्वीर बदलेगी।
    हल्द्वानी की जनसभा में पीएम मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि उत्तराखंड और देश के लोग बर्बादी लाने वाले लोगों का कच्चा चिट्ठा खोल चुके हैं और उनका सच जान चुके हैं। आज हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास के मंत्र के साथ तेज गति से देश को नई ऊंचाई पर ले जाने में जुटी है। आज उधमसिंह नगर जिले में एम्स ऋषिकेश के सैटेलाइट केंद्र और पिथौरागढ़ में जगजीवन राम सरकारी मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखी गई है।

कुछ लोगों ने खोल ली अफवाह फैलाने की दुकान:
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ऐसे लोग भी देखे हैं जो कहते थे चाहे उत्तराखंड को लूट लो पर मेरी सरकार बचा लो। ये लोग उत्तराखंड से प्यार करना सोच भी नहीं सकते। जिसे कुमाऊं से प्यार हो वो कुमाऊं छोड़कर जा भी नहीं सकता। वैसे आज जब जनता जनार्दन इन लोगों की सच्चाई जान चुकी है, तो इन लोगों ने एक नई दुकान खोल रखी है। वो दुकान है- अफवाह फैलाने की। अफवाह बनाओ, फिर उसे प्रवाहित करो और उसी अफवाह को सच मानकर दिनरात चिल्लाते रहो।
इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि उत्तराखंड से कितनी ही नदियां निकलती हैं। आजादी के बाद से ही, यहां के लोगों ने दो धाराएं और देखी हैं। एक धारा है- पहाड़ को विकास से वंचित रखने की और दूसरी धारा है- पहाड़ के विकास के लिए दिन रात एक कर देने की। ये शिलान्यास के पत्थर मात्र नहीं है, ये संकल्प है जिसे डबल इंजन सरकार सिद्ध करके दिखाएगी। उत्तराखंड अपनी स्थापना के 2 दशक पूरे कर चुका है। आज उत्तराखंड के इस कार्यक्रम में करीब 9,000 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट सड़क निर्माण से जुड़े हैं। पीएम ग्राम सड़क योजना के तहत 1,200 किमी ग्रामीण सड़क बनाने का काम भी शुरू हुआ है। इन सड़कों के अलावा उत्तराखंड में 151 पुलों का निर्माण भी किया जाएगा।

बड़ी सौगात ,कुमाऊं में रखी एम्स की आधारशिला
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुमाऊं एम्स और जगजीवन राम सरकारी मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखी। इन दोनों अस्पतालों को लगभग 500 करोड़ रुपए और 450 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री ऊधमसिंह नगर जिले के सितारगंज और काशीपुर शहरों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए करीब 2400 घरों के निर्माण की आधारशिला रखी। इन घरों को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत 170 करोड़ से अधिक की लागत से बनाया जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि उधम सिंह नगर में 500 करोड़ रुपए की लागत से एम्स ऋषिकेश सैटलाइट सेंटर बनेगा। जबकि पिथौरागढ़ में 450 करोड़ रुपए खर्च पर जगजीवन राम सरकारी मेडिकल कॉलेज बनेगा। पीएम ने कहा कि, इससे पहाड़ से लेकर मैदान तक लोगों को बेहतर इलाज की सुविधा मिलेगी। लोगों को प्रदेश से बाहर इलाज के लिए नहीं जाना होगा। साथ ही निर्माणाधीन अल्मोड़ा मेडिकल कालेज को भी तेजी से पूरा किया जाएगा।राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में नल जल आपूर्ति में सुधार के लिए प्रधानमंत्री ने जल जीवन मिशन के तहत राज्य के 13 जिलों में 73 जलापूर्ति योजनाओं की आधारशिला भी रखी। इन योजनाओं पर कुल मिलाकर लगभग 1250 करोड़ रुपये खर्च होंगे और इससे राज्य के 1।3 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों को लाभ होगा। इसके अलावा, हरिद्वार और नैनीताल के शहरी क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण पानी की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए, प्रधानमंत्री ने इन दोनों शहरों के लिए जलापूर्ति योजनाओं की आधारशिला भी रखी। योजनाओं से हरिद्वार में करीब 14500 और हल्द्वानी में 2400 से ज्यादा कनेक्शन मिलेंगे।

हल्द्वानी के विकास का खींचा खाका
शहर के ओवरऑल इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए हम लगभग 2,000 करोड़ रुपये की योजना लेकर आ रहे हैं। अब हल्द्वानी में पानी, सीवरेज, सड़क, पार्किंग, स्ट्रीट लाइट सभी जगह पर अभूतपूर्व सुधार होगा।जब हम किसी ऐतिहासिक स्थल पर जाते हैं तो वहां हमें ये बताया जाता है कि इस स्थान को इतने साल पहले बनाया गया था, ये इमारत इतनी पुरानी है। दशकों तक देश का ये हाल रहा है कि बड़ी योजनाओं की बात आते ही कहा जाता था कि, ये योजना इतने साल से अटकी है, ये प्रोजेक्ट इतने दशक से अधूरा है। पहले जो सरकार में रहे हैं, ये उनका परमानेंट ट्रेडमार्क रहा है। आज यहां उत्तराखंड में जिस लखवाड़ प्रोजेक्ट का काम शुरू हुआ है, उसका भी यही इतिहास है। इस परियोजना के बारे में पहली बार 1976 में सोचा गया था। आज 46 साल बाद, हमारी सरकार ने इसके काम का शिलान्यास किया है।

किसानों और युवाओं का मुद्दा उठाया
पीएम मोदी ने कहा कि प्रदेश के किसान पिछले चार दशक से छले जा रहे हैं। उन्हें सिंचाई के लिए पानी व बिजली नहीं मिल रही थी लेकिन पिछले सात सालों से डबल इंजन की सरकार ने किसानों की उन्नति के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इससे साथ ही पलायन यहां की बड़ी समस्या है। प्रदेश का इंफ्रास्ट्रकचर मजबूत होने से युवाओं को पलायन नहीं करना पड़ेगा। लोन लेने के लिए सरकार बैंक के दरवाजे खोल दिए हैं, इससे युवाओं को ठोकर नहीं खानी पड़ेगी। पहाड़ से मैदान तक उन्हें रोजगार उपलब्ध होगा और उत्तराखंड आत्मनिर्भर बनेगा।

गंगोत्री से गंगा सागर तक मिशन
पीएम ने अपने संबोधन में मां गंगा का जिक्र करते हुए कहा कि, गंगोत्री से गंगासागर तक हम एक मिशन में जुटे हैं। शौचालयों के निर्माण से, बेहतर सीवरेज सिस्टम से और पानी के ट्रीटमेंट की आधुनिक सुविधाओं से गंगा जी में गिरने वाले गंदे नालों की संख्या तेज़ी से कम हो रही है।

सत्ता भाव से नहीं सेवा भाव से चल रही डबल इंजन सरकार
आज दिल्ली और देहरादून में सत्ताभाव से नहीं, सेवाभाव से चलने वाली सरकारें हैं। पहले की सरकारों ने सीमावर्ती राज्य होने के बावजूद कैसे इस क्षेत्र की अनदेखी की, ये राष्ट्ररक्षा के लिए संतानों को समर्पित करने वाली कुमाऊं की वीर माताएं भूली नहीं हैं।

पहले सैनिकों को मिला केवल इंतजार
पहली की सरकारों में कनेक्टिविटी के साथ-साथ राष्ट्रीय सुरक्षा के हर पहलू को अनदेखा किया गया। मोदी ने कहा कि उत्तराखंड देश की सेना को सपूत देने वाला राज्य है। इसने कुमाऊं रेजीमेंट जैसे वीर गौरवशाली रेजीमेंट दिया। विपक्ष ने हमारी सेना और सैनिकों को सिर्फ और सिर्फ इंतज़ार ही कराया, चाहे बजट हो बुलेट प्रूफ जैकेट या फिर आतंक को करारा जवाब देना। इससे सेना का मनोबल टूटा, देश व प्रदेश का मनोबल टूटा लेकिन बीजेपी सरकार ने ऐसा नहीं होने दिया।

सात साल का रिकॉर्ड देखिए
पहले की असुविधा और अभाव को अब सुविधा और सद्भाव में बदला जा रहा है। पहले की सरकारों ने जनता को मूल सुविधाओं का अभाव दिया, लेकिन डबल इंजन सरकार हर वर्ग हर क्षेत्र तक शत प्रतिशत बुनियादी सुविधाओं को पहुंचाने के लिए दिनरात एक कर रही है। पीएम ने कहा कि, मेरा 7 साल का रिकॉर्ड देख लीजिए। खोज खोज कर ऐसी पुरानी चीजों को ठीक करने में ही मेरा समय जा रहा है। मैं काम को ठीक कर रहा हूं, आप उनक लोगों को ठीक कीजिये।
संबोधन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंच पर मौजूद भाजपा के दिग्गजों से बात की। इस दौरान मंच पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, त्रिवेंद्र सिंह रात, तीरथ सिंह रावत, बिशन सिंह चुफाल, केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट, रानी राज लक्ष्मी, मंत्री रेखा आर्य, हरक सिंह रावत, सुबोध उनियाल, बंशीधर भगत, अजय टम्टा मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button