उत्तराखण्ड

तीन जनवरी से शुरू होगा किशोरों का टीकाकरण

देहरादून। कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत राजधानी देहरादून में 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष आयु के किशोरों को कोविड का टीका लगाए जाने की तैयारी कर ली गई है। सभी किशोंरों को टीका लगाया जाएगा, जिनका जन्म वर्ष 2007 में अथवा 2007 से पहले हुआ है। टीका लगवाने के लिए सभी किशोरों को पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड अथवा स्कूल आई कार्ड दिखाना होगा। स्कूल आई कार्ड के साथ मोबाइल साथ में लाना अनिवार्य होगा।
15 से 18 वर्ष के किशोरों को टीका उनके विद्यालय में लगाया जाएगा। जो किशोर विद्यालय नहीं जा रहे हैं वे जनपद के अन्य कोविड टीकाकरण केन्द्रों पर जाकर ऑन स्पॉट पंजीकरण कराकर टीका लगवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें बवूपदण्हवअण्पद पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करके स्लॉट भी बुक कर सकते हैं। विद्यालयों में टीका लगवाने के लिए अभिभावक अपने बच्चों के स्कूल से संपर्क करें।
सरकार के निर्देशानुसार 15 से 18 वर्ष के किशोरों को सिर्फ कोवैक्सीन का ही टीका लगाया जाएगा। किशोरों के टीकाकरण के लिए अन्य किसी वैक्सीन को अनुमति नहीं है। ऐसे किशोर जो वर्तमान में किसी स्कूल में पंजीकृत नहीं हैं, ऐसे किशोरों को जनपद के अन्य कोविड टीकाकरण केन्द्रों पर जाकर ऑन स्पॉट पंजीकरण कराकर टीका लगाने की सुविधा है। ऐसे किशोर जो जनपद में रह रहे हैं किंतु वे भारत के अलावा अन्य देश के नागरिक हैं, वे किशोर अपना पासपार्ट दिखाकर जनपद के कोविड टीकाकरण केन्द्रों पर जाकर ऑन स्पॉट पंजीकरण कराकर टीका लगवा सकते हैं।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज उप्रेती ने अभिभावकों से अपील की कि सभी अभिभावक अपने 15 से 18 वर्ष आयु के बच्चों का टीकाकरण अवश्य करवाएं। उन्होंने कहा कि बच्चों के स्कूल में ही टीकाकरण करवाएं। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ दिनेश चौहान ने बताया कि किशोरों के टीकाकरण की पूरी तैयारी कर दी गयी है। इस संबंध में शिक्षा विभाग से समन्वय स्थापित किया गया है। सभी हेल्थकेयर वर्कर का प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button