उत्तराखण्डस्वास्थ्य

अच्छी खबरः प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डॉ. आर. राजेश ने बताया, आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के तहत 664 सीएचओ की नियुक्ति को लेकर जल्द शुरू होगी काउंसिलिंग प्रक्रिया, सीएम व स्वास्थ्य मंत्री देंगे नियुक्ति पत्र

  • कहा, नियुक्ति को लेकर जारी किया जा चुका है रिजल्ट

  • नियुक्ति के बाद कई बीमारियों की स्क्रीनिंग में आएगी तेजी

  • सीएचओ की नियुक्ति को लेकर जल्द शुरू होगी काउंसलिंग प्रक्रियाःडॉ. राजेश

    देहरादून। आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के तहत 664 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों (सीएचओ), की नियुक्ति को लेकर रिजल्ट जारी किया जा चुका है व काउंसलिंग प्रक्रिया शीघ्र ही आरंभ होगी, जिसके बाद चयनित सीएचओ को मुख्यमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री की ओर से नियुक्ति  पत्र दिए जाएंगे । प्रभारी सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा व एनएचएम मिशन निदेशक डॉ. आर. राजेश कुमार ने यह जानकारी दी।

    उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में सीएचओ के पदों के लिए एचएनबी मेडिकल यूनिवर्सिटी के माध्यम से रिजल्ट जारी किया जा चुका है व काउंसीलिंग प्रक्रिया भी शीघ्र ही आरंभ होगी। नवनियुक्त सीएचओ को नियुक्ति पत्र मुख्यमंत्री पुष्कर धामी व स्वास्थ्य मंत्री डॉ.धन सिंह रावत की ओर से जाएंगे।

    प्रभारी सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा डॉ. आर. राजेश कुमार ने बताया गया कि सीएचओ की नियुक्ति़ के बाद सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में गैर-संचारी रोग जैसे टीबी, तंबाकू निषेध, मेंटल हेल्थ, डायबिटीज, कैंसर, बल्ड प्रेशर (हाइपरटेंशन), आंखों की कमजोरी, नाक, गले आदि से जुड़ी बिमारियों की स्क्रीनिंग में तेजी आएगी, जिससे समय पर रोगों का पता लग सकेगा व इलाज संभव होगा।मिशन निदेशक एनएचएम उत्तराखण्ड ने बताया कि सीएचओ के टारगेट पोपुलेशन जो कि मैदानी क्षेत्रों में 5,000 व पहाड़ी क्षेत्रों में 3,000 है में 30 से अधिक उम्र के लोगों की स्क्रीनिंग की जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button