उत्तराखण्डगुजरातदेहरादून

उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद ने गुजरात में किया दो दिवसीय अल्टीमेट उत्तराखण्ड प्रोग्राम, टूरिज्म के कई पहलुओ को किया गया प्रदर्शित, पर्यटक स्थल और शहरों के बारे में दी जानकारी

देहरादून। उत्तराखंड में पर्यटन के विभिन्न पहलुओं को प्रदर्शित करने और गुजरात के निवासियों के साथ जुड़ने के उद्देश्य से उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीबी)ने रविवार को गुजरात के राजकोट में क्रिस्टल मॉल में ‘अल्टीमेट उत्तराखंड थीम पर आधारित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया। यूटीडीबी की ओर से इस कार्यक्रम में सुमित पंत, निदेशक विपणन व प्रचार और कमल किशोर जोशी, जनसंपर्क अध्किारी शामिल हुए।
गुजरात एक पसंदीदा राज्य रहा है क्योंकि यह उत्तराखंड में आने वाले पर्यटकों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बना रहता है। रिकॉर्ड किए गए अनुमानों के अनुसार, उत्तराखंड में कुल घरेलू पर्यटकों में गुजरात का हिस्सा लगभग 10 प्रतिशत है।
क्रिस्टल मॉल में दिन भर चलने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में तात्कालिक क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें उत्तराखंड के यादगार लम्हे, हस्तनिर्मित पेंटिंग, बाल मिठाई ;उत्तराखंड की प्रसिद्ध मिठाई आदि शामिल थे।
निदेशक (विपणन एवं प्रचार) सुमित पंत ने राजकोट वासियों को बताया कि पहाड़ों और नदियों की एक रहस्यमय भूमि, उत्साहजनक साहसिक गतिविध्यिां, वेलनेस और योग, उत्तराखंड में हर यात्री के लिए कुछ न कुछ है। उन्होंने कहा कि लोकप्रिय रूप से देवभूमि, या देवताओं की भूमि के रूप में जाना जाता है, राज्य में दो मुख्य क्षेत्र शामिल हैं गढ़वाल और कुमाऊं। राज्य में नैनीताल, मसूरी, कॉर्बेट नेशनल पार्क, औली जैसे गंतव्य और केदारनाथ, बद्रीनाथ, ऋषिकेश व हरिद्वार जैसे तीर्थस्थल मौज-मस्ती और धर्मिक आगंतुकों दोनों के लिए समान विकल्प प्रदान करते हैं। ऋषिकेश में गंगा में रिवर राफ्टिंग और टनकपुर में शारदा नदी, केदारकांठा और चंद्रशिला जैसी कुछ आकर्षक चोटियों की ट्रेकिंग, औली की कुछ सुरम्य ढलानों के माध्यम से स्कीइंग, पंचेश्वर और नंधैर वन्यजीव अभयारण्य में बर्डवॉचिंग, केबल-कार की सवारी या हिमालय के सम्मोहक दृश्यों में भीगना, उत्तराखंड सभी के लिए एक स्वप्निल गंतव्य है। लोगों को उत्तराखण्ड के उन शहरों और स्थानों के बारे में जानकारी भी दी गई जहां पर्यटन के क्षेत्र में लोगों को बहुत कुछ देखने को मिल सकता है।

 

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button