उत्तराखण्डदेहरादून

उत्तराखण्ड के डीजीपी अशोक कुमार ने बताया, ईनामी व फरार अपराधियों के खिलाफ एक माह के लिए बढ़ाया गया अभियान, तेजी से चलाने के दिए गए आदेश, दो माह के सघन अभियान में 791 वांछित व 264 ईनामी अपराधियों की गई गिरफ्तारी

देहरादून। प्रदेश में कुख्यात व फरार अपराधियों के खिलाफ चलाए जा रहे विशेष अभियान को अवधि का एक माह के लिए बढ़ा दिया गया है। डीजीपी अशोक कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि इस अभियान को और तेजी से चलाने के आदेश दिए गए हैं।
डीजीपी ने कहा कि फरार वांछित व इनामी अपराधियों के खिलाफ एक दिसम्बर 2022 से अभियान शुरू किया गया था। इस अभियान को दो माह पूरे हो चुके हैं। अब इस अभियान को एक माह के लिए बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि फरार वांछित व इनामी अपराधियों की गिरफ्तारी एवं एनडीपीएस एक्ट व गैंगस्टर एक्ट में अवैध सम्पत्ति अधिग्रहण करने के लिए विशेष कार्रवाई करने के लिए अभियान चलाया गया। दो माह के सघन अभियान में 791 वांछित अपराधियों की गिरफ्तारी, 60 अपराधियों की कुर्की की कार्रवाई करते हुए 1013 वांछित अपराधियों को 41 (ए) द.प्र.सं. का नोटिस पर हाजिर हुए हैं। गिरफ्तार वांछित अपराधियों में से 264 ईनामी अपराधियों की गिरफ्तारी की गई।
एनडीपीएस एक्ट में व्यवसायिक मात्र से सम्बन्धित 14 अपराधियों की लगभग 2 करोड़ 58 लाख रुपये की अवैध रूप से अजित की गई सम्पत्ति चिन्हित करके सक्षम प्राधिकारी दिल्ली को रिपोर्ट प्रेषित की गई, जिसमें से 1 अपराधी की लगभग 3 लाख की सम्पत्ति जब्त भी की जा चुकी है तथा 62 अपराधियों के चिन्हीकरण की कार्रवाई प्रचलित है। गैंगस्टर एक्ट से सम्बन्धित 38 अपराधियों ने आपराधिक गतिविधियों में लिप्त रहते हुए अवैध रूप से अर्जित की गई लगभग रूपये 38 करोड़ 13 लाख की सम्पत्ति अधिग्रहण करने के लिए चिन्हित करके जिलाधिकारियों को रिपोर्ट प्रेषित की गई है तथा 215 अपराधियों के अवैध सम्पत्ति चिन्हीकरण करने की कार्रवाई प्रचलित है। अभियान में अपराधियों के विरूद्ध और अधिक प्रभावी कार्यवाही करने के दृष्टिगत पुलिस महानिदेशक अभियान को एक माह के लिए बढ़ाया गया है, जिसमें फरार वांछित व इनामी अपराधियों, एनडीपीएस एक्ट से सम्बन्धित अपराधियों एवं गैंगस्टर एक्ट से सम्बन्धित अपराधियों की अवैध सम्पत्ति अधिग्रहण करने के साथ ही कारागारों से पैरोल पर छूटने वाले फरार लगभग 300 बन्दियों के विरूद्ध नियमानुसार वैधानिक कार्रवाई भी की जायेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button