उत्तराखण्डदेहरादून

 लोक सेवा आयोग ने बनाई सुरक्षा की नई व्यवस्था, डबल लॉक में रहेंगे पेपर और क्वैश्चन बैंक, आगामी परीक्षाओं को व्यवस्थित और पारदर्शिता के साथ आयोजित कराने के लिए उठाए गए कई कदम

 देहरादून । लोक सेवा आयोग अध्यक्ष  डॉ. राकेश कुमार ने लोक सेवा आयोग  की और से  आयोजित की जाने वाली सभी परीक्षाओं को व्यवस्थित एवं पारदर्शिता के साथ आयोजित कराये जाने तथा महत्वपूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने  के लिए  आयोग के सचिव एवं परीक्षा नियंत्रक को निर्देश जारी किये हैं। अध्यक्ष लोक सेवा आयोग  की और से  जारी निर्देशों में स्पष्ट किया गया है कि आयोग में समस्त गोपनीय / अति गोपनीय अनुभागों की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता किये जाने के दृष्टिगत उन्हें केन्द्रीकृत स्थल पर ले जाने का निर्णय लिया जा चुका है। अब इस स्थल पर केवल अधिकृत व्यक्ति को ही द्विस्तरीय सुरक्षा जांच के  बाद प्रवेश दिया जाएगा, जिसमें Frisking, फिजिकल स्कैनिंग, बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन एवं चौबीस घण्टे सशस्त्र सुरक्षा गार्ड की तैनाती आदि शामिल हैं। इस परिसर में कार्यरत अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए द्वार पर ही क्लॉक रूम स्थापित करते हुए उसमें लॉकर उपलब्ध कराए जाएं।  इस स्थल पर अनुभागों को स्थापित करने के लिए कार्यदायी संस्था से अति शीघ्र कार्य कराया जाए तथा गोपनीय कार्यों यथा- प्रश्नपत्रों का निर्माण, उत्तरपुस्तिकाओं एवं ओएमआर का भण्डारण, उनका मूल्यांकन, ओएमआर स्कैनिंग आदि के लिए वहीं समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं।

आयोग के गोपनीय अनुभागों की  सिक्योरिटी ऑडिट / सुरक्षा समीक्षा हेतु सचिव परीक्षा नियन्त्रक एवं प्रोग्रामर, आई.टी. सैल आयोग की ओर से प्रतिभाग करेंगे। गोपनीय / अतिगोपनीय अनुभागों में विषय विशेषज्ञों द्वारा इण्टरनेट एक्सेस उनकी  और से केवल सर्च किये जाने तक ही सीमित रखा जाए। हॉटस्पॉट डिस्सेबिल एवं इण्टरनेट के माध्यम से कोई भी सामग्री उक्त अनुभागों से बाहर न भेजी जा सके, इस हेतु आवश्यक प्रबन्ध किये जाएं। विषय विशेषज्ञों  के लिए  ई-लाईब्रेरी एवं वांछित पुस्तकों की व्यवस्था अनुभाग में ही प्रदान की जाए। सभी आवश्यक प्रक्रियाएं / व्यवस्थाएं जैसे सीसीटीवी कैमरे का संचालन, सीसीटीवी रिकॉर्डिंग का डाटा सुरक्षित रखा जाना, द्विस्तरीय जाँच सुरक्षा चक्र आदि सही प्रकार से निरन्तर संचालित हो रहे हैं, इस हेतु चेक लिस्ट तैयार की जाए तथा साप्ताहिक आधार पर क्रियान्वयन रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। गोपनीय अनुभागों की सीसीटीवी कैमरे की मॉनिटरिंग परीक्षा नियन्त्रक एवं अन्य अनुभागों की मॉनिटरिंग सचिव द्वारा सुनिश्चित की जाएगी। आयोग के प्रवेश द्वार पर रखी गई विजिटर बुक एवं फोन कॉल विवरण का समय-समय पर निरीक्षण किया जाए।

विभिन्न परीक्षाओं के गोपनीय प्रश्न बैंक एवं प्रश्न पत्र की सुरक्षा सुनिश्चित किये जाने  के लिए डबल लॉक व्यवस्था लागू की जा चुकी है। सभी  गोपनीय अनुभागों  के लिए  किसी भी प्रकार की ई-डिवाइस अंदर लाने या बाहर ले जाने पर पूर्ण प्रतिबन्ध रखा जाए। जिसके लिए विस्तृत प्रक्रिया प्रस्ताव अनुमोदनार्थ तत्काल प्रस्तुत किया जाए। परीक्षा भवन के प्रांगण में आयोग के समस्त वाहनों  के लिए   पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित की जाए तथा चौपहिया एवं दुपहिया वाहनों  के लिए  स्थान निर्धारित करते हुए चिन्हांकन किया जाए। कार्मिकों को बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज करने के लिए  लाईब्रेरी के समीप ही व्यवस्था की जाए। प्रशासनिक भवन में प्रवेश करने वाले वाहनों को मुख्य द्वार से प्रवेश एवं कैंटीन के समीप स्थित द्वार से वाहनों की निकासी निर्धारित की जाए। यह व्यवस्था 01 फरवरी से लागू की जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button