उत्तराखण्डदेहरादून

चाइल्ड फ्रेंडली सिटी परियोजना : 7 मार्गों के 34 स्कूलों के विद्यार्थियों को  मिलेगा लाभ, एसजीआरआर बिंदाल, तिलक रोड़, डीएवी कॉलेज , कॉन्वेंट रोड , परेड ग्राउंड और कांवली रोड पर चल रहा कार्य

एसजीआरआर पब्लिक स्कूल, बिंदाल पुल में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन
  देहरादून। देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा देहरादून शहर में विभिन्न परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। इसी कडी में स्मार्ट सिटी लिमिटेड के तहत चाइल्ड फ्रेन्डली सिटी परियोजना (सीटीज) का कार्य गतिमान है।
वर्तमान में एसजीआरआर बिंदाल, तिलक रोड़, डीएवी कॉलेज , कॉन्वेंट रोड , परेड ग्राउंड और कांवली रोड पर  कार्य चल रहा है।
जिसका उद्देश्य शहर की योजना, रचना एवं कार्यान्वन में बच्चों को प्राथमिकता देना है, जिससे शहर में बच्चों का आवागमन स्कूल से घर एवं दूसरे स्थानों के लिए आसान व सुरक्षित बनाया जा सके। इस कार्य के लिए देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड में सड़क, फुटपाथ एवं स्कूल को बच्चों के अनुकूल डिजाइन किया जायेगा।
इस परियोजना से एबीडी क्षेत्र के तहत लगभग 7 मार्गों के 34 स्कूलों के विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा।
चाइल्ड फ्रेंडली सिटी परियोजना के तहत 29 अप्रैल को श्री गुरू राम राय पब्लिक स्कूल, बिंदाल पुल में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें स्मार्ट सिटी के सिटीज परियोजना के तहत हो रहे निर्माण कार्यों (सड़क, फुटपाथ, वाल पेन्टिंग इत्यादि) के बारे में विस्तार से बताया गया। इसके अतिरिक्त सड़क नियमों का पालन करना, फुटपाथ व जैब्रा क्रासिंग पर सड़क पार करने  के लिए  ट्रेफिक सिग्नल का प्रयोग इत्यादि के बारे में विद्याार्थियों को जागरूक किया गया। इस दौरान एस.जी.आर.आर स्कूल के पास बने फुटपाथ के विषय में विद्याार्थियों को जानकारी दी गई। उन्हें इस तथ्य से अवगत कराया गया कि वह पैदल चलने के लिए फुटपाथ का प्रयोग करें। साथ ही फुटपाथ में सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे के साथ ही वाल पेन्टिंग का कार्य भी प्रस्तावित है।
इस जागरूकता कार्यशाला में स्मार्ट सिटी देहरादून के सिटीज परियोजना के अधिकारी शैफाली जुयाल, (इनवायरमेंटल एवं सोशल नोडल अधिकारी), पियूष अग्रवाल ( पब्लिक इंगेजमेंट पार्टनरशिप अधिकारी),  आशीष मिश्रा (सहायक अभियन्ता),  राहुल चौधरी, (चाइल्ड प्रोटेक्शन एक्सपर्ट), के साथ ही श्री गुरू राम राय पब्लिक स्कूल, बिंदाल पुल की प्रधानाचार्या  भावना उपमन्यु भी मौजूद रही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button