उत्तराखण्डदिल्लीदेहरादूनराष्ट्रीय

Uttarakhand Uniform Civil Code: उत्तराखंड समान नागरिक संहिता( UCC ) का ड्राफ्ट तैयार,जल्द राज्य  सरकार को सौंपा जाएगा Draft: रंजना देसाई कमेटी अध्यक्ष

मसौदे के साथ विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट की जाएगी मुद्रित 
UCC अध्यक्ष ने नई दिल्ली में प्रेस वार्ता कर की घोषणा
प्रदेश  के राजनेताओं, मंत्रियों, विधायकों और आम जनता से ली है कमेटी ने राय 
एस.आलम अंसारी 
देहरादून/ नई दिल्ली।  उत्तराखंड के लिए  समान नागरिक संहिता का ड्राफ्ट तैयार हो गया है।ड्राफ्ट के साथ विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट मुद्रित की जाएगी। इसके बाद इसे उत्तराखंड सरकार को सौंपा जाएगा ।इसकी घोषणा शुक्रवार को उत्तराखंड यूसीसी  कमेटी की अध्यक्ष जस्टिस रंजना देसाई ने की। संभावना जताई जा रही है कि एक पखवाड़े के अंदर समिति सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंप देगी।
नई दिल्ली में शुक्रवार को  एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में जस्टिस रंजना देसाई ने कहा कि मुझे आपको यह बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि उत्तराखंड के प्रस्तावित समान नागरिक संहिता का मसौदा अब पूरा हो गया है।ड्राफ्ट के साथ विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट मुद्रित की जाएगी। इसके बाद इसे उत्तराखंड सरकार को सौंपा जाएगा। जस्टिस रंजना देसाई ने कहा कि कमेटी ने उत्तराखंड के राजनेताओं, मंत्रियों, विधायकों और आम जनता की राय ली है, उसके बाद ही समान नागरिक संहिता का मसौदा तैयार किया गया है।इससे पहले 2 जून को जस्टिस रंजना देसाई और उत्तराखंड के लिए यूसीसी का मसौदा तैयार करने वाली समिति के सदस्यों ने विधि आयोग के अध्यक्ष जस्टिस (सेवानिवृत्त) ऋतुराज अवस्थी और सदस्यों केटी शंकरन, आनंद पालीवाल और डीपी वर्मा से मुलाकात की थी। तब जस्टिस रंजना देसाई ने कहा था कि विधि आयोग इस मुद्दे को लेकर काम करने पर विचार कर रहा है।

27 मई 2022 को हुआ था कमेटी का गठन
उत्तराखंड में यूसीसी के लिए ड्राफ्ट तैयार की जाने को लेकर सरकार ने 27 मई 2022 को आदेश जारी कर विशेषज्ञ समिति का गठन किया था। इसके बाद से ही डॉ रंजना देसाई की अध्यक्षता में गठित कमेटी ड्राफ्ट तैयार करने के लिए काम कर रही थी। ऐसे में अब ड्राफ्ट तैयार करने का काम पूरा हो गया है। इसलिए यूसीसी का ड्राफ्ट तैयार करने के लिए गठित कमेटी उत्तराखंड सरकार को जल्दी ही इसे  सौंप देगी।  ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस महीने के अंदर उत्तराखंड राज्य में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू हो सकता है ।यहां यहां यह भी ज्ञात  हो कि गठित समिति की पहली बैठक गत वर्ष 4 जुलाई को हुई थी। इसके बाद से अभी तक 63 बैठकें कमेटी कर चुकी है।  लोगों के सुझाव के लिए गठित समिति ने करीब 20 हजार  लोगों से मुलाकात कर सुझाव लिए थे , इसके साथ ही लगभग 231000 से ज्यादा लिखित सुझाव  कमेटी को मिले थे।

सीएम पुष्कर धामी बोले ,जल्द लागू होगा यूसीसी
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि  प्रदेशवासियों से किए गए वादे के अनुसार आज 30 जून को समान नागरिक संहिता का ड्राफ्ट तैयार करने के लिए बनाई गई समिति ने अपना कार्य पूरा कर लिया है। जल्दी ही उत्तराखंड में यूसीसी लागू किया जाएगा। मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि
यूसीसी के मसौदे को लेकर समिति लोगों के बीच गई और 1 साल से ज्यादा समय तक काम किया। समिति ने दो लाख से ज्यादा लोगों, कई हितधारको, संगठनों और बुद्धिजीवियों से बात की। जल्दी ही  सरकार को मिल जाएगा। इसके बाद सरकार आगे की कार्रवाई करेगी। राज्य सरकार को केंद्र सरकार का भी सहयोग हासिल है।
यहां यह भी उल्लेखनीय है कि  मुख्यमंत्री पुष्कर धामी समान नागरिक संहिता  को लेकर बहुत उत्साहित हैं। वो लगातार विभिन्न मंचों पर इसा लागू करने की बात कहते रहे हैं। जब 2022 में उत्तराखंड विधानसभा के चुनाव हो रहे थे, तो मतदान से ठीक पहले मुख्यमंत्री पुष्कर  धामी ने यूनीफॉर्म सिविल कोड लागू करने की बात कही थी।सरकार बनने के बाद यूसीसी  पर बहुत तेजी से काम हुआ। अब  इसका मसौदा तैयार हो चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button