उत्तराखण्डरुद्रप्रयाग

गौरीकुंड में  बारिश का कहर: पहाड़ी से मलबा गिरने से कई दुकानें ध्वस्त, 19 लोग लापता, 3 के शव बरामद बाकी की तलाश में रेस्क्यू अभियान जारी

रुद्रप्रयाग : उत्तराखंड के केदारनाथ धाम के मुख्य पड़ाव पर एक बार फिर बारिश ने कहर बरपाया है।  बीती रात गौरीकुंड सोनप्रयाग और आसपास में भारी बारिश ने जमकर तबाही मचाई है।गौरीकुंड में पहाड़ी से मलबा गिरने की वजह से तीन दुकानें ध्वस्त हो गई हैं। इस घटना में 19 लोगों के लापता होने की सूचना है, जिस वक्त पहाड़ी से मलबा गिरा, उस समय दुकान में कई लोग सो रहे थे। इन लोगों का कुछ पता नहीं लग पा रहा है। अब तक 3 लोगों के शव बरामद किए गए हैं बाकी 16 लापता की तलाश के लिए रेस्क्यू अभियान चलाया जा रहा है।
भारी बारिश से केदारनाथ धाम के मुख्य पड़ाव गौरीकुंड में पहाड़ी से अचानक मलबा गिरने की वजह से तीन दुकानें ध्वस्त हो गई हैं। साथ ही 19 लोगों के लापता होने की सूचना है ।जिस वक्त पहाड़ी से मलबा गिरा, उस समय दुकान में कई लोग सो रहे थे। इसमें ज्यादातर लोग नेपाली मूल के बताए जा रहे हैं। सूचना पाकर एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच गई है।लगातार बारिश के कारण रेस्क्यू शुरू नहीं हो पा रहा है। लोगों के मलबे में दबे होने या फिर मंदाकिनी नदी में बहने की आशंका जताई जा रही है। लापता नेपाली मूल के लोग इन दुकानों का संचालन करते थे। वहीं हादसे में लापता होने वालों की संख्या बढ़ सकती है। कुछ स्थानीय लोगों का भी पता नहीं चल पा रहा है। रात को सर्च अभियान के दौरान भी कोई नहीं मिला है।ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि इस हादसे में लापता चल रहे लोग मंदाकिनी नदी की तेज धारा में बह गए होंगे। फिलहाल बारिश जारी है और रेस्क्यू अभियान नहीं चल पा रहा है। वहीं भारी बारिश के कारण केदारनाथ यात्रा को फिलहाल रोक दिया गया है। लापता लोगों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।
कदारनाथ यात्रा रोकी:एसडीआरएफ से मिली सूचना के अनुसार 19 लोग लापता  हैं। 3 लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं। बाकी की तलाश जारी है । लापता लोगों में नेपाली और स्थानीय लोग शामिल हैं। नीचे से मंदाकिनी नदी भी उफान में बह रही है। बारिश रुकने पर ही दोबारा रेस्क्यू अभियान शुरू किया जाएगा।
जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि गौरीकुंड डाट पुलिया के समीप भूस्खलन के कारण 2 दुकानें और 1 खोखा बहने की सूचना मिली  है। सेक्टर अधिकारी गौरीकुंड ने इस स्थान पर 19 लोगों के लापता होने की सूचना दी  है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button