उत्तराखण्डदेहरादूनबागेश्वर

इंतजार की घड़ियां खत्म: बागेश्वर उपचुनाव के लिए  मतदान कल, एक लाख 18 हजार मतदाता तय करेंगे उम्मीदवारों  का भाग्य, 8 सितंबर को परिणाम आएगा सामने

172 मतदान केंद्रों पर होगा मतदान
भाजपा और कांग्रेस में है सीधा मुकाबला
मतदान प्रक्रिया को  संपन्न कराने को  834 मतदान कार्मिक तैनात किए गए 
देहरादून /बागेश्वर ।बागेश्वर विधानसभा सीट पर चुनाव को लेकर प्रचार प्रसार की प्रक्रिया रविवार को थम गई । इसके साथ ही मतदान को लेकर पोलिंग पार्टियां भी पोलिंग बूथ के लिए रवाना हो गई । बागेश्वर उपचुनाव को लेकर मंगलवार को वोटिंग होगी।वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक होगी।इसके साथ ही प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद हो जाएगा। मतदान को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।बागेश्वर उपचुनाव को लेकर 5 सितंबर  को मतदान होगा, जबकि, 8 सितंबर को परिणाम जारी कर दिए जाएंगे।बागेश्वर विधानसभा सीट कैबिनेट मंत्री चंदन रामदास के निधन के बाद खाली हो गई थी।इस सीट पर भाजपा  ने चंदन रामदास की पत्नी पार्वती दास व कांग्रेस ने बसंत कुमार को मैदान में उतारा है। वहीं दूसरी ओर सोमवार को मीडिया सेंटर में मीडिया से बात करते हुए
उत्तराखंड मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी षणमुगम कहा कि  बागेश्वर विधानसभा सीट पर 1,18,264 मतदाता हैं. जिसमें 60,076 पुरुष और 58,188 महिला मतदाता शामिल हैं। इस बार पांच पार्टियों के प्रत्याशी चुनावी मैदान में है, जिसमें भाजपा  से पार्वती दास, कांग्रेस से बसंत कुमार, समाजवादी पार्टी से भगवती प्रसाद, उत्तराखंड क्रांति दल से अर्जुन कुमार देव और उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी से भगवत कोहली शामिल हैं। मगर बागेश्वर उपचुनाव में सीधा मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच हो रहा है।
बागेश्वर विधानसभा क्षेत्र में मतदान के लिए 172 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जिसमें से 15 पोलिंग स्टेशन संवेदनशील है. वहीं, विधानसभा क्षेत्र को 3 जोन और 28 सेक्टर में बांटा गया है। साथ ही 15 माइक्रो आब्जर्वर तैनात किए गए हैं। चुनाव के लिए 168 वाहनों का इस्तेमाल किया गया है। जबकि, मतदान प्रक्रिया को निष्पक्ष रूप से संपन्न कराने को लेकर 834 मतदान कार्मिक तैनात किए गए हैं।
पोस्टल बैलेट के जरिए 1014 लोग कर चुके मतदान
सुरक्षा के दृष्टिगत 1,444 कर्मियों की तैनाती की गई है. चुनाव के मद्देनजर 6 फ्लाइंग स्क्वायड टीम और 10 स्टेटिक सर्विलेंस टीम लगाई गई हैं। इतना ही नहीं मतदान के दौरान महिलाओं की सुविधा के लिए एक सखी बूथ भी बनाया गया है।साथ ही पांच आदर्श बूथ बनाए गए हैं। बागेश्वर में 2,545 मतदाता 80 से ज्यादा उम्र के हैं, जिसमें से 963 मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान किया है। साथ ही 50 दिव्यांग मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान किया है।
अब तक आचार संहिता उल्लंघन मामले में हुई कार्रवाई
बागेश्वर उपचुनाव में आचार संहिता उल्लंघन के 2 मामले सामने आए, जिन पर एफआईआर दर्ज की गई है। इसके साथ ही 1,83,850 रुपए कैश, 18.96 लाख रुपए की 3350 लीटर शराब, 3.58 लाख रुपए की 3.58 किलो चरस, 7 लाख रुपए की 11.55 किलो सिल्वर जब्त की गई है. कुल मिलाकर नकदी और करीब 31.38 लाख रुपए के नशीले पदार्थ और चांदी को जब्त किया गया है। इसके साथ ही अवैध शराब और नारकोटिक्स में 11 एफआईआर दर्ज की गयी हैं। वहीं, 142 लोगों को चिन्हित किया गया है, जो संवेदनशील हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button