उत्तराखण्डदिल्लीदेहरादूनराष्ट्रीयव्यापार

Global Investor Summit Curtain Raiser में ही धामी सरकार पर धन वर्षा, ITC की 5000 करोड़ के निवेश की पेशकश, महिन्द्रा Holidays and Resort के साथ  1000 Cr. और E- kuber के साथ 1600 Cr. का MOU

बोले सीएम पुष्कर,   ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 2.5 लाख करोड़ के निवेश का लक्ष्य
पीस टू प्रोसपेरीटी” की टैगलाइन  पर दिसंबर में उत्तराखंड में आयोजित होगी ग्लोबल इंवेस्टर समिट
देहरादून /नई दिल्ली । उत्तराखंड में दिसंबर में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर समेत से पूर्व नई दिल्ली में हुए कर्टेन रेजर कार्यक्रम में ही प्रदेश की धामी सरकार पर धन वर्षा हुई है।
ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के करटेन रेजर के मौके पर  गुरुवार को आईटीसी ने 5000 करोड़ के निवेश का प्रस्ताव उत्तराखंड सरकार को दिया। महिन्द्रा हॉलीडेज एण्ड रिसोर्ट इण्डिया लिमिटेड के साथ 1000 करोड़ और  ई-कुबेर के साथ 1600 करोड़ रुपए के निवेश का एमओयू किया गया। पहले ही दिन इतने बड़े निवेश प्रस्ताव पर सहमति यह दिखाती है कि निवेशक उत्तराखण्ड को लेकर कितने ज़्यादा उत्सुक हैं और सरकार भी कितनी तत्पर है।
महिन्द्रा हॉलीडेज एण्ड रिसोर्ट इण्डिया लिमिटेड उत्तराखण्ड में अगले तीन महीने में 1000 करोड़ के निवेश के साथ विभिन्न स्थानों पर 4 से 5  रिजोर्ट स्थापित करने जा रहा है । इससे 1500 लोगो के लिए रोजगार के अवसर खुलेंगे ।   पूरे देश में यह महिन्द्रा हॉलीडेज एण्ड रिसोर्ट इण्डिया लिमिटेड का किसी भी राज्य में  सबसे बड़ा निवेश  है।
उत्तराखंड में आगामी दिसम्बर माह में आयोजित होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर समिट को लेकर नई दिल्ली स्थित होटल ताजमहल में कर्टेन रेजर कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया। मुख्यमंत्री  धामी ने अपने सम्बोधन में डेस्टिनेशन उत्तराखण्ड-ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट-2023 के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उत्तराखण्ड एक युवा राज्य के रूप में तेजी से उभर रहा है। जहां उद्योगों के लिए अपार सम्भानाएं हैं।  राज्य में ईज आफ डूइंग बिजनेस के साथ-साथ पीस आफ डूइंग बिजनेस भी है। उत्तराखण्ड राज्य में कार्यरत उद्योगों में श्रमिक असन्तोष की घटनायें ना के बराबर है। मुख्यमंत्री धामी  ने कहा कि उत्तराखण्ड में विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के साथ-साथ सुगम व्यवसायिक वातावरण तैयार करने के विजन के साथ सरकार काम कर रही है। राज्य में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश को बढ़ावा देने के लिये विशेष नीतियां लागू करने के साथ ही आकर्षक वित्तीय प्रोत्साहन की व्यवस्था की गई है। इन नीतियों में प्रमुख रूप से पर्यटन नीति-2023, एमएसएमई नीति-2023, स्टार्टअप नीति-2023, लॉजिस्टिक्स नीति-2023, निजी औद्योगिक आस्थानों की स्थापना के लिए  नीति-2023 शामिल हैं।मुख्यमंत्री  धामी ने कहा कि राज्य में निवेश प्रोत्साहन एवं संवर्द्धन के लिए  उद्योग निदेशालय स्तर पर एक समर्पित इन्वेस्टर फैसिलिटेशन सेल की स्थापना की है, जो निवेशकों / व्यवसायियों के लिये ‘वन स्टॉप शॉप’ के रूप में डेडीकेटेड हैण्डहोल्डिंग सपोर्ट उपलबध करा रहा है। रू0 5.00 करोड़ से अधिक के पूंजी निवेश करने वाले उद्यमियों के लिये एक डेडीकेटेड रिलेशनशिप मैनेजर की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। निवेशकों को उद्योगों की स्थापना के लिये अपेक्षित अनुमोदन/अनुज्ञा/स्वीकृति के लिए  राज्य में ऑनलाईन सिंगल विण्डो क्लीयरेंस पोर्टल investuttarakhand.uk.gov.in की स्थापना की गई है। इस मौके पर मुख्य सचिव डॉ एस.एस.संधु व अपर मुख्य सचिव  राधा रतूड़ी ने भी कर्टेन रेजर कार्यक्रम  को संबोधित किया

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button