उत्तराखण्डदेहरादून

पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार की विदाई पर भव्य परेड का हुआ आयोजन, डीजीपी ने भावुक होकर किया सभी जवानों का धन्यवाद कहा ,मुझे तीन वर्ष तक आप सबका नेतृत्व करने का सौभाग्य मिला

हम सभी ने उत्तराखण्ड पुलिस को पीपल फ्रेंडली ,संवेदनशील और पीड़ित केन्द्रित बनाने के लिए काम किया
देहरादून: डीजीपी अशोक कुमार गुरुवार को अपनी अधिवर्षता आयु पूर्ण कर पुलिस महानिदेशक के पद से गुरुवार को सेवानिवृत्त हो गए । इस मौके पर  पुलिस लाइन्स देहरादून में भव्य रैतिक परेड का आयोजन किया गया।परेड का नेतृत्व पुलिस अधीक्षक यातायात देहरादून सर्वेश पंवार ने द्वितीय कमाण्ड पुलिस उपाधीक्षक प्रेमनगर व परेड एडज्यूटेन्ट आशीष भारद्वाज, पुलिस उपाधीक्षक, हरिद्वार निहारिका सेमवाल के साथ किया। कार्यक्रम का संचालन फायरमैन मनीष पंत ने  किया। रैतिक परेड का पुलिस महानिदेशक ने मानप्रणाम ग्रहण करने के बाद परेड का निरीक्षण किया ।
परेड में उत्तराखण्ड पुलिस की विभिन्न शाखाओं, ट्रेफिक पुलिस, नागरिक पुलिस, पीएससी महिला पीएसी, कमाण्डो दस्ता, तथा एटीएस आदि शामिल  हुए।
डीजीपी अशोक कुमार ने  इस विशाल परेड के लिए सभी जवानों का धन्यवाद करते हुए सभी को बधाई दी।
अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि मैं इस परेड में सभी प्रतिभागियों को धन्यवाद तथा शुभकामनाएं देना चाहता हूँ। मेरा सौभाग्य है कि मुझे तीन वर्ष तक आप सबका नेतृत्व करने का सौभाग्य मिला। 34 वर्षों से अधिक की समर्पित सेवा के बाद आज पुलिस सेवा का अंतिम दिन है। काफी भावुक क्षण हैं।वर्दी ने सेवा के हजारों मौके दिए। टीम के बिना कुछ भी संभव नहीं है। आप मेरे साथ खड़े रहे। जान जोखिम में डालकर खड़े रहे। मैं अपने पुलिस के सभी साथियों का धन्यवाद करता हूँ।  हमने मिलकर कई बड़ी चुनौतियों जैसे कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर, रैंणी आपदा, कोरोना महामारी के बीच महाकुम्भ का आयोजन और कुमाऊं परिक्षेत्र में अतिवृष्टि, आदि का धैर्य और दृढ़ता के साथ डटकर सामना किया और देशभर के लोगों का विश्वास जीता। मेरा मानना है कि पुलिस जनता के लिए बनी है। ऐसी पुलिस व्यवस्था बनाने का प्रयास किया, जिसमें अपराधियों में पुलिस का भय और जनता पुलिस को देखकर सुरक्षित महसूस करे। आप सभी के सहयोग से यह एक विस्मरणीय यात्रा रही। हम सभी ने उत्तराखण्ड पुलिस को पीपल फ्रेंडली ,संवेदनशील और पीड़ित केन्द्रित बनाने के लिए काम किया, ताकि हम देश की सर्वोत्तम पुलिस बन सके। इस दौरान उत्तराखण्ड पुलिस ने ऑपरेशनल, प्रशासनिक, वेलफेयर, मॉर्डनाइजेशन, टैक्नीकल आदि क्षेत्रों में वृहद एवं फोकस्ड रूप से कार्य किया। हम सभी ने मिलकर प्रधानमंत्री  द्वारा दी गयी स्मार्ट पुलिसिंग की अवधारणा को साकार करने के लिए कार्य किया। मुझे पूरा विश्वास है कि आप सभी नए नेतृत्व के साथ मिलकर लगन, अनुशासन, ईमानदारी, सत्यनिष्ठा और जोश के साथ राज्य व आम जनता की सेवा एवं सुरक्षा करते रहेंगे तथा उनका विश्वास जीतने में सफल होंगे।
वही नवनियुक्त पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने अपने सम्बोधन में कहा कि साथियों सरकारी सेवा में रिटायरमेंट शाश्वत सत्य होता है और रिटायरमेंट के बाद जिन्दगीं की एक नई पारी शुरू होती है। अभिनव कुमार ने कहा कि मैं
विश्वास दिलाना चाहता हूं कि उत्तराखण्ड पुलिस सदैव उनका परिवार रहेगा साथ ही भविष्य में हमें आपका मार्गदर्शन मिलता रहेगा। इस अवसर पर पुलिस विभाग  के कई वरिष्ठ अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button