उत्तराखण्डदेहरादूनस्वास्थ्य

मैक्स अस्पताल, देहरादून ने चिकित्सा क्षेत्र में हासिल की एक और बड़ी उपलब्धि , सबसे उन्नत हृदय वाल्व प्रत्यारोपण से 64 वर्षीय महिला मरीज को मिला नया जीवन 

कई शारीरिक समस्याओं  से जूझ रही थी महिला रोगी
देहरादून। मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, देहरादून के डॉक्टरों ने सबसे उन्नत हृदय वाल्व का सफलतापूर्वक प्रत्यारोपण करके एक 64 वर्षीय महिला मरीज को नया जीवन दिया। मरीज को शुरू में सांस फूलने और रुक-रुक कर धड़कने की समस्या हुई थी, उसका एक जटिल चिकित्सा इतिहास था, जिसमें माइट्रल और ट्राइकसपिड वाल्व की समस्याएं, साथ ही थायरॉयड संबंधी समस्याएं और कुछ दवाओं से जुड़ा हुआ रक्तस्राव भी शामिल था।
गत 28 नवम्बर को एक सावधानीपूर्वक शल्य चिकित्सा प्रक्रिया में  डॉ. अरविंद मक्कर, निदेशक – हृदय थोरेसिक और धमनी शल्य, मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, देहरादून और उनकी कुशल टीम ने कटिंग-एज तकनीक का उपयोग करके मरीज के माइट्रल वाल्व को एडवांस्ड मिट्रिसरेसिलिया एडवर्ड्स बायोप्रोस्थेटिकवाल्व से प्रतिस्थापित किया और सेंट जूड रिंग का उपयोग करके ट्राइसपिड वाल्व की मरम्मत की।
प्रक्रिया के दौरान, टीम ने अद्वितीय सटीकता सुनिश्चित करते हुए, मरम्मत करने के लिए रोगी के हृदय को अस्थायी रूप से रोक दिया। यह उत्तराखंड क्षेत्र में पहली बार है जहां इस उन्नत हृदय वाल्व के प्रत्यारोपण का प्रयोग  हुआ है। इस प्रक्रिया में एक विशेष मरम्मत तकनीक भी शामिल है। इस वाल्व प्रत्यारोपण से मरीज को आजीवन खून पतला करने की दवा लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
रूमेटिक हृदय रोग का निदान होने पर, रोगी ने इलाज  के प्रति असाधारण रूप से अच्छी प्रतिक्रिया व्यक्त की।  उन्होंने अगले दिन ट्यूब से बाहर निकला और पुनर्गति के दौरान धीमे हृदय दर के लिए पेसिंग की आवश्यकता हुई। मरीज अब स्थिर स्थिति में डिस्चार्ज हो गई हैं, डिस्चार्ज होने पर मरीज का सुधार उत्कृष्ट रहा और सभी घाव अच्छी तरह से भर रहे हैं। नवीनतम और सबसे उन्नत हृदय वाल्व के सफल प्रत्यारोपण के कारण, वह अब ठीक हो गई है और उम्मीद है कि वह अपनी सामान्य गतिविधियों में वापस आ जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button