उत्तराखण्डक्राइमदेहरादून

रेसकोर्स में विधायक हॉस्टल के पास फ्लैट में नाबालिग लड़की की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, पिता की तहरीर पर मुकदमा दर्ज ,पुलिस जांच में जुटी, कई कांग्रेस विधायक मौके पर पहुंचे

पुलिस की टीम ने घटनास्थल पर की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी फ्लैट मिलेगी सीसीटीवी के डीवीआर कब्जे में लिए, पोस्टमार्टम में फांसी पर लटकना सामने आया
देहरादून:राजधानी देहरादून के रेसकोर्स स्थित विधायक हॉस्टल के नजदीक एक फ्लैट में नाबालिक लड़की की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गयी ,जो फ्लैट में काम करती थी।  मामले में मृतका के पिता की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया गया है।देहरादून एसएसपी अजय सिंह का इस पूरी घटना पर कहना है कि फ्लैट में काम करने वाली नाबालिग बिहार के रहने वाली है। फ्लैट चेंज करने के दौरान नाबालिग गायब हो गयी। कुछ देर बार देखा तो वो कपड़े के सहारे बाथरूम में लटकी हुई थी। इसकी सूचना पुलिस को दी गयी और पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। इस मामले की जांच जारी है।एसएसपी ने कहा कि सीसीटीवी में नाबालिग स्टूल ले जाते हुए नजर आ रही है। एसएसपी ने कहा कि फ्लैट में रहने वालों से पूछताछ की जा रही है।
एसएसपी ने कहा कि आखिर आत्महत्या करने के पीछे लड़की का क्या कारण रहा है, इसकी भी जांच की जा रही है और साथ ही बच्ची से काम कराया जा रहा था इसको लेकर भी कार्रवाई की जाएगी।
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार लगभग 11: 25 बजे अभिषेक लूथरा निवासी: डी-92 फ्लैट नं0 1 रेसकोर्स रोड देहरादून द्वारा अपने पिता के साथ आकर चौकी फव्वारा पर सूचना दी कि उनके घर में काम करने वाली युवती नाबालिग मृतिका उम्र 15 वर्ष ने उनके घर के बाथरूम में फांसी लगाई , जिसे वे अपने घर मे काम करने वाले अन्य लोगों की सहायता से नीचे उतारकर उपचार  के लिए  कोरोनेशन अस्पताल ले गये, जहां डाक्टरो द्वारा उसे मृत घोषित कर दिया। इस सूचना से उच्चाधिकारियों को अवगत कराते हुए वरिष्ठ उप निरीक्षक नेहरू कालोनी मय पुलिस बल के मौके पर पहुंचे तथा मौके पर फील्ड यूनिट की टीम को बुलाकर घटना स्थल की फोटोग्राफी/ विडियोग्राफी करते हुए आवश्यक साक्ष्य संकलन की कार्यवाही की गई तथा घर पर लगे सीसीटीवी कैमरों के डीवीआर को कब्जे में लिया गया ।महिला उप निरीक्षक कुसुम पुरोहित द्वारा मृतका के शव का पंचायतनामें की कार्यवाही की गई। साथ ही वीडियोग्राफी कराते हुए मृतका के शव का 03 डाक्टरों के पैनल (महिला डॉक्टर सहित) के माध्यम से पोस्टमार्टम कराया गया।
मृतका के सम्बन्ध में जानकारी करने पर पता हुआ कि मृतका नाबालिक पुत्री लक्ष्मी साहनी निवासी मुजफ्फरपुर बिहार हाल निवासी : खान वाली गली धर्मपुर देहरादून अपने माता पिता तथा 04 अन्य भाई बहनो के साथ रहती थी तथा भाई-बहनों में सबसे बडी थी।घटना के सम्बन्ध में मृतका के पिता लक्ष्मी साहनी द्वारा उसकी हत्या किये जाने के सम्बन्ध में दी गई तहरीर के आधार पर थाना नेहरू कालोनी में मु0अ0सं0: 78/24 धारा 302, 323, 354, 342 भादवि तथा 7/8 पोक्सो एक्ट, 3 (क)/4 बाल श्रम प्रतिशेध अधि0 1986 बनाम अभिषेक उर्फ राजा लूथरा, उसकी पत्नी तथा 01 अन्य अज्ञात व्यक्ति के विरूद्ध अभियोग पंजीकृत किया गया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए पूर्व में ही पुलिस द्वारा संदिग्धों को तत्काल हिरासत में लिया गया था, जिनसे पूछताछ की जा रही है।घर से बरामद डीवीआर से सीसीटीवी कैमरों का अवलोकन करने पर मृतका सुबह लगभग 9:27 बजे के आस-पास स्टूल लेकर बाथरूम की ओर जाती दिखाई दी तथा समय लगभग 10: 19 पर अभिषेक लूथरा सहित 04-05 लोग युवती को खोजते हुए बाथरूम की ओर जाते दिखाई दिये, जो लडकी को बाथरूम से वापस लाकर सीपीआर (प्रार्थमिक उपचार) देने की कोशिश करते हुए दिखाई दे रहे हैं। डाक्टरों के पैनल द्वारा मृतका का पोस्टमार्टम करने के बाद  पोस्टमार्टम रिपोर्ट मे मृत्यु का कारण फांसी पर लटकना  पाया गया है। साथ ही मृतका के शरीर पर कोई बाहरी चोटों के निशान तथा नहीं पाए गये और न ही  सेक्सुअल असाॅलट की बात रिपोर्ट में आई है। डाक्टरों के बयान दर्ज किये जा रहे हैं, साक्ष्यों के आधार पर शेष विवेचनात्मक कार्यवाही की जा रही है।
नेता प्रतिपक्ष के साथ मौके पर पहुंचे कई कांग्रेस विधायक, हत्या का लगाया आरोप
कांग्रेस विधायकों को जैसे ही घटना का पता चला , नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य के साथ कई विधायक सदन की‌ कार्यवाही को छोड मौके पर पहुँचे और नाबालिग की रेप कर हत्या का आरोप लगाया।
वही कांग्रेस की विधायक ममता राकेश और अनुपमा रावत का कहना है  कि  नाबालिग से काम कराया जा रहा  था। साथ ही कांग्रेस ने रेप के बाद हत्या करने का आरोप लगाया  और पुलिस पर सवाल खड़े किए । कांग्रेस विधायक प्रीतम सिंह, हरीश धामी, सुमित हृदेश समेत कई कांग्रेस के विधायक मौके पर पहुचे और आरोप‌ लगाया। पुलिस मामले की जांच कर रही है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद स्थिति साफ हो पाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button