उत्तरप्रदेशउत्तराखण्डदेहरादूनराष्ट्रीय

कनेक्टिविटी की एक और सौगात: लखनऊ-देहरादून के बीच हुआ नई वंदे भारत ट्रेन का शुभारंभ, पीएम मोदी ने वर्चुअल रूप से किया आगाज , बोले सीएम पुष्कर धामी- केंद्र सरकार के सहयोग से निरंतर आगे बढ़ रहा उत्तराखण्ड

राज्यपाल गुरमीत सिंह व सीएम धामी रेलवे स्टेशन पर रहे मौजूद
सीएम ने प्रधानमंत्री एवं रेल मंत्री का वंदे भारत ट्रेन पर जताया आभार
देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ-देहरादून के बीच नई वंदे भारत ट्रेन का शुभारंभ किया है। इसके साथ ही उत्तराखंड के दो स्टेशनों ( काशीपुर, ऋषिकेश) पर जन औषधि केंद्र एवं उत्तराखंड के विभिन्न रेलवे स्टेशनों के “एक स्टेशन एक उत्पाद स्टॉल’ का वर्चुअल रूप से शुभारंभ किया। इस अवसर पर देहरादून रेलवे स्टेशन पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से.नि.) एवं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खुद मौके पर शामिल रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अहमदाबाद से 85,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। वंदे भारत ट्रेन के शुभारंभ कार्यक्रम के अवसर पर रेलवे स्टेशन पर मुख्यमंत्री और राज्यपाल के अलावा राज्यसभा सांसद नरेश बंसल, सुनील उनियाल गामा, डीआरएम आर.के सिंह, संबन्धित पदाधिकारी अधिकारी उपस्थित थे।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री धामी ने प्रधानमंत्री एवं रेल मंत्री का देहरादून-लखनऊ के बीच वंदे भारत ट्रेन की सौगात देने पर आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि “वंदे भारत“ ट्रेन, प्रधानमंत्री जी के प्रगतिशील और आत्मनिर्भर भारत के विजन का साक्षात उदाहरण है। आज देश में इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य हुए हैं। स्वदेश में निर्मित भारत की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन “वंदे भारत“ उभरते हुए भारत की बुलंद तस्वीर को प्रदर्शित करती है।
रेलवे विस्तार के लिए 5120 करोड़ आवंटित
सीएम धामी ने अपने संबोधन में कहा कि उत्तराखंड में रेलवे के विस्तार के लिए 5,120 करोड़ का बजट आवंटित किया गया है। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत छह स्टेशनों के पुनर्विकास का कार्य किया जा रहा है। प्रधानमंत्री  देवभूमि की हर मांग को पूरा कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एयर कनेक्टीविटी, रोपवे, सड़क, रेल, परिवहन पर निरंतर कार्य हो रहा है। देहरादून से अयोध्या, पंतनगर से वाराणसी के लिए वायुयान के संचालन की मांग पूरी हो गई है।
सीएम ने कहा, एक स्टेशन एक उत्पाद से मिलेगा रोजगार
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सरकार द्वारा वोकल फॉर लोकल पर आधारित ‘एक जनपद दो उत्पाद’ का संचालन प्रदेश के सभी 13 जनपदों में किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज ‘एक स्टेशन एक उत्पाद’ रेलवे के द्वारा शुरू किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से स्थानीय कारीगरों, कुम्हार, बुनकरों और शिल्पकारों को आजीविका के अवसर प्रदान होंगे और प्रत्येक दुकान से कम से कम चार से पांच लोगों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे। इसके साथ ही देवभूमि के दो स्टेशनों पर जन औषधि केंद्र का शुभारंभ होने से यात्रियों को सस्ती दरों पर दवाएं मिल सकेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button