उत्तराखण्डदिल्लीदेहरादूनराजनीति

लोकसभा चुनाव -2024: कांग्रेस ने टिहरी,पौड़ी, अल्मोड़ा सीटों के लिए  प्रत्याशी किए घोषित,गुनसोला, गौदियाल व टम्टा को मैदान में उतारा, दो सीटों पर नामों  का इंतजार

नैनीताल एवं हरिद्वार सीटों को कांग्रेस ने किया होल्ड
तीन सीट घोषित कर भाजपा की तर्ज पर चल रही कांग्रेस
 नई दिल्ली/देहरादून। कांग्रेस हाईकमान ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर दूसरी लिस्ट जारी की है। दूसरी लिस्ट में 43 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं, जिनमें उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों में से तीन लोकसभा सीटों के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों के नाम घोषित किये हैं। गढ़वाल संसदीय क्षेत्र से पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल, टिहरी से पूर्व विधायक जोत सिंह गुनसोला और अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ सीट से प्रदीप टम्टा को प्रत्याशी बनाया गया है।
कांग्रेस ने गढ़वाल संसदीय क्षेत्र व टिहरी से नये चेहरों पर दावं लगाया है, जबकि अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ सीट से पूराने उम्मीदवार प्रदीप टम्टा पर ही भरोसा जताया है।यहां से नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य का भी नाम चल रहा था।
कांग्रेस ने इस बार गढ़वाल लोकसभा सीट से गणेश गोदियाल को मैदान में उतारा है, पिछली बार इस सीट पर कांग्रेस के टिकट से मनीष खंडडूी ने चुनाव लड़ा था। खंडडूी ने दो दिन पहले ही भाजपा की सदस्यता ले ली थी। टिहरी लोकसभा सीट से जोत सिंह गुनसोला को टिकट दिया गया है। इस सीट पर कांग्रेस ने चेहरे को बदला है। पिछली बार प्रीतम सिंह इस सीट से माला राज्य लक्ष्मी को टक्कर देने के लिए मैदान में उतरे, लेकिन प्रीतम सिंह को हार झेलनी पड़ी थी। इस बार भी पार्टी प्रीतम सिंह को ही टिकट देना चाह रही थी, मगर प्रीतम सिंह के इंकार के बाद जोत सिंह गुनसोला को टिकट दिया गया है। यहां से नवप्रभात और नवीन जोशी भी टिकट मांग रहे थे।
वहीं, अल्मोड़ा -पिथौरागढ़ लोकसभा सीट से प्रदीप टम्टा के नाम पर कांग्रेस ने फिर से मुहर लगाई है। पिछली बार भी प्रदीप टम्टा को कांग्रेस ने मैदान में उतारा था, लेकिन अजय टम्टा से हार गये थे।  कांग्रेस ने हरिद्वार और नैनीताल लोकसभा सीटों को होल्ड पर रखा है। संभावना जताई जा रही है कि भाजपा के इन दोनों सीटों पर प्रत्याशी घोषित करने के बाद कांग्रेस अपने पत्ते  खोलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button