उत्तराखण्डकृषिदेहरादून

कृषि एवं उद्यान मंत्री  जोशी ने किया विभिन्न औद्यानिक निवेशों की गुणवत्तायुक्त आपूर्ति के लिए कैलेंडर का अनावरण, कहा – बागवानों किसानों को अब बीज, पौध, खाद  समय पर मिलेंगे

उत्तराखण्ड  में भी औद्यानिकी को बढ़ावा देते हुए कृषकों की आर्थिकी सुदृढ़ करने के लिए निरन्तर  किया जा रहा प्रयास
देहरादून। प्रदेश के कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने बुधवार को हाथीबड़कला स्थित कैंप कार्यालय में उद्यान विभाग द्वारा तैयार विभिन्न औद्यानिक निवेशों की गुणवत्तायुक्त आपूर्ति के लिए कैलेंडर का अनावरण किया।
ज्ञात हो कि विगत माह हुई कृषि एवं उद्यान विभाग की समीक्षा के दौरान विभागीय मंत्री जोशी ने अधिकारियों को वार्षिक कार्य कैलेंडर को जारी करने के निर्देश दिए  थे। जिसके क्रम में बुधवार को  उद्यान मंत्री  जोशी ने कैलेंडर का अनावरण किया।
उद्यान मंत्री गणेश जोशी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय कृषि मंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जिनके कुशल निर्देश नेतृत्व में भारतवर्ष के साथ-साथ उत्तराखण्ड राज्य में भी औद्यानिकी को बढ़ावा देते हुए कृषकों की आर्थिकी सुदृढ़ करने के लिए निरन्तर प्रयास किया जा रहा है।  जोशी ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का भी आभार जताया। उन्होंने कहा  कि राज्य में मुख्यमंत्री के मार्ग निर्देशन में उत्तराखण्ड राज्य में औद्यानिक का समग्र विकास करते हुए कास्तकारों की आय में गुणात्मक वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण कार्यक्रम संचालित करने के साथ-साथ विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत देय राजसहायता की धनराशि में भी वृद्धि की जा रही है।
उद्यान मंत्री जोशी ने विश्वास जताते हुए कहा कि इस वार्षिक कार्य समय सारिणी (वार्षिक कार्य कैलेंडर) के अनावरण  के बाद  क्रियान्वयन से कृषकों को समयान्तर्गत उच्च गुणवत्तायुक्त निवेशों की आपूर्ति की जा सकेगी। जिससे प्रदेश में औद्यानिकी के विकास के साथ-साथ कृषकों की आय में गुणात्मक वृद्धि में भी सहयोग प्राप्त होगा।  जोशी ने कहा कि बीज किसानों की आत्मा होती है, किसानों को पौध, बीज, प्रेस्टीसाइज इत्यादि समय पर उपलब्ध हो इसके लिए यह वार्षिक कैलेंडर जारी किया गया है। निश्चित तौर पर इससे किसानों को बीज, पौध, खाद, दवाइयां इत्यादि समय पर उपलब्ध होंगे। मंत्री गणेश जोशी ने प्रदेश के ब्लॉक स्तर तक कैलेंडर को होल्डिंग के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जाए। जोशी  ने अधिकारियों को कैलेंडर के अनुरूप कार्य करने के लिए  भी अधिकारियों को निर्देशित किया।
इस अवसर पर सचिव कृषि विनोद कुमार सुमन, कृषि महानिदेशक रणवीर सिंह चौहान, निदेशक उद्यान दीप्ति, कृषि निदेशक केसी पाठक सहित कई लोग उपस्थित।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button