उत्तराखण्डक्राइमदेहरादून

रायपुर पुलिस की बडी कामयाबी , पीआईटी एनडीपीएस एक्ट में राजधानी में पहली कार्यवाही, लंबे समय से रायपुर क्षेत्र में नशा बेचने वाला गिरफ्तार

छोटे बच्चो व नशे के आदी लोगो के जरिये नशा सप्लाई किया करता था  अभियुक्त
देहरादून। राजधानी में पुलिस कप्तान अजय सिंह व उनकी टीम की और से  नशा तस्करों को जड़ से मिटाने के लिए चलाये जा रहे  अभियान में मंगलवार कोथाना रायपुर पुलिस ने थाना अंतर्गत लंबे समय से लोगो को नशा सप्लाई करने वाले एक तस्कर के खिलाफ पीआईटी एनडीपीएस एक्ट( (स्वापक औषधि और मनप्रभावी पदार्थ अवैध व्यापार निवारण अधिनियम, 1988) में कार्यवाही की है। अभियुक्त छोटे बच्चो व नशे के आदी लोगो के जरिये नशा सप्लाई किया करता था। यह पहला मौका है जब राजधानी पुलिस द्वारा पीआईटी एनडीपीएस में कार्यवाही की है।थाना रायपुर द्वारा थाना क्षेत्रान्तर्गत नशा तस्करों को चिह्नित कर उनके विरूद्ध कार्यवाही हेतु एक टीम गठित की गयी। इस बीच थाना रायपुर पुलिस को थाना क्षेत्रान्तर्गत लंबे समय से नशा सप्लाई करते एक अभियुक्त अमरकान्त अंतिवाल उर्फ डोला पुत्र श्रीकान्त अंतिवाल निवासी फ्रेडंस कालोनी लेन न0-07 तपोवन रोड़, थाना रायपुर, जनपद देहरादून के सम्बंध में गोपनीय रूप से जानकारी प्राप्त हुई। पुलिस को जानकारी हुई कि अभियुक्त द्वारा रायपुर क्षेत्र के छोटे बच्चों व स्मैक के आदी लोगो के जरिये क्षेत्र में स्मैक की बिक्री करवाता है। अभियुक्त अमरकान्त मादक पदार्थों की तस्करी सहित कई और संगीन किस्म के अपराधों में विगत कई सालों से लिप्त है। पुलिस को जानकारी हुई कि अभियुक्त के कब्जे से पूर्व में 03 बार भारी मात्रा में स्मैक की बरामदगी हुई है,जिसके चलते उसके खिलाफ थाना रायपुर व अन्य थानों में एनडीपीएस एक्ट व अन्य आपराधिक मामलों में मुकदमे दर्ज होने की जानकारी हुई।थानाध्यक्ष रायपुर कुंदन राम व एएनटीएफ प्रभारी रविन्द्र यादव की टीम द्वारा अभियुक्त अमरकांत के विषय मे कई और जानकारी एकत्रित की गई। पुलिस टीम को जानकारी हुई कि अभियुक्त पूर्व में एनडीपीएस एक्ट के अतिरिक्त हत्या तथा चोरी के अपराध में भी जेल जा चुका है। अभियुक्त इतना शातिर है कि उसके द्वारा अपने घर के आसपास की हर गतिविधि पर नज़र रखी जा सके इसके लिए उसके द्वारा अपने घर के आसपास काफी संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगाये गये है।  पुलिस से बचने के लिये अभियुक्त द्वारा स्वयं को प्रापर्टी डिलिंग के कार्य में संलिप्त होना दर्शाया जाता था। पुलिस टीम को जानकारी हुई कि अभियुक्त वर्तमान में भी अभियुक्त के ड्रग्स तस्करी में सक्रिय होना पाये जाने पर अभियुक्त के विरूद्ध पीआईटी एनडीपीएस एक्ट में कार्यवाही हेतु न्यायालय से समस्त दस्तावेज प्राप्त करते हुए 173 पन्नो की एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार की गई व पुलिस कप्तान अजय सिंह को सौपीं।
पुलिस कप्तान अजय सिंह द्वारा अभियुक्त की गिरफ्तारी को रायपुर पुलिस द्वारा तैयार उस विस्तृत रिपोर्ट को सचिव गृह उत्तराखण्ड शासन को प्रेषित किया गया था, जिस पर सचिव गृह, उत्तराखण्ड शासन द्वारा अभियुक्त अमरकान्त अंतिवाल उर्फ डोला को पीआईटी एनडीपीएस के अंतर्गत जिला कारागार  सुद्धोवाला देहरादून में निरूद्ध करने के आदेश जारी किये गये।जिस क्रम में आज मंगलवार को रायपुर पुलिस द्वारा पीआईटी एनडीपीएस एक्ट में कार्यवाही करते हुए अभियुक्त अमरकान्त अंतिवाल उर्फ डोला को सुद्धोवाला जेल भेजा गया है।
पीआईटी एनडीपीएस एक्ट के तहत किसी अभियुक्त की पहली गिरफ्तारी
पुलिस कप्तान अजय सिंह ने बताया कि यह राजधानी में पहला मौका है ,जब किसी अभियुक्त को पीआईटी एनडीपीएस एक्ट के तहत पकड़ा गया है। अभियुक्त किएवे खिलाफ थाना रायपुर व कोतवाली डालनवाला में कुल 6 मुकदमे दर्ज हैं।
गौरतलब है कि पुलिस कप्तान अजय सिंह द्वारा एसएसपी एसटीएफ़ रहते हुए उत्तराखंड में पीआईटी एनडीपीएस एक्ट के तहत प्रथम बार कार्यवाही करते हुए कोबरा गैंग के सरगना शुभम गुप्ता को 09 माह के लिये जिला कारागार सुद्वोवाला में निरूद्व करवाया था।पीआईटी एनडीपीएस एक्ट (स्वापक औषधि और मनप्रभावी पदार्थ अवैध व्यापार निवारण अधिनियम, 1988)
उक्त अधिनयम के तहत स्वापक औषधियों तथा मन प्रभावी पदार्थों के अवैध व्यापार में संलिप्त आदतन नशा तस्करों पर प्रभावी अकुंश लगाने तथा उन्हें नशे के अवैध व्यापार में संलिप्त होने से रोकने के लिये उनके विरूद्व निरूद्व आदेश (डिटेंशन आर्डर)जारी करने का प्रावधान है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button