उत्तराखण्डदेहरादून

देहरादून पुलिस लाईन में प्रशिक्षण कार्यक्रम का पहला चरण का समापन, नये आईपीसी, सीआरपीसी व एविडेंस एक्ट को लेकर दी गई ट्रेनिंग

परीक्षा में शानदार प्रदर्शन करने वाले कार्मिकों को किया गया सम्मानित
सम्पूर्ण भारत में लागू हो रहे 03 नये कानूनों के विषय में दी गई जानकारी
पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को चार चरणों में दिया जा रहा प्रशिक्षण
देहरादून। इस साल जुलाई माह से आईपीसी, सीआरपीसी तथा एविडेंस एक्ट के स्थान पर सम्पूर्ण भारत में लागू हो रहे 03 नये कानून भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता तथा भारतीय साक्ष्य अधिनियम के क्रियान्वयन के संबंध में सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को नये कानूनो के सम्बंध में विस्तृत जानकारी प्रदान करने के लिए 04 चरणों में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। एक मई से आयोजित किये गये प्रथम चरण के प्रशिक्षण कार्यक्रम का रविवार को विधिवत समापन हुआ। अन्तिम दिवस के प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान सभी अधिकारी-कर्मचारियो की नये कानून के विषय में दी गयी जानकारी के संबंध में परीक्षा आयोजित की गई। परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान विधि क्षेत्र से आये विशेषज्ञ द्वारा नए कानूनों के संबंध में ग्रुप डिस्कशन के माध्यम से उपस्थित अधिकारियों- कर्मचारियों से वार्ता की गई तथा प्रशिक्षण के दौरान उन्हें नये कानूनों की बारीकियों के संबंध में दी गई जानकारियों के विषय में उनसे जानकारी प्राप्त की गई।
पांच दिनों तक चले प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को परिवर्तित नये कानूनों के अन्तर्गत पुरानी धाराओ में किये गये संशोधनों तथा वर्तमान परिप्रेक्ष्य में उनमें जोड़ी गई नई धाराओं के सम्बंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। साथ ही परिवर्तित कानूनों का पुलिसिंग के साथ-साथ न्यायालय के विचारण पर पडने वाले प्रभावों के सम्बन्ध व उनके प्रभावी क्रियान्वयन के सम्बन्ध में भी जानकारी प्रदान की गई। समापन कार्यक्रम में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह भी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button