उत्तराखण्डदेहरादूनराजनीति

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने कहा, प्रदेश की आर्थिकी में बड़ी छलांग लगाने वाली होगी चारधाम यात्रा 

विपक्ष को राजनीति करने के बजाय, रचनात्मक सहयोग करना चाहिए
सफल और सुरक्षित यात्रा की तैयारियां, सरकार की सजगता, गंभीरता एवं संवेदनशीलता की परिचायक
देहरादून। भाजपा ने यात्रा की तैयारियों पर संतोष व्यक्त करते हुए, इससे प्रदेश की आर्थिकी में बड़ी छलांग लगने की उम्मीद जताई है । प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने शुरुआती 15 दिन में वीआईपी से नही आने की अपील और ऑफ लाइन पंजीकरण को आम श्रद्धालुओं की सुविधा के लिएं बेहतर कदम बताया है । साथ ही सफल और सुरक्षित यात्रा के लिए सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए, विपक्ष से राजनीति करने के बजाय, रचनात्मक सहयोग करने का आग्रह किया है।
चार धाम यात्रा को लेकर शासन प्रशासन की तैयारियों पर संतोष व्यक्त करते हुए श्री भट्ट ने यात्रा के सुरक्षित, सफल और शानदार होने की उम्मीद जताई है। उन्होंने कहा, तीर्थयात्रियों द्वारा रिकॉर्ड संख्या में पंजीकरण कराया जाना इसका शुभ संकेत है । मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में हुई विगत वर्ष की सफल यात्रा के अनुभव हमारे पास हैं । उसे देखते हुए सरकार तीर्थयात्रियों की सुविधा और सुरक्षा को लेकर पूरी तरह सजग होकर, चाक चौबंद व्यवस्थता में जुटी है । सड़क, आवास, पानी, स्वास्थ्य, संचार आदि तमाम जरूरतों को लेकर यात्रियों को कोई दिक्कत न आए, उसके लिए शासन प्रशासन पूरी तरह कटिबद्ध है । इसी क्रम में आम श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए यात्रा आरंभ के 15 दिनों में सरकार द्वारा वीआईपी तीर्थयात्रियों से नहीं आने का आग्रह करना स्वागत योग्य कदम है । साथ ही ऑफ लाइन पंजीकरण शुरू करना और हेलीकॉप्टर से कपाट खुलने पर पुष्प वर्षा कराने का निर्णय प्रदेश सरकार की गंभीरता एवं संवेदनशीलता को दर्शाता है।
उन्होंने कहा कि चूंकि यह यात्रा देवभूमिवासियों की आर्थिकी की रीड है और ऐसे में जब शुरुआती महीनों में ही पिछले साल के 56 लाख यात्रियों का रिकॉर्ड टूटने की संभावना जताई जा रही हो, तो सबके चेहरों पर मुस्कान आना स्वाभाविक है। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह यात्रा पर्यटन क्षेत्र से जुड़े व्यवसायों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने वाली साबित होगी, साथ विभिन्न माध्यमों से बड़े पैमाने पर रोजगार के नए अवसर खोलेगी । लेकिन पक्ष विपक्ष, सभी लोगों की एक मेजबान होने के नाते नैतिक जिम्मेदारी भी है कि हमारे मेहमान तीर्थयात्रियों को किसी भी तरह की असुविधा न हो ।
यात्रा तैयारियों को लेकर विपक्ष के आरोपों पर उन्हें आड़े हाथ लेते हुए भट्ट ने कहा कि देवभूमिवासियों की आर्थिकी से जुड़ी इस धार्मिक यात्रा को लेकर भी वे नकारात्मक राजनीति करने से बाज नहीं आते है । विगत कुछ वर्षों से यात्रा शुरू होने के ठीक पहले, तैयारियों एवं अन्य विषयों को लेकर उनके नेता बेबुनियाद एवं भ्रमात्मक बयानबाजी शुरू करने की रणनीति पर काम कर रहे हैं । उनका प्रयास रहता है कि यात्रा प्रबंधन को लेकर उत्तराखंड की छवि खराब की जाए, लेकिन उसका असल खामियाजा प्रदेशवासियों को यात्रा प्रभावित होने से उठाना पड़ सकता है । लेकिन भाजपा सरकार की योजना और जनता के सहयोग से साल दर साल यात्रा अधिक भव्य और दिव्य होती जा रही है । लिहाजा सभी प्रदेशवासियों के साथ हम सबको विश्वास है कि यह यात्रा, राज्य की खुशहाली एवं समृद्धता में चार चांद लगाने जा रही है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button