उत्तराखण्डदेहरादूनधर्म - संस्कृति

मुक़द्दस हज 2024: उत्तराखंड राज्य हज समिति की ओर से देहरादून, टिहरी गढ़वाल, रूद्रप्रयाग के हज यात्रियों का हुआ टीकाकरण, ट्रेनिंग कार्यक्रम में दी गई अहम जानकारियां

उत्तराखंड राज्य हज समिति अध्यक्ष खतीब अहमद, वक्फ बोर्ड  चेयरमैन शादाब शम्स व समाजसेवी डॉ. एस फारूख ने किया कार्यक्रम का आगाज, टीकाकरण के लिए सीएमओ कार्यालय देहरादून  और हज समिति की टीम रही मौजूद
एस.आलम अंसारी
देहरादून। उत्तराखंड से इस साल हज पर जाने वाले चयनित हज आवेदकों के टीकाकरण और प्रशिक्षण कार्यक्रम का आगाज सोमवार को हुआ । उत्तराखंड राज्य हज समिति के अध्यक्ष खतीब अहमद, वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष शादाब शम्स व समाजसेवी डॉ एस फारूख ने संयुक्त रूप से राजधानी के माजरा स्थित मदरसा जामिया तुल उलूम में टीकाकरण और प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
इस मौके पर जनपद देहरादून, टिहरी गढ़वाल, रूद्रप्रयाग के सैकड़ो हज यात्रियों का टीकाकरण किया गया  व उत्तराखंड राज्यहित समिति की ओर से हज से संबंधित गाइड भी वितरित की गई।
हज यात्रियों के टीकाकरण और प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उत्तराखंड राज्य हज समिति के अध्यक्ष खतीब अहमद ने सभी लोगों को मुबारकबाद देते हुए कहा कि हज समिति की ओर से उत्तराखंड के लोगों के लिए बेहतर से बेहतर व्यवस्था करने की कोशिश की गई है, ताकि यहां से जाने वाले सभी हज यात्रियों को किसी दुशवारी का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि हज यात्रियों की सुविधा के लिए उत्तराखंड राज्य हज समिति की ओर से पांच लोगों को खादिम उल हुल्जाज ( गाइड) को भेजा जा रहा है ,जो हर तरह से मदद के लिए तैयार रहेंगे। उन्होंने गुजारिश करते हुए कहा कि मुक़द्दस हज के सफर पर जाने वाले सभी लोग उन सब को भी अपनी दुआओं का हिस्सा जरूर बनाएं जो उनके लिए यहां सभी व्यवस्थाएं बनाने के लिए दिन-रात काम करते हैं। हज के दौरान कोई भी परेशानी आने पर घबराएं नहीं ,बल्कि अपनी परेशानी वहां मौजूद हज कमेटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों और उत्तराखंड राज्य हज समिति की ओर से भेजे गए खादिम उल हुल्जाज ( गाइड)  को बताएं ताकि समय रहते उनकी परेशानी को हल किया जा सके। उन्होंने कहा कि जो गाइड राज्य हज समिति की ओर से दी जा रही है उसकी स्टडी जरूर करें और उत्तराखंड हज कमेटी के अधिकारियों के नंबर अपने परिवार के लोगों को भी देकर जाएं। इस मौके पर टीकाकरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष शादाब शम्स ने कहा कि हज पर वही खुशनसीब आदमी जाता है जिसे अल्लाह खुद बुलाता है। उन्होंने इस मौके पर हज के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं ,इस बारे में विस्तार से जानकारी दी । शादाब शम्स ने हज के दौरान अरकान  को कैसे पूरा करना है इस बारे में अपने खुद के अनुभव से सबको बाबस्ता कराया। वक्फ बोर्ड चेयरमैन ने कहा कि हज के दौरान सभी को हिम्मत और सब्र से काम लेना है, ताकि सभी अरकान बिना किसी दुशवारी के पूरे हो सकें। उन्होंने हज पर जाने वाले सभी लोगों से मुल्क और कौम की तरक्की, भलाई व खुशहाली के लिए दुआ करने की अपील की।
टीकाकरण और प्रशिक्षण कार्यक्रम को समाजसेवी डॉ एस. फारूक मुफ्ती सलीम अहमद कासमी, हज समिति अधिशासी अधिकारी मो. मीसम व
पार्षद आफताब अहमद ने भी संबोधित किया। मदरसे की ओर से सभी के लिए दोपहर के खाने की व्यवस्था भी की गई थी।
इस मौके पर हज समिति अध्यक्ष खतीब अहमद , वक़्फ़ बोर्ड अध्यक्ष शादाब शम्स , हज समिति सदस्य नफीस अहमद , समाजसेवी डॉ. एस. फ़ारूख, शहर मुफ़्ती सलीम अहमद, पार्षद आफताब आलम, हज समिति अधिशासी अधिकारी मो. मीसम, मदरसा जामिया तुल उलूम के सदर हाजी मोहम्मद नौशाद, मुफ्ती शहजाद ,मुफ्ती बुरहान,वरिष्ठ पत्रकार एस. आलम अंसारी , गुलफाम शेख,मास्टर मुस्तकीम,जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी देहरादून जगदीश रावत, एसीएमओ देहरादून डॉ. वंदना सेमवाल,  हज समिति कार्यालय स्टाफ अब्दुल कादिर,मोहम्मद शाहिद, गुलशन आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन मुफ्ती एजाज ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button