उत्तराखण्ड

विधानसभा चुनाव की धोषणा के साथ ही कोरोना का बड़ा धमाका

  • प्रदेश में 1560 नए मरीज, मौतों के सिलसिले पर लगाम
  • हर दिन बेकाबू होती जा रही कोरोना की स्पीड
  • सरकार के साथ ही स्वास्थ्य विभाग के लिए बढ़ रही चुनौतियां
    देहरादून। उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण हर दिन स्पीड पकड़ रहा है। कोरोना मरीजों के बढ़ते आंकड़ों ने प्रदेश में संभावित तीसरी लहर का संकेत दे दिया है। शनिवार को प्रदेश के लिए विधानसभा चुनाव की घोषणा होने के साथ ही 6 माह बाद सबसे बड़ा धमाका कर दिया है। प्रदेश में 1560 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।
    राहत और शुक्र की बात यह है कि कोरोना से मौतों के सिलसिले पर फिलहाल एक तरह से लगाम लगी हुई है। शनिवार को भी किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। देहरादून जिले में 537 संक्रमित मिले हैं। कुल संक्रमितों की संख्या 349472 हो गई है। इनमें से 332173 ठीक हो चुके हैं। प्रदेश की रिकवरी दर 96 प्रतिशत घट कर 95-05 प्रतिशत हो गई है। वहीं, सैंपल जांच के आधार पर संक्रमण दर 10-26 प्रतिशत पहुंच गई है। अब प्रदेश में कुल सक्रिय मामलों की संख्या 3254 हो गई है।
    शनिवार को हरिद्वार में 303 , नैनीताल में 404, पौड़ी में 24, ऊधमसिंह नगर में 37, बागेश्वर में 13, अल्मोड़ा में 52, चमोली में 08, टिहरी में 28, चंपावत में 46, पिथौरागढ़ में 82, रुद्रप्रयाग में छह और उत्तरकाशी जिले में 20 संक्रमित मिले हैं। जबकि 270 मरीजों ने संक्रमण को मात दी है। इन्हें मिलाकर अब तक 332173 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।
    नैनीताल में शनिवार को 61 लोग संक्रमित पाए गये। सभी संक्रमितों को होम आइसोलेट कर दिया गया है।

बोलीं डीजी हैल्थ, कोरोना से निपटने को स्वास्थ्य विभाग की पूरी तैयारियां

देहरादून। उत्तराखंड में कोविड -19 के मरीजों की बढ़ती संख्या एवं महामारी से बचाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। जनपदों में तैयारियों को लेकर दूसरे चरण की मॉकड्रिल भी पूरी कर ली गई है।
स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ- तृप्ति बहुगुणा ने दूसरे चरण की मॉकड्रिल के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि राज्य के सभी अस्पतालों में कोविड के उपचार से सम्बन्धित व्यवस्थाएं संतोषजनक स्तर पर कर दी गई हैं और जिन स्थानों पर किसी प्रकार की कमी देखी गई है उसे भी भी फौरन दुरूस्त करने के निर्देश दिए गये हैं। स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ- तृप्ति बहुगुणा ने बताया कि राज्य के सभी जनपदों के सरकारी चिकित्सालयों में कोविड पर नियंत्रण एवं बचाव के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सभी चिकित्सा ईकाईयों पर उपचार की निर्धारित व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है। स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ- तृप्ति बहुगुणा ने बताया कि कोविड -19 के लक्षण होने पर फौरन जांच कराने की जरूरत है तथा लोग कोविड पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आएं हैं उन्हें भी अपनी जांच अवश्य करानी चाहिए और रिपोर्ट का इंतजार करने तक खुद को आईसोलेट कर लेना चाहिए। स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ- तृप्ति बहुगुणा ने बताया कि कोविड हल्के लक्षण कुछ समय में इलाज से ठीक हो जाते हैं लेकिन इस बारे में भारत सरकार द्वार जारी होम आईसोलेशेन के दिशा-निर्देशों का पालन करने का जरूरत है। उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की असुविधा महसूस होने पर जिला कंट्रोल रूम से या ईसंजीवनी पोर्टल पर जानकारी हासिल की जा सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button