उत्तराखण्ड

उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कल

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने कहा, सुबह 8 बजे से मतदान शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगा
देहरादून। उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटों के लिए आज मतदान होना है। ऐसे में मतदान के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने कहा कि कल सुबह 8 बजे से मतदान शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगा। किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए चुनाव आयोग तैयार है।
मतदान के दौरान आपत स्थिति के निपटने के लिए गढ़वाल और कुमाऊं में एक-एक एयर एंबुलेंस तैनात रहेंगी। अगर किसी मतदानकर्मी की तबीयत बिगड़ती है तो उसके लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया गया है कि वह अपनी व्यवस्थाएं दुरुस्त रखें। साथ ही बीमार मतदानकर्मी का निरूशुल्क उपचार किया जाएगा
मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने मीडिया से मुखातिब होते हुए बताया कि इस बार मतदान के लिए प्रदेश में 101 सखी बूथ बनाएं गए है। जिनमें महिला कार्मिकों की ही तैनात रहेगी। सखी बूथ में बच्चों को खेलने और स्तनपान के लिए व्यवस्थाएं की गई है।
मैदान में 632 प्रत्याशी वहीं, विधानसभा चुनाव 2022 के लिए सर्विस सहित निर्वाचन ड्यूटी में तैनात मतदान कर्मियों और सुरक्षा कर्मियों के साथ ही अन्य कर्मियों के लिए 1,40,358 पोस्टल बैलेट जारी किए गए थे। जिसमें से 12 फरवरी तक 27,108 पोस्टल बैलेट प्राप्त हुए हैं। उत्तराखंड में इस बार 11,697 मतदेय स्थल बनाये गए हैं.यह पहला मौका है कि जब 50 प्रतिशत से मतदेय स्थलों की वेबकास्टिंग की जा रही है. ऐसे में इस बार 5,905 मतदेय स्थलों से मतदान की लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी। उत्तराखंड में आम चुनावों के लिए 70 विधानसभा सीटों को 276 जोन और 1447 सेक्टर में बांटा गया है। जिसमें से 776 संवेदनशील और 1050 अतिसंवेदनशील बूथ हैं।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सौजन्या ने बताया कि अगर किसी मतदाता का फोटो पहचान पत्र खो गया है। आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंकों डाकघरों के जारी किए गए फोटोयुक्त पासबुक, श्रम मंत्रालय की योजना के जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कॉर्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड सहित 12 दस्तावेजों के आधार पर अपना मतदान कर सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button