उत्तराखण्ड

हृदय रोगियों के इलाज के लिए सरकार ने किया मेडिट्रीना हॉस्पिटल से करार

राज्य कर्मचारी, आयुष्मान योजना, बीपीएल, ईएसआईसी, ईसीएसएच, सीजीएसएच कार्ड धारकों को मिलेगा निःशुल्क इलाज
देहरादून। उत्तराखण्ड में भाजपा की नई सरकार आते ही प्रदेश में चिकित्साएं फिर पटरी पर लौटने लगी है। इसके तहत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने बड़ा निर्णय लेते हुए देहरादून के कोरोनेशन अस्पताल में हृदय रोगियों को बेहतर इलाज के लिए केरल के ख्याति प्राप्त मेडिट्रीना हॉस्पिटल्स से हृदय के इलाज के लिए करार किया है।
बुधवार को देहरादून में स्वास्थ्य महानिदेशालय में आयोजित बैठक में स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ तृप्ति बहुगुणा और मेडिट्रीना हॉस्पिटल के चैयरमेन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. एन प्रथाप कुमार के बीच एमओयू साइन किया गया। इस अवसर पर पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) सह निदेशक डॉ तुहिन और मेडिट्रीना के नॉर्थ जोन सीओओ (चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर) प्रवीण तिवारी भी शामिल रहे।
स्वास्थ्य विभाग से करार के बाद राजपुर रोड़ स्थित एक होटल में आयोजित पत्रकार वार्ता में सीओओ मेडिट्रीना हॉस्पिटल प्रवीण तिवारी ने बताया कि उत्तराखण्ड सरकार मेडिट्रीना हॉस्पिटल के साथ सात साल के लिए अनुबंध हुआ है। जिसमें उनके विशेषज्ञ कार्डियोलॉजिस्ट की टीम आधुनिक तकनीक से जटिल से जटिल हार्ट सर्जरियां करने में सक्षम है। राज्य के सरकारी सेवारत व
सेवानिवृत्त राज्य कर्मचारी, आयुष्मान भारत योजना, बीपीएल, ईएसआईसी, ईसीएसएच, सीजीएसएच कार्ड धारक हृदय रोगियों को निःशुल्क और सामान्य श्रेणी के मरीजों को रियायती दरों पर सरकारी इलाज मिलेगा।
उन्होंने कहा कि खास बात यह रहेगी कि यहां बच्चों के हृदय रोग संबंधित उपचार और सर्जरियां भी की जा सकेगी। उत्तराखण्ड देश का पांचवां राज्य होगा जहां के हृदय रोगियों को मेडिटीना अस्पताल अपनी आधुनिक तकनीक से बेहतर और सुरक्षित इलाज देगा। वर्तमान में मेडिट्रीना ग्रुप चार राज्यों और दो अंतर्राष्ट्रीय लोकेशंस में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर हृदय रोगियों का इलाज कर रहे हैं ।
प्रेसवार्ता में चेयरमेन एवं एमडी, मेडिट्रीना हॉस्पिटल डॉ- एन प्रथाप कुमार ने कहा कि उत्तराखण्ड सरकार ने हृदय रोगियों के इलाज के लिए हम पर जो भरोसा जताया है ,हम उनकी उम्मीदों पर खरा उतरेंगे। कोरोनेशन अस्पताल में हार्ट सेंटर संचालन के लिए स्टॉफ नियुत्तफ किया जा रहा है।15 दिन में सर्जरी शुरू कर दी जाएगी। ओपीडी सेवाएं चालू हैं। उन्होंने बताया कि कोरोनेशन अस्पताल यूनिट में आईपीडी के लिए 50 बैड की व्यवस्था की गई है। डॉ- प्रथाप ने बताया कि 15 दिन में आईपीडी शुरू हो जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button