राष्ट्रीय

स्वदेशी रूप से देश में ही विकसित वाहनों को जनरल नरवणे ने सेना में किया शामिल

 सरकार की आत्मनिर्भर भारत पहल का एक और सार्थक कदम
पुणे। सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने मंगलवार को यहां बांबे इंजीनियर ग्रुप (बीईजी) और सेंटर में आयोजित एक समारोह में देश में विकसित विशेष वाहनों को सेना में शामिल किया। उन्होंने टाटा एडवांस्ड सिस्टम लिमिटेड (टीएएसएल) द्वारा विकसित क्विक रिएक्शन फाइटिंग व्हीकल मीडियम (क्यूआरएफवी), इन्फेंट्री प्रोटेक्टेड मोबिलिटी व्हीकल (आइपीएमवी), अल्ट्रा लांग रेंज आब्जर्वेशन सिस्टम और भारत फोर्ज द्वारा निर्मित मोनोकोक हल मल्टी रोल माइन प्रोटेक्टेड आघ्र्म्ड व्हीकल के पहले सेट को शामिल किया।
सेना प्रमुख ने सरकार की आत्मनिर्भर भारत पहल को मजबूत करने और पिछले कई दशकों से भारतीय सेना के साथ निरंतर जुड़ाव के लिए टाटा और भारत फोर्ज की सराहना की। टाटा एडवांस्ड सिस्टम लिमिटेड ने कहा कि वह सशस्त्र बलों के लिए युद्ध के लिए तैयार वाहनों के उत्पादन तथा उनकी आपूर्ति करने वाली भारत की पहली निजी क्षेत्र की कंपनी बन गई है। टीएएसएल तैनाती वाले स्थानों पर वाहनों के रखरखाव के लिए 24 घंटे सहायता प्रदान करेगी।
बताया जा रहा है कि टीएएसएल और भारत फोर्ज द्वारा इन स्वदेशी रूप से विकसित प्रणालियों को शामिल करने से भविष्य के संघर्षों में भारतीय सेना की परिचालन क्षमताओं में काफी वृद्धि होगी। जनरल एमएम नरवणे उप थल सेनाध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांड के साथ पुणे के दो दिवसीय दौरे पर हैं। इस अवसर पर कई सेवानिवृत्त और सेवारत गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहे।
असम के लखीमपुर जिले के लीलाबाड़ी एयरपोर्ट पर मंगलवार को पूर्वोत्तर की पहली उड़ान प्रशिक्षण अकादमी की शुरुआत की गई। यहां पर 200 पायलटों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इस दौरान मौजूद नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि इस तरह की एक और अकादमी अरुणाचल प्रदेश के तेजू में खोली जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button