राष्ट्रीय

डब्ल्यूएचओ प्रमुख घेब्रेयेसस से मिले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मांडविया, आयुर्वेद को बढ़ावा देने पर की चर्चा

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को भारत यात्रा पर आए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अढानम घेब्रेयेस से मुलाकात की। इस भेंट के दौरान उन्होंने वैश्विक स्वास्थ्य और कल्याण के लिए आयुर्वेद को बढ़ावा देने पर चर्चा की। घेब्रेयेसस गुजरात के जामनगर में वैश्विक पारंपरिक चिकित्सा केंद्र के शिलान्यास समारोह में भाग लेने के लिए भारत आए हैं।
इससे पहले घेब्रेयेसस ने स्वास्थ्य मंत्री मांडविया और डब्ल्यूएचओ दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र की क्षेत्रीय निदेशक डा. पूनम खेत्रपाल सिंह के साथ अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआइआइए) का दौरा किया।
बाद में मांडविया ने ट्वीट कर कहा कि अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान, नई दिल्ली की यात्रा के दौरान डा. घेब्रेयेसस से मेरी अच्छी बातचीत हुई। हमने वैश्विक स्वास्थ्य और कल्याण के लिए आयुर्वेद को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता को लेकर चर्चा की।
उन्होंने आगे कहा कि आयुर्वेद और हमारे पारंपरिक ज्ञान और दवाएं वैश्विक लोकप्रियता हासिल कर रही हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार समग्र स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए डब्ल्यूएचओ के साथ मिलकर इस क्षेत्र में अनुसंधान, प्रशिक्षण और सर्वोत्तम प्रथाओं को प्रोत्साहित कर रही है।
इससे पहले पूनम खेत्रपाल सिंह ने प्रेट्र को बताया था कि डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फार ट्रेडिशनल मेडिसिन का उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल के लिए समेकित दृष्टिकोण विकसित करना है। इसके जरिये पारंपरिक चिकित्सा की गुणवत्ता और सुरक्षा की गारंटी सुनिश्चित की जाएगी।
वहीं, आज विश्व स्वास्थ्य संगठन के पारंपरिक चिकित्सा वैश्विक केंद्र के उद्घाटन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के माध्यम से योग प्रचलित हो रहा है और दुनियाभर में लोगों का मानसिक तनाव कम करने में, मन शरीर, चेतना में संतुलन कायम करने में योग मदद कर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button