राष्ट्रीय

कश्मीर की स्थिति पर गृहमंत्री अमित शाह की एनएसए और रा प्रमुख के साथ बैठक, सुरक्षा स्थितियों पर मंथन
नई दिल्ली। कश्मीर में गुरुवार को हिंदू बैंक कर्मचारी की हत्या के कुछ घंटों बाद ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शीर्ष अधिकारियों के साथ एक बैठक की। इन अधिकारियों में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल और रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रा) के प्रमुख सामंत गोयल शामिल थे। बैठक में जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा स्थिति पर चर्चा की गई। खास बात यह है कि यह बैठक जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा स्थिति पर शुक्रवार को होने वाली उच्चस्तरीय बैठक से पहले हुई है।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि शाह के नार्थ ब्लाक स्थित कार्यालय में आयोजित यह बैठक एक घंटे से अधिक समय तक चली। बैठक का विवरण तत्काल नहीं मिल सका। शुक्रवार को होने वाली बैठक में भी डोभाल के मौजूद रहने की संभावना है। उनके अलावा जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और केंद्र व केंद्र शासित प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारी बैठक में हिस्सा लेंगे।
अधिकारियों ने बताया कि कोविड महामारी के कारण दो साल बाद हो रही वार्षिक अमरनाथ यात्रा के सुरक्षा प्रबंधों का भी बैठक में जायजा लिए जाने की उम्मीद है। मालूम हो कि मई में आयोजित पिछली बैठक में शाह ने समन्वित आतंकरोधी अभियान चलाने पर जोर दिया था। उन्होंने सुरक्षा बलों को सीमापार से घुसपैठ पूरी तरह रोकने और केंद्र शासित प्रदेश से आतंकवाद का पूरी तरह सफाया करने के निर्देश दिए थे।
इस बीच श्रीनगर कश्मीर में शांति बहाली के प्रयासों में खलल डालने के लिए पाकिस्तान परस्त आतंकियों ने कुलगाम में देहाती बैंक के शाखा प्रबंधक की गोली मारकर हत्या कर दी। 26 वर्षीय विजय कुमार राजस्थान के हनुमानगढ़ में भगवानपुरा के रहने वाले थे। आतंकियों ने उन्हें उस समय गोली मारी जब वह बैंक शाखा में ड्यूटी पर थे। आतंकी संगठन कश्मीर फ्रीडम फाइटर्स ने हत्या की जिम्मेदारी ली है। बता दें कि बीते 22 दिनों में यह सातवीं टारगेट किलिंग है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button