उत्तराखण्ड

भाजपा सरकार ने वृद्धावस्था पेंशन 1500 प्रतिमाह किया: चन्दन राम

देहरादून । प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री चन्दन राम दास ने कहा कि हमारी सरकार को बने हुए छः माह का समय हो चुका है , जिसमें हमने अपने विभाग के तहत विधवा पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन, छात्रवृत्ति एवं समाज कल्याण विभाग की ओर से संचालित सभी योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की है। समाज कल्याण मंत्री चंदन राम दास ने सोमवार को विधानसभा स्थित कक्ष में विभागीय अधिकारियों के साथ समाज कल्याण विभाग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक की।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार वृद्धावस्था पेंशन को बढ़ाकर 1500 रू. प्रति माह करने का शासनादेश किया गया है। समाज कल्याण मंत्री ने कहा कि वृद्धावस्था पेंशन के तहत पति तथा पत्नी दोनों को पेंशन देने की योजना का भी क्रियान्वयन हमारी सरकार की ओर से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जनपद में स्थित छात्रावासों में रहने वाले छात्रों को भोजन के लिए दिये जाने वाले व्यय को बढ़ाकर 150 रू0 कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि अटल आवास योजना के तहत मिलने वाली धनराशि को प्रधानमंत्री आवास योजना की तर्ज पर एक लाख 30 हजार करने के लिए आने वाली कैबिनेट में इसका प्रस्ताव रखा जायेगा। समाज कल्याण मंत्री रामदास ने कहा कि समाज कल्याण विभाग के तहत आने वाले आईटीआई में पदों की रिक्तियों को संविदा/आउटसोर्स से भरने के लिए कार्मिक विभाग से अनुमति ली जा रही है। उन्होंन कहा कि दिव्यांगों के लिए सरकार की ओर से नौकरियों में 4 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की गई है। समाज कल्याण रामदास मंत्री ने कहा कि विधवा की पुत्रियों, दिव्यांग की पुत्रियों के तर्ज पर कोविडकाल में अनाथ हुई बालिकाओं को प्रदेश भर से चिन्हित करते हुए विवाह के लिए समाज कल्याण विभाग द्वारा सहायता राशि प्रदान करने हेतु योजना बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि एससीपी और टीएसपी की योजनाओं को प्रदेश में सुचारू रूप से लागू करने के लिए आगामी एक माह के भीतर सचिव स्तरीय बैठक आहूत कर एससीपी और टीएसपी के तहत हुए आय-व्यय की भी विस्तृत समीक्षा की जायेगी। वक्फ बोर्ड के तहत जमीन का चिन्हिकरण करते हुए अनधिकृत कब्जे वाली जमीनों को खाली कराने हेतु अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के तहत चल रहे जिन मदरसों की ओर से सरकार से मान्यता प्राप्त नहीं की गई है उन मदरसों को सख्त चेतावनी देते हुए एक माह के भीतर शिक्षा विभाग से मान्यता प्राप्त करने के निर्देश दिये गये है। उन्होंने कहा कि अटल आवास योजना के तहत जरूरतमंदों को चिन्हित कर लाभ पहुंचाया जायेगा। उन्होंने कहा कि जनजाति कल्याण के तहत सात कोचिंग संस्थानों को प्रारंभ किया गया है, जिनके माध्यम से जॉब आरियंटेड कोर्स उपलब्ध कराये जायेंगे।
समाज कल्याण मंत्री रामदास ने कहा कि हमारा उद्देश्य समाज के अंतिम व्यक्ति को लाभ पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास शिथिल योजनाओं को गति प्रदान करना है। इस अवसर पर सचिव समाज कल्याण विभाग एल. फनई, अपर सचिव योगेन्द्र रावत, निदेशक जनजाति संजय सिंह टोलिया तथा अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button