उत्तराखण्डस्वास्थ्य

स्वास्थ्य विभाग ने  उत्तराखंड को 2024 तक टीबी मुक्त करने के लिए साझा किए गए विचार, मेडिकल कॉलेजों के साथ समन्वय स्थापित कर किया जाए  टारगेट पर काम

  • स्वास्थ्य विभाग उत्तराखंड ने टीबी उन्मूलन  के लिए मेडिकल कॉलेज की भूमिका पर दिया जोर

  • अपर सचिव स्वास्थ्य  अमनदीप कौर ने कहा, नि:क्षय मित्र बनकर निभाई जा सकती है सामाजिक जिम्मेदारी

देहरादून। राज्य से टीबी उन्मूलन के लक्ष्य को प्राप्त करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत मेडिकल कॉलेजों (निजी व राजकीय) की भूमिका एवं परस्पर समन्वय  के लिए  गठित स्पेशल टास्क फोर्स की बैठक  शुक्रवार को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एन.एच.एम.) सभागार में आयोजित की गई।
अपर सचिव स्वास्थ्य  अमनदीप कौर की अध्यक्षता में की गई बैठक में प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों के प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया। बैठक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेडिकल कॉलेजों के साथ समन्वय स्थापित कर प्रदेश को 2024 तक टीबी मुक्त करने  के लिए  विचार साझा किए गये।
अपर सचिव स्वास्थ्य  अमनदीप कौर द्वारा टीबी मुक्ति  के लिए  मेडिकल कॉलेजों की भूमिका पर जोर दिया गया। उन्होंने प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज के शिक्षकों, एम.बी.बी.एस. एवं एम.डी. छात्र-छात्राओं को जागरुक कर नि:क्षय मित्र योजना में प्रतिभाग  के लिए अपने विचार साझा किए।
उन्होंने मेडिकल कॉलेजों से आए प्रतिनिधियों से विचार साझा करते हुए कहा कि मेडिकल छात्र-छात्राएं भावी पीढ़ी है जो कि टीबी उन्मूलन के लक्ष्य को प्राप्त करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। एक सामाजिक ज़िम्मेदारी के रुप में नि:क्षय मित्र बन टीबी रोगियों को पोषण आहार के साथ ही अपना भावनात्मक सहयोग प्रदान कर जरुरतमंद की सहायता कर सकते हैं।
अपर सचिव द्वारा मेडिकल कॉलेज में टीबी की जांच  के लिए  प्रयुक्त होने वाले उपकरणों की सुनिश्चितता करने तथा निर्बाध संचालन  के लिए  निर्देशित किया गया।
बैठक में एन.एच.एम. निदेशक डॉ. सरोज नैथानी द्वारा टीबी रोग उन्मूलन के लिए  मेडिकल कॉलेजों में पर्याप्त सुविधाएं सुनिश्चित करने तथा क्षय रोग के क्षेत्र में विभिन्न शोध कार्यों को बढ़ावा देने  को एन.एच.एम. उत्तराखंड से सभी संभव सहयोग दिए जाने का आश्वासन दिया गया। उनके द्वारा रोगियों की इंडोर स्क्रीनिंग व जनपद स्तर पर मुख्य चिकित्साधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर समीक्षा करने पर जोर दिया गया।
बैठक में राष्ट्रीय टीबी टास्क फोर्स के अध्यक्ष डॉ. अशोक भारद्वाज  ने बताया कि राज्य टास्क फोर्स प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों में जांच, औषधि, आदि सुविधा की उपलब्धता की मॉनिटरिंग की जाती है तथा जोनल टास्क फोर्स व राष्ट्रीय टास्क फोर्स नीतिगत सुझाव देने का कार्य करता है।
बैठक में एन.एच.एम. निदेशक डॉ. सरोज नैथानी, राज्य नोडल अधिकारी डॉ. पंकज सिंह, डॉ. ए.के. श्रीवास्ताव, डॉ. प्रदीप अग्रवाल, राज्य, राज्य टास्क फोर्स के अध्यक्ष डॉ. अशोक भारद्वाज, डॉ. वर्णा जेठानी, डॉ. पुनीत औहरी, डॉ. शैली व्यास, डॉ. साधना अरोड़ा, श्री सूरज रावत, डॉ. विकास पांडे, श्री प्रशांत चौधरी आदि अधिकारी एवं टी.बी मुक्त मिशन से जुड़े विभिन्न कर्मचारी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button