उत्तराखण्डस्वास्थ्य

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत की एक और अच्छी कोशिश, केदारनाथ में बनाया जाएगा 50 बेड का अस्पताल, यात्रा रूट में गुप्तकाशी के पास खोला जाएगा उपजिला चिकित्सालय

  • श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में मार्च तक होगी एमआरआई मशीन स्थापित

  • श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में हुई चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक

श्रीनगर। श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा की समीक्षा बैठक हुई। बैठक में निर्णय लिया गया कि फरवरी-मार्च माह में श्रीनगर मेडिकल कॉलेज एमआरआई मशीन स्थापित हो जायेगी। ऋषिकेश-दून के बाद मरीजों को पहली बार गढ़वाल के सबसे बड़े मेडिकल कॉलेज में उक्त सुविधा मिलने से लाभ मिलेगा। एमआरआई की स्थापना को लेकर मेडिकल कॉलेज में निर्माण कार्य गतिमान है। एमआरआई की स्थापना होने से पहाड़ के मरीजों को एमआरआई कराने के लिए देहरादून के सफर से भी मुक्ति मिलेगी। श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में आयोजित समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि मेडिकल कॉलेज में ट्रांजिट हॉस्टल बनेगा, जो प्रदेश का नंबर वन हॉस्टल होगा। इसके साथ ही मेडिकल कॉलेज में एमआरआई फरवरी या मार्च माह के प्रथम सप्ताह के भीतर स्थापित हो जायेगी। इसके साथ ही मेडिकल कॉलेज में न्यरोलॉजी, कार्डियोलॉजी, नैफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी और प्लास्टिक सर्जरी शुरु करने की कवायद होगी। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि केदारनाथ में अस्पताल तथा गुप्तकाशी से आगे कहीं भी एक उप जिला चिकित्सालय स्थापित होगा। जबकि जल्द ही प्रदेश के अस्पतालों में डॉक्टरों, एएनएम, नर्सिंग स्टाफ से लेकर क्लर्क आदि पदों पर 25 जनवरी तक एमएचएम को भरने के निर्देश जारी किये गये। कहा कि दो हजार कक्ष सेवकों के पद भी एनएचएम के तहत भरे जायेंगे। श्रीगनर विस के अन्तर्गत  चाकीसैण, पैठाणी, त्रिपालीसैण, खिर्सू और श्रीनगर के अस्पतालों में डॉक्टरों हेतु 25 करोड़ रूपये की धनराशि से आवास बनाये जाने जायंेगे। इस मौके मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सीएमएस रावत ने मेडिकल कॉलेज द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कहा कि एक दिन 20 से अधिक डायलिसिस अस्पताल में हो रही है। साथ ही मेडिकल कॉलेज में जनता के लिए दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। बैठक में अपर सचिव स्वास्थ्य अमरेन्द्र सिंह चौहान, चिकित्सा शिक्षा के निदेशक डॉ. आयुतोष सयाना, डीजी हेल्थ डॉ. विनीता शाह, निदेशक एनएचएम डॉ. सरोज नैथानी, संयुक्त निदेशक डॉ. महेन्द्र पंत, सीएमओ पौड़ी प्रवीन कुमार, एमएम बेस चिकित्सालय प्रो. रविन्द्र बिष्ट, सीएमएस श्रीनगर डॉ. गोविंद पुजारी, मीडिया प्रभारी गणेश भट्ट, वासुदेव कंडारी, पंकज सती, नरेन्द्र रावत, मातबर सिंह रावत, रमेश मद्रवाल, जीतेन्द्र धिरवाण आदि मौजूद थे।

आयुष्मान कार्ड बनाने में देरी पर लगाई अधिकारियों को फटकार 

श्रीनगर। आयुष्मान कार्ड बनाने में देरी करने पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने अधिकारियों को जमकर फटकार भी लगाई। कहा कि शत-प्रतिशत आयुष्मान जल्द बनाये जाएं। आयुष्मान भारत की समीक्षा बैठक लते हुए डा. धन सिंह रावत ने कहा कि पौड़ी और रूद्रप्रयाग जनपद में शत प्रतिशत लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाएं जायेगे। उन्होने कहा कि गढ़वाल निगम, वन और अन्य निगम कर्मियों के भी गोल्डन कार्ड बनाएं जायेंगे। उन्होने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की हर जिलों में मेडिकल कॉलेज की कल्पना को देखते हुए प्रदेश सरकार जल्द ही चमोली और उत्तरकाशी में मेडिकल कॉलेज खोलने को लेकर प्रस्ताव भेजेगी। वहीं देर सायं स्वास्थ्य मंत्री ने नेशलन मोबाइल मेडिकल यूनिट वाहन को हरि झंडी दिखाकर रवाना किया। जो कि दुरस्त क्षेत्रों में स्वास्थ्य संबधित समस्या होने पर 104 नम्बर पर कॉल कर जानकारी ले सकते हैै।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button