उत्तराखण्डदेहरादून

उत्तराखंड के वित्त मंत्री डॉ. प्रेमचंद अग्रवाल ने बिल लाओ इनाम पाओ योजना के तहत निकाला दूसरा लकी ड्रॉ, 1500 भाग्यशाली विजेताओं के ऑनलाइन नाम निकाले गए, 9158 बिलों को किया गया शामिल

  • योजना में दिसंबर माह के लिए निकाला गया लकी ड्रॉ

  • 6 करोड़ से ज्यादा  रही लकी ड्रॉ  में शामिल बिलों की धनराशि

  • उत्तराखंड के पंजीकृत व्यापारी से सामान खरीदकर बिल को किया जा सकता है एप पर अपलोड

एस. आलम अंसारी 
देहरादून । राज्य सरकार  की और से  उपभोक्ताओं को बिल लेने के संबंध में जागरूक करने के उद्देश्य से बिल लाओ ईनाम पाओ योजना चलायी जा रही है, जिसका सोमवार को   दूसरा लकी ( दिसंबर माह) ड्रॉ वित्त मंत्री डॉ. प्रेमचंद अग्रवाल  ने  निकाला । जिसमें 500 स्मार्ट फ़ोन, 500 स्मार्ट वॉच, 500 एयर बड शामिल हैं।

सोमवार को रिंग रोड स्थित राज्य का मुख्यालय में लकी ड्रॉ निकाला गया। वित्त मंत्री डॉ अग्रवाल ने बताया कि लकी ड्रॉ में 01 से 31 दिसम्बर 2022 तक की अवधि में की गयी खरीद पर अपलोड किये गए 9158 बिलों को शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि इस बिलों की धनराशि 6 करोड़ 13 लाख रुपए है।
डॉ अग्रवाल ने बताया कि इस योजना का प्राथमिक उद्देश्य प्रदेश के विकास एवं कर संग्रह में वृद्धि  के लिए जनता के योगदान को प्रोत्साहित करना है। इस प्रकार खरीद पर बिल प्राप्त करने की जागरूकता के माध्यम से राजकोष को सुरक्षित करने में समस्त हितधारकों की भागीदारी सुनिश्चित किये जाने के लिए राज्य कर विभाग द्वारा “बिल लाओ ईनाम पाओ’’ योजना लागू की गई है।
डॉ अग्रवाल ने अपील करते हुए कहा कि लकी ड्रॉ में आप भी शामिल हो सकते है, इसके लिए उत्तराखंड के पंजीकृत व्यापारी से सामान खरीदकर बिल को BLIPUK App पर अपलोड करना होगा। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत पुरस्कार विजेताओं तथा पुरस्कार वितरण में पूर्ण पारदर्शिता रहे इसीलिए इस सम्पूर्ण प्रक्रिया में कोई मानवीय हस्तक्षेप नहीं रखा गया है। सम्पूर्ण कार्यवाही इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से पूर्ण की जाती है।  लकी ड्रॉ की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री ने  जनता से खरीद पर बिल प्राप्त करते हुए राज्य के विकास तथा खुशहाली में योगदान देने की अपील की । इस मौके पर कमिश्नर राज्य कर डॉ. अहमद इकबाल, , स्पेशल कमिश्नर आईएस बृजवाल, एडिशनल कमिश्नर अनिल सिंह, सलाहकार और अपर आयुक्त अमित गुप्ता , ज्वाइंट कमिश्नर अनुराग मिश्रा, प्रवीन गुप्ता, उपायुक्त आईटी श्याम सुंदर तिरुवा, उपायुक्त प्रीति मनराल , जगदीश सिंह व सुनीता पांडे सहित राज्य कर विभाग के कई अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे ।

31 मार्च 2023 तक ग्राहकों के पास योजना में पुरस्कार जीतने का मौका
प्रदेश के ग्राहकों के पास आज के  के बाद   भी प्रत्येक माह 31 मार्च, 2023 तक उपभोक्ताओं के पास बिल अपलोड करने पर मासिक पुरस्कार जीतने का अवसर होगा। ग्राहकों को मासिक पुरस्कार के रूप में 1500 पुरस्कार दिए जा रहे हैं, जिसमें ईनाम स्वरूप 500 मोबाईल फोन, 500 स्मार्ट वॉच तथा 500 ईयर फोन की घोषणा की गयी। लकी ड्रॉ की घोषणा के  बाद  लकी ड्रॉ विजेताओं को सूचना दी जाएगी तथा विभाग की चयनित टीम  की और से  उनके सत्यापन के  बाद  ही पुरस्कार दिये जायेंगे। इसके अतिरिक्त योजना की अवधि के  बाद  मेगा लकी ड्रॉ का भी आयोजन किया जाना है, जिसमें ग्राहकों को कारें, इलैक्ट्रिक स्कूटर, बाइक, लैपटॉप, माइक्रोवेव जैसे विभिन्न पुरस्कार जीतने का अवसर प्राप्त होगा।
इस योजना की सफलता अधिक से अधिक उपभोक्ताओं  की  योजना में भागीदारी किये जाने पर निर्भर है ।इसीलिए अधिक से अधिक ग्राहकों को योजना के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान  करने के लिए सभी माध्यमों से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। ग्राहकों  की और से  अधिकाधिक बिलों को अपलोड करने पर उनके पुरस्कार जीतने की संभावना भी अधिक होगी एवं वे भी इस योजना से लाभान्वित हो पायेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button