उत्तराखण्डक्राइमदेहरादून

एसटीएफ और साइबर पुलिस को मिली एक और बड़ी कामयाबी, चर्चित 1200 करोड़ के घोटाले में 10 हजार  का ईनामी  दिल्ली से गिरफ्तार, अब तक पकड़ में आ चुके हैं 6 आरोपी

एसटीएफ और साइबर पुलिस को मिली एक और बड़ी कामयाबी, चर्चित

1200 करोड़ के घोटाले में 10 हजार  का ईनामी  दिल्ली से गिरफ्तार, अब तक पकड़ में आ चुके हैं 6 आरोपी

 

देहरादून। देश के अलग अलग कोनो में फर्जी कंपनियां बना आम जनता को उनके द्वारा तैयार फर्जी वेबसाइट में ऑनलाइन ट्रेडिंग में पैसे इन्वेस्ट कर अधिक मुनाफा कमाने का लालच देकर अभी तक 1200 करोड़ रुपये का घोटाला करने वाले गिरोह के सदस्यों की धरपकड़ में  एसटीएफ व साइबर पुलिस  ने  एक दस हज़ार ईनामी अभियुक्तों को नई दिल्ली से गिरफ्तार किया है। इसी के साथ पुलिस ने मामले में अभी तक 6 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है।

साइबर पुलिस टीम ने बताया कि वर्ष 2021 सितम्बर में अमित कुमार पुत्र रामेश्वर प्रसाद निवासी- डी-2, ज्वालापुर सुभाष नगर,जनपद हरिद्वार को एक साइबर ठग द्वारा व्हाट्सएप्प कर

सोना,रेडवाईन व मसाले आदि चीजों की चीन से ऑनलाइन ट्रेडिंग पर पैसा इन्वेस्ट कर अधिक से अधिक मुनाफा कमाने का लालच दिया गया। जिस पर पीड़ित  की और से  ठग के कहे अनुसार अलग-अलग तारीखों पर आरोपी के बताए खातों में 15 लाख रुपये ठग लिए गए थे। ठगी की जांच कर रहे निरीक्षक त्रिभुवन रौतेला व उनकी टीम  ने इस मामले में जांच के दौरान इस पूरी ठगी में 1200 करोड़ का घोटाला होने का खुलासा किया था।

साइबर पुलिस टीम ने अब इस 1200 करोड़ के घोटाले में छानबीन के क्रम व सबूतों को लिंक करते हुए एक 10 हज़ार ईनामी अभियुक्त अश्वनी कुमार(36)पुत्र चंद्रमणि तिवारी मूल निवासी- ग्राम व पोस्ट भभुआ थाना भभुआ जनपद कैमूर बिहार व हाल निवासी- मकान नंबर- 2, 3फ्लोर मंगल बाजार रोड विजय विहार उत्तम नगर थाना बिंदापुर दिल्ली को नई दिल्ली से गिरफ्तार करते हुये घटना में प्रयुक्त मोबाईल फोन, डेबिट कार्ड व लैपटॉप बरामद किया गया।

इससे पूर्व साइबर पुलिस व एसटीएफ द्वारा मामले में छानबीन एक अभियुक्त को पंजाब के फरीदकोट, दो अभियुक्तों को भोपाल व एक अभियुक्त को राउरकेला, उड़ीसा से गिरफ्तार किया गया, दुबई और नेपाल में पैसे भेजने वाले हवाला संचालक का काम करने वाले एक नेपाली मूल के अभियुक्त को गत महीने दिल्ली से गिरफ्तार किया था। मुम्बई के एक फ़िल्म निर्माता के भी संलिप्त होने के सबूत मिलने पर पुलिस ने उसके खिलाफ 41 (ए) सीआरपीसी का नोटिस तामील कराया था।

अभियुक्तों द्वारा स्वयं को जीएलसी कंपनी में ऑनलाइन ट्रेडिंग करवाने की जानकारी दी गयी थी जिसपर पुलिस टीम द्वारा कार्यवाही में दिल्ली में स्थित कुछ कम्पनियों पर भी कार्यवाही करते हुए 03 अभियुक्त के विरूद्व न्यायालय से गैर जमानती वांरट प्राप्त करते हुये लुक आउट सर्कुलर जारी किया गया तथा 03 अभियुक्त को 41 (ए) सीआरपीसी का नोटिस तामील कराया गया था। मामले में कुल 6 लोगो की गिरफ्तारी हो चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button