उत्तराखण्डदेहरादून

विधानसभा सत्र: 15 मार्च को पेश किया जाएगा बजट, बोले उत्तराखंड के वित्त मंत्री   डॉ प्रेमचंद अग्रवाल , इस बार बजट में युवाओं ,बेरोजगारों और महिलाओं पर रहेगा फोकस, सभी को दी जाएगी राहत, बजट में सभी वर्गों का रखा जाएगा ध्यान, समावेशी ,सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास वाला होगा बजट

 

एस.आलम अंसारी 

देहरादून । उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में 13 से 18 मार्च तक बजट सत्र होने जा रहा है। राज्य सरकार की ओर से 15 मार्च को बजट पेश किया जाएगा। राज्य का बजट सब की अपेक्षाओं के अनुकूल और समावेशी हो इसके लिए सरकार ने बजट से पूर्व सभी तैयारियां की हैं । बजट को कैसे बेहतर से बेहतर बनाया जाए और इसमें सभी वर्गों का हित समाहित हो इसके लिए बाकायदा  सभी  जनपदों में लोगों से उनके विचार लिए गए हैं। स्टेक होल्डर व  प्रबुद्धजनों से भी सुझाव भी लिए गए हैं।

प्रदेश के लिए इस बार का बजट कैसा होगा और किन मुद्दों और बातों  पर ज्यादा फोकस किया जा रहा है , इस बारे में वित्त मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल  का कहना है कि   इस बार का बजट अपना अपने खास होने जा रहा है। बजट में युवाओं ,बेरोजगारों और महिलाओं पर खासतौर से फोकस किया गया है। उन्होंने कहा कि बजट में सभी वर्गों का ध्यान रखा जाएगा ।डॉ अग्रवाल ने कहा कि बजट से पूर्व प्रदेश के सभी जनपदों में डीएम के जरिए ईमेल और व्हाट्सएप स भी सुझाव लिए गए हैं।  मुख्यमंत्री के साथ उन्होंने बजट पर स्टेकहोल्डर्स और प्रबुकजनों के संवाद कार्यक्रम में सुझाव और विचार लिए हैं । वित्त मंत्री डॉ. अग्रवाल ने एक सवाल के जवाब में कहा कि बजट सत्र 13 से 18 मार्च तक चलेगा, अगर जरूरत पड़ी तो इसे और आगे बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि  यह बजट 2025  के पेश किया जा रहा है। 2025 में उत्तराखंड का रजत जयंती वर्ष होगा ऐसे में यह कोशिश की जा रही है कि बजट पूरी तरह समावेशी हो । बजट में सबका साथ, सबका विकास ,सबका विश्वास वाली भावना पूरी तरह परिलक्षित होगी। बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल का अभिभाषण होगा और दूसरे दिन अभिभाषण पर चर्चा होगी जबकि 15 मार्च को सरकार की ओर से सदन में बजट लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि बजट में सभी को राहत दी जाएगी और सभी वर्गों का ध्यान रखा जाएगा।

प्रदेश के वित्त और संसदीय कार्य मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि विपक्ष सदन को सुचारू रूप से चलाने के लिए सहयोग करे। उन्होंने कहा कि विपक्ष सदन में जनहित के मुद्दों को लेकर सवाल उठाए और अपनी बात रखें सरकार हर एक का जवाब देने को तैयार है। उन्होंने सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने के लिए सहयोग की अपील भी की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button