उत्तरकाशीउत्तराखण्ड

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, सीतक आर्थिक महाशक्ति के रूप में उभरेगा,हर्षिल मावर्ती आखिरी गांव को वाइब्रेट विलेज के रूप के दी पहचान, चीन सीमा से सटे हरसिल  पहुंचे पहुंचे बोले- भारत वर्ष 2030 

उत्तरकाशी। केंद्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य एम.सिंधिया मंगलवार को जनपद उत्तरकाशी के सीमांत गांव धराली पहुंचे। केंद्रीय मंत्री ने कल्पकेदार एवं गंगा मैया की पूजा अर्चना कर मां गंगा व भगवान कल्पकेदार का आशीर्वाद लिया तथा देश  प्रदेश की खुशहाली की कामना की। उसके उपरांत केंद्रीय मंत्री ने कार्यक्रम स्थल पर स्वास्थ्य विभाग, समाज कल्याण, उद्योग, वन, कृषि, उद्यान, आजीविका, जल संस्थान आदि विभागों के स्थापित विभागीय स्टालों का अवलोकन कर भारत सरकार की संचालित केंद्रीय योजनाओं उज्जवला गैस योजना, हर घर नल योजना, पेंशन योजना समेत अन्य योजनाओं से लाभान्वित लाभार्थियों एवं ग्रामीणों के साथ चर्चा की।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उत्तराखंड स्वर्ग जैसा राज्य माना जाता है। यहां माँ गंगा का उद्गम स्थल के साथ ही पर्यावरण के चारों ओर हरियाली, हिमालय शिखर विराजमान है। यहां की हवा की पवित्रता का एहसास देश के किसी कौने में देखने को नही मिलेगा। उन्होंने कहा कि सिंधिया परिवार का भी उत्तराखंड से बहुत प्राचीन एवं पुराना रिश्ता रहा है। उन्होंने 1803 में का जिक्र करते हुए उत्तराखंड से सिंधिया परिवार का नाता रहने की बात कही। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के बाद जो मान, सम्मान और पहचान देश के सीमावर्ती के आखिरी गांव को दी गई है। वह पहचान देश के प्रधानमंत्री ने वाइब्रेट विलेज के रूप के दी है। जिसमें धराली गांव भी वाइब्रेट गांव का भाग है। उन्होंने कहा कि लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश राज्यों के सभी सीमावर्ती गांव की पहचान कर इस योजना में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा भारत सरकार के एक- एक मंत्रियों को इन गांवों में भेजा जा रहा है। ताकि असली विकास की प्रगति की समीक्षा कर ग्रामीणों के साथ मिलकर उनकी आशाओं,अभिलाषाओं और आकांक्षाओं को सुनकर उन पर क्रियान्वयन कर सकें।
केंद्रीय मंत्री ने स्वयं सहायता समूह धराली गांव की प्रशंसा करते हुए कहा कि हमारी मातृ शक्ति ने उत्कृष्ट उत्पादों की पैकेजिंग और मार्केटिंग की है। अलग-अलग तरीके से विभिन्न उत्पाद बनाएं जा रहें है। तथा अपनी आजीविका को मजबूत करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि देश वर्ष 2013 में आर्थिक महाशक्ति के रूप में ग्यारवें स्थान पर था। 9 साल के भीतर प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश आज आर्थिक महाशक्ति के रूप में पांचवे नंबर पर है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की सोच एवं समग्र विकास,समावेशी और सर्वागीण विकास की विचारधारा के आधार पर भारत वर्ष 2030 तक आर्थिक महाशक्ति के रूप में तीन नम्बर पर अपना प्रमाण बनाएगा।
ग्रामीणों के साथ चर्चा के बाद केंद्रीय मंत्री ने जल जीवन मिशन योजना के तहत हर घर नल योजना का मुखबा गांव में स्थलीय निरीक्षण कर जायजा लिया। केंद्रीय मंत्री ने झाला में कोल्ड स्टोर एवं फूड प्रोसेसिंग यूनिट का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष हरीश सेमवाल ने मुखबा-जांगला मोटर मार्ग निर्माण एवं गंगोत्री में भूमि सेटेलमेंट करवाने की मांग की।इस अवसर पर जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला, एसपी अपर्ण यदुवंशी, सीडीओ गौरव कुमार, सीएमओ डॉ आरएस पंवार, ब्लॉक प्रमुख भटवाड़ी विनीता रावत, जिला सहकारी बैंक के चेयरमैन विक्रम रावत, गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष हरीश सेमवाल, जगमोहन रावत, मंडल अध्यक्ष बीजेपी जितेंद्र सिंह राणा ग्राम प्रधान धराली प्रभा देवी, क्षेत्र पंचायत सदस्य राखी देवी, सुशील पंवार, जयभवान, कुशाल नेगी, जगमोहन सिंह रावत सहित अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधिगण एवं स्थानीय जनता मौजूद रही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button