उत्तराखण्डक्राइमदिल्लीदेहरादूनराष्ट्रीय

एसटीएफ ने विदेश से गिफ्ट भेजने के नाम पर  ठगी करने वाले 8 नाइजीरियन  के खिलाफ की बडी कार्यवाही, एक को किया गिरफ्तार , 7 को भेजा लीगल नोटिस

एसटीएफ ने दिल्ली से  किया गिरफ्तार
कस्टम के नाम पर डर दिखाकर लाखों ठगे
देहरादून।खुद को  यूनाइटेड किंगडम का फर्जी नागरिक बताकर लोगो से व्हाट्सएप के माध्यम से दोस्ती कर उनके लिए  महंगे गिफ्ट भेजने के नाम पर एयरपोर्ट में गिफ्ट फंसने व अन्य साइबर ठगों द्वारा फर्जी कस्टम अधिकारी बन विदेश से बिना टैक्स के महंगे गिफ्ट मंगवाने पर मुकदमा करने का डर दिखाकर लोगो से गिफ्ट रिलीज करवाने के नाम पर लाखों की ऑनलाइन ठगी करवाने वाले  अपराधियो के गिरोह पर एसटीएफ ने बड़ी कार्यवाही करते हुए दिल्ली से एक आरोपी को धर दबोचा है।
एसटीएफ द्वारा इस कार्यवाही में एक ही बार मे 8 नाइजीरियन मूल के नागरिकों पर बडी  कार्यवाही की है। उत्तराखंड एसटीएफ द्वारा की गई यह कार्यवाही भारत में पहली ऐसी कार्यवाही है। जहां पुलिस द्वारा ठगी जैसे संगीन मामले में एक ही बार मे इतने सारे विदेशी अभियुक्तो के खिलाफ कार्यवाही की है।अभियुक्तो के खिलाफ देश के अन्य राज्यों में भी साइबर ठगी के मामले दर्ज है।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ ने जानकारी देते हुए बताया कि शिकायतकर्ता रेशमा दीवान निवासी देहरादून को किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा कॉल कर खुद को यूनाइटेड किंगडम का नागरिक बन शिकायतकर्ता से दोस्ती कर व्हाट्सएप्प पर काल व चैट की गई। अज्ञात व्यक्ति द्वारा शिकायतकर्ता को उसकी तरफ से इंडिया एक गिफ्ट भेजने की बात कही गयी। फिर उसी साइबर ठग के अन्य साथी द्वारा कस्टम अधिकारी बनकर महिला से गिफ्ट रिलीज करने के नाम पर 19 लाख रुपये ठग लिए। महिला की शिकायत पर साइबर पुलिस स्टेशन देहरादून द्वारा अज्ञातों के खिलाफ 420, 120बी आईपीसी व 66 डी आई0टी0 एक्ट पंजीकृत किया व निरीक्षक देवेन्द्र सिंह नबियाल द्वारा मामले की जांच प्रारम्भ की गई।
साइबर पुलिस टीम द्वारा शिकायतकर्ता द्वारा दी जानकारी व अभियुक्तो के विरुद्ध मिले साक्ष्यों के लिंक को जोड़ते हुए साइबर पुलिस टीम व एसटीएफ द्वारा साइबर ठगी में सक्रिय नाइजीरियन मूल के चिजिओके नडीमकाओहा पुत्र नडीमकाओहा को गिरफ्तार करते हुए उसकी निशानदेही पर गिरोह में शामिल अन्य 7 नाइजीरियन अभियुक्तो को भी गली नम्बर 7, विपिन गार्डन, थाना मोहन गार्डन, नई दिल्ली से पकड़ कर कानूनी कार्यवाही की है। एसटीएफ उत्तराखंड व साइबर पुलिस द्वारा की गई यह कार्यवाही भारत मे किसी भी राज्य की पुलिस व स्पेशल पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही में से सबसे बड़ी कार्यवाही है,जिसके अंतर्गत एसटीएफ उत्तराखंड ने एक साथ 8 नाइजीरियन मूल के विदेशी साइबर ठग गिरोह का पर्दाफाश किया है। एसटीएफ द्वारा मामले में शामिल अन्य अभियुक्तो व मास्टरमाइंड की खोज की जा रही है।
एसएसपी एसटीएफ ने बताया कि पकड़े गए विदेशी नागरिकों द्वारा ऑर्गेनाईजड़ तरीके से खुद को यूनाइटेड किंगडम का नागरिक बताकर, फिशिंग, फर्जी कस्टम अधिकारी बनकर सम्पूर्ण भारत मे लोगो से ऑनलाइन ठगी की जाती थी। एसटीएफ द्वारा उनके पास से अभी तक की ठगी में प्रयोग किये गए 21 मोबाईल फ़ोन,5 लैपटॉप बरामद किए है।अभियुक्तो के खिलाफ एसटीएफ द्वारा की गई प्राथमिक जांच में अभियुक्तो के खिलाफ सरायकेला झारखण्ड व रामानाथपुरम तमिल नाड़ु, कोल्हापुर महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना आदि राज्यों में साइबर मामले दर्ज होने प्रकाश में आया है।
उन्होंने बताया कि पकड़े गए अभियुक्तो द्वारा अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर फर्जी आईडी से सिम कार्ड व मोबाइल फ़ोन खरीदे जाते थे व उक्त नम्बरो के आधार पर देश भर में अलग अलग लोगो के साथ यूनाईटेड किंगडम का नागरिक बताकर दोस्ती करते थे व विदेश से महंगा पार्सल भेजने के नाम पर एयरपोर्ट पर पार्सल कस्टम विभाग में फंसने व खुद के गिरोह के एक सदस्य को कस्टमर अधिकारी बना पीड़ितों को विदेश से बिना टैक्स व अवैध तरीके से गिफ्ट मंगवाने के लिए कस्टम डिपार्टमेण्ट में मुकदमा दर्ज करवाने का डर दिखाकर मामला निबटाने के नाम पर मोटी रकम वसूलते थे। अभियुक्तों द्वारा एक व्यक्ति को ठगने के लिए एक मोबाईल फोन व सिम कार्ड का प्रयोग किया जाता था। फर्जी आईडी पर नये-नये सिम कार्ड व मोबाईल हैण्ड सेट क्रय किये जाते थे।
एसटीएफ  ने अन्य 7 अभियुक्तो को सीआरपीसी धारा 41 ए में नोटिस जारी किए है-
1.ओकुलु चुकु आबोह पुत्र ओकुलु
2.स्टैनले पुत्र आजुबरक्याओनवु
3- ओनिवुरु जोनाथन उबिका पुत्र इनियो एग्बीओनीआ
4.ओकोलिएन्था वेनिट्स पुत्र अनम्बरा
5.अवाकपो संडे पुत्र अवाकपो
6.वाचूकवू गोचुकव्य फ़ेवर पुत्र चीफ बेनार्ड वाचूकवू
7.औंयेबुचि चिनासा फ्रेंक्लिन पुत्र औंयेबुचि

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button