उत्तराखण्डदेहरादून

मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत शहरी विकास मंत्री डा.  अग्रवाल ने सभी निकायों  अध्यक्षों को लिखा पत्र, बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों और वीरों का सम्मान  करने का किया  आग्रह

आजादी के अमृत महोत्सव को यादगार बनाने के उद्देश्य से 09 अगस्त से होगी  अभियान की शुरुआत
देहरादून। शहरी विकास मंत्री डा. प्रेमचंद अग्रवाल ने ‘‘मेरी माटी मेरा देश अभियान’’ के तहत सभी निकायों के अध्यक्षों को पत्र लिखा है। पत्र के जरिए डा. अग्रवाल ने आजादी के अमृत महोत्सव के तहत इस अभियान में हिस्सा लेते हुए उन बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों और वीरों का सम्मान करने का आग्रह किया है, जिन्होंने देश के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया।
डा. अग्रवाल ने पत्र के जरिए निकायाध्यक्षों को लिखा है कि आजादी का अमृत महोत्सव प्रगतिशील भारत के 75 वर्ष पूरे होने और वहां के लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को याद करने और जश्न मनाने के लिए भारत सरकार की ओर से की जाने वाली एक पहल है।
डा. अग्रवाल ने कहा है कि यह महोत्सव भारत की जनता को समर्पित है, जिन्होंने न केवल भारत को उसकी विकास यात्रा में आगे लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, बल्कि उनके भीतर प्रधानमंत्री मोदी के भारत 2.0 को सक्रिय करने के दृष्टिकोण को संभव बनाने की शक्ति और क्षमता भी है, जो आत्मनिर्भर भारत की भावना से प्रेरित है। उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव भारत की सामाजिक-सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक पहचान को प्रगति की ओर ले जाने वाली सभी चीजों का एक मूर्त रूप है।
शहरी विकास मंत्री डा. अग्रवाल ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव को यादगार बनाने के उद्देश्य से 09 अगस्त से मेरी माटी मेरा देश अभियान की शुरुआत की जानी है। इस अभियान का उद्देश्य उन बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों और वीरों का सम्मान करना है, जिन्होंने देश के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया।
डा. अग्रवाल ने आग्रह करते हुए निकायाध्यक्षों से कहा है कि इस अभियान के तहत सभी निकायों में प्रत्येक नागरिक द्वारा हाथ में मिट्टी अथवा मिट्टी का दिया लेकर पंचप्रण शपथ ली जानी है एवं शपथ लेते समय व्यक्तिगत फोटो अथवा सेल्फी को अभियान की वेबसाइट पर अभियान की वेबसाईट merimaatimeradesh.gov.in पर अपलोड करना है।डा. अग्रवाल ने कहा कि प्रत्येक निकायो में अमृत वाटिका बनाई जायेगी। कहा कि कम से कम 75 स्थानीय प्रजाति के पौधों का रोपण किया जायेगा। कहा कि ‘‘मेरी माटी मेरा देश अभियान‘‘ कार्यक्रम के अन्तर्गत शिला फलकम की स्थापना प्रत्येक नगर निकाय में अमृत सरोवर के किनारे, अन्य जल निकाय पर, स्कूल अथवा अन्य महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थान में स्मारक पट्टिका की स्थापना की जानी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button