उत्तराखण्डदेहरादूनस्वास्थ्य

डेंगू का  सबसे  बड़ा हमला : उत्तराखंड में 49 नए मरीज मिले , Dengue मरीजों की संख्या पहुंची 838, अब तक 703 हुए ठीक, 131 लोगों का इलाज जारी

देहरादून में सबसे ज्यादा   25 केस आए सामने
जनपद में मरीजों का स्कोर पहुंचा 506 
डेंगू से अब तक हो चुकी चार मरीजों की मौत
देहरादून। उत्तराखंड में सोमवार को डेंगू के 49 नए मरीज मिले हैं। इन्हें मिलाकर अब तक 838 मरीज मिल चुके हैं। देहरादून में 25 मरीज मिले हैं। प्रदेश के अलग-अलग जनपदों के अस्पतालों में 131 मरीजो का इलाज चल रहा है। देहरादून में अब तक डेंगू से 4 मरीजों की मौत हो चुकी है। सोमवार को देहरादून में 25, नैनीताल में 11, पौड़ी गढ़वाल में 9, उधम सिंह नगर में तीन और चमोली में एक डेंगू मरीज मिला है।
देहरादून जनपद में अब तक सबसे ज्यादा 506 डेंगू मरीज मिले हैं। यहां अब तक 452 मरीज ठीक हो चुके हैं सोमवार को जो 25 जनवरी देहरादून में मिले हैं वे सभी में महंत इंद्रेश हॉस्पिटल में भर्ती हुए हैं। देहरादून में 1300 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। अब तक 40 285 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं ।जनपद में 90 मरीजो का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है , जिनमें सबसे ज्यादा 47 मरीज श्री महंत इंद्रेश अस्पताल में भर्ती हैं। जनपद देहरादून में अब तक डेंगू से चार मरीजों की मौत हो चुकी है जिनमें  एक जीडीएमसी अस्पताल, एक कनिष्क अस्पताल, एक जॉली ग्रांट अस्पताल और एक  की मौत कैलाश हॉस्पिटल में हुई है।
देहरादून के अलावा अन्य जनपदों की बात करें तो हरिद्वार में 125, नैनीताल में 120 ,पौड़ी गढ़वाल में 68 ,उधम सिंह नगर में 11 व चमोली में 8 मरीज मिल चुके हैं।
डेंगू से अब तक 4 मरीजो की मौत हुई है।बड़ी संख्या में लोग प्रतिदिन बुखार होने की स्थिति में डेंगू की जांच के लिए पहुंच रहे हैं। स्वास्थय विभाग की ओर से लगातार लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक किया जा रहा है और उन्हें सावधान रहने की सलाह दी जा रही है। जनपद में डेंगू की रोकथाम और नियंत्रण के लिए लगातार जागरूकता भरे कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।
डेंगू कंट्रोल रूम में कॉल करने वाले शत प्रतिशत मरीजों को उपलब्ध कराई गई प्लेटलेट्स
देहरादून। डेंगू रोकथाम एवं बचाव अभियान के तहत जनता की सुविधा के लिए शुरू किए गये कंट्रोल रूम में सोमवार को कुल 57 कॉल प्राप्त हुए, जिसमें से चिकित्सालय में बेड संबंधी 2 कॉल, चिकित्सक से सलाह हेतु  6 कॉल, प्लेटलेटस संबंधी 24 कॉल, फॉगिंग संबंधी 24 कॉल तथा अतिरिक्त शुल्क की शिकायत संबंधी 1 कॉल प्राप्त हुए, जिसमें से समस्त शिकायतों का निस्तारण कर दिया गया। सिर्फ फॉगिंग से संबंधित 13 शिकायतों पर 05 सितम्बर को कार्यवाही की जायेगी।
यहां उल्लेखनीय है कि रक्त/प्लेटलेट्स से संबंधित शत-प्रतिशत शिकायतों का निस्तारण कर दिया गया है।
जनपद देहरादून में सोमवार को घर-घर लार्वा उन्मूलन अभियान के तहत आशा कार्यकत्रियों एवं वॉलेंटियर द्वारा 16923 घरों में 5963 लार्वा साइट्स को नष्ट किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button