उत्तरकाशीउत्तराखण्ड

उत्तरकाशी टनल रेस्क्यू ऑपरेशन: पीएमओ के उप सचिव मंगेश घिल्डियाल ने किया टनल का निरीक्षण, कहा- टनल के ऊपर ड्रिल करके और एक्स्ट्रा टनल बना कर बाहर निकालेंगे जाएंगे श्रमिक

बीते 7 दिनों से सुरंग में कैद है 41 मजदूर
सभी श्रमिकों के सुरक्षित होने का दावा , पाइप के माध्यम से ऑक्सीजन और भोजन प्राप्त मात्रा में हो रहा सप्लाई 
उत्तरकाशी। अमेरिका की हाई पावर ऑगर ड्रिलिंग मशीन से श्रमिकों को बाहर निकलने का रास्ता नाकाम होने से बीते सात दिनों से सुरंग में कैद 41 श्रमिकों का जीवन संकट में पड़ गया है। अब टनल के ऊपर ड्रिल करके और एक्स्ट्रा टनल बना कर श्रमिकों को बचाने की कवायद शुरू करने की बात कही जा रही है।
शनिवार को प्रधानमंत्री कार्यालय के उप सचिव मंगेश घिल्डियाल ने उत्तरकाशी पहुंच कर सिल्क्यारा निर्माणाधीन टनल में नये प्लान से सुरंग में फंसे 41 मज़दूरों को बाहर निकालने के लिए बात कही। उप सचिव घिल्डियाल ने मीडिया को बताया कि सरकार हरसंभव 41 श्रमिकों को जल्द बाहर निकालने की कोशिश में है। उन्होंने बताया है कि सरकार हर विकल्प पर कार्य कर रही है और दुनिया भर के एक्सपर्ट से भी राय मांगी जा रही है।
उपसचिव घिल्डियाल ने बताया कि श्रमिकों को जल्द बाहर निकालने के लिए पोलगांव की तरफ से भी कार्य युद्ध स्तर से प्रारंभ कर दिया गया है। वहीं सुरंग के ऊपर से ड्रिल करके भी कार्य तत्काल शुरू किया जा रहा है। जबकि दूसरी ओर शॉर्टकट एक टनल  तैयार की जा रही है जिससे जल्द से जल्द श्रमिकों को बचाया जा सके। शनिवार को सिल्क्यारा निर्माणाधीन टनल का निरीक्षण करने पहुंचे प्रधानमंत्री कार्यालय के उप सचिव मंगेश घिल्डियाल व पीएम के पूर्व सलाहकार भास्कर खुल्बे ने टनल का निर्माण कर रही नेशनल हाईवे एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कार्पाेरेशन लिमिटेड ( एनएचआइडीसीएल) निदेशक अंशु मनीष खलको व नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी लि, जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला, पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी, अपर जिलाधिकारी तिरथ पाल सिंह, उपजिलाधिकारी बृजेश तिवारी सहित अन्य अधिकारी व एक्सपर्ट के साथ  लंबी चर्चा के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि टनल में फंसे श्रमिकों को सभी प्लान पर कार्य करके कुशल बाहर निकाला जाए।
बता दें कि अमेरिका की हाई पावर ऑगर ड्रिलिंग मशीन के कार्य करने के बाद से टनल के अंदर भारी भूस्खलन की स्थिति पैदा हो गई है। जिससे वहां रेस्क्यू कार्य कर रहे हैं लोगों को खतरा पैदा हो गया था। इधर प्रधानमंत्री कार्यालय के उप सचिव ने भी शनिवार को दिन भर जिला प्रशासन और एनएचडीआईएल के साथ पूरे दिन भर बैंठें ली है।
नये प्लान ने पर कार्य प्रारंभ हो गया है, जिसके तहत टनल के ऊपर से होल बनाकर वहां से मजदूरों को निकलने की योजना है। वहीं शॉर्टकट टनल एक्स्ट्रा टनल  लगभग 100 मीटर का जिसमें  लंबा वक्त  लग सकता है। इससे श्रमिकों का जीवन और संकट में पड़ गया है। हालांकि एनएचआईडीसीएल कंपनी एवं जिला प्रशासन का दावा है कि सभी श्रमिक सुरक्षित है उनको पाइप के माध्यम से ऑक्सीजन और भोजन प्राप्त मात्रा में सप्लाई हो रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button