उत्तराखण्डदेहरादून

क्लोरीन गैस के रिसाव से मची अफरा-तफरी, एसएसपी खुद मौके पर पहुंचे, पुलिस टीम की सक्रियता से कोई भी अनहोनी होने से टली, आसपास के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया ,गैस सिलेंडरों को भी हटाया

कप्तान ने कहा, गैस एजेंसी की होगी जांच
प्रेम नगर थाना क्षेत्र के झाझरा में हुआ हादसा
देहरादून। प्रेम नगर थाना क्षेत्र में उसे वक्त लोगों में दहशत पैदा हो गई ,जब एक प्लॉट में रखें क्लोरीन गैस सिलेंडर अचानक लीक होने लगे। घटना की सूचना मिलती ही आनन-फानन में पुलिस विभाग के आला अधिकारी व फायर ब्रिगेड टीम सहित एसडीआरएफ की टीम भी  मौके पर पहुंची। प्रेमनगर के करीब झाझरा में क्लोरीन  गैस से  खतरा पैदा हो गया। एसएसपी अजय सिंह के आदेशों पर पुलिस-एनडीआरएफ-एसडीआरएफ-फायर ब्रिगेड  पानी की बौछार में जुटी और राहत-बचाव अभियान जारी किया गया। इस घटना के बाद पुलिस ने गैस लाइसेंस की जांच शुरू कर दी।
मंगलवार  को सुबह प्रेम नगर थाना क्षेत्र के झाझरा में एक खाली पड़े प्लॉट में रखें क्लोरीन गैस के सिलेंडर से रिसाव होने लगा, जिसके चलते आसपास के लोगों में दहशत का माहौल उत्पन्न हो गया। इसी बीच सूचना पुलिस को दी गई ।सूचना मिलते ही वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह खुद पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे तथा आसपास के लोगों को रेस्क्यू किया। बताया गया है कि मौके पर पहुंची एनडीआरफ व एसडीआरएफ एवं फायर ब्रिगेड की टीम ने काफी मशक्कत के बाद सिलेंडरों से हो रहे  गैस के रिसाव को बंद किया। वहीं पुलिस कप्तान ने इस घटना को लेकर जांच के आदेश दिए हैं। आखिरकार खाली प्लॉट में ऐसे जहरीले गैस वाले सिलेंडर कैसे रखे गए, इसकी भी जांच होगी।वही गैस एजेंसी के पास लाइसेंस भी था या नहीं यह भी पुलिस के सामने जांच का विषय बन गया है। दूसरी ओर लोगों में क्लोरीन गैस के फैलने से दहशत का माहौल बना रहा है। रेस्क्यू टीमों द्वारा मौके पर राहत एवं बचाव कार्य प्रारंभ करते हुए आस-पास के क्षेत्र में स्थित घरों से लोगों को रेस्क्यू करते हुए सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया। मौके से गैस सिलैंडरों को हटाने की कार्रवाई की जा रही है।
क्लोरीन गैस रिसाव की घटना पर मुख्यमंत्री धामी  गंभीर,
श्रम विभाग के अधिकारियों को विशेष सतर्कता बरतने को कहा
देहरादून।मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को प्रेमनगर क्षेत्र में हुए क्लोरीन गैस रिसाव की घटना के प्रति अधिकारियों को इस प्रकार की घटनाओं पर प्रभावी नियंत्रण के निर्देश दिये हैं। उन्होंने उद्योग एवं श्रम विभाग के अधिकारियों को विशेष सतर्कता बरतने को कहा है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्रों में भविष्य में इस प्रकार की घटना न हो साथ ही आवासीय स्थलों पर इस प्रकार की नुकसानदायक गैसों के भरण की भी जांच करने को कहा है। उन्होंने कहा कि हर समय सतर्कता से ही ऐसे मामलों की पुनरावृत्ति को रोका जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button