उत्तराखण्डदेहरादून

वित्त मंत्री डॉ अग्रवाल ने कहा, प्रदेश सरकार ने पेश किया है  समग्र ,समावेशी व संतुलित व विकासोन्मुखी बजट, कहा, बजट में रखा गया सभी वर्गों का ध्यान, गरीब, युवा महिला और किसान को समर्पित है बजट

विधानसभा में बजट पेश करने के बाद पत्रकारों से रूबरू हुए उत्तराखंड के वित्त मंत्री,
सरकार ने यह बजट प्रधानमंत्री  मोदी के विकसित भारत के चार स्तंभ गरीब, युवा ,महिला और किसान को केंद्र में रखकर बनाया
एस.आलम अंसारी
देहरादून । उत्तराखंड के वित्त मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि  हमारी सरकार ने समग्र,  समावेशी, संतुलित और विकासोन्मुखी बजट पेश किया है। उन्होंने कहा कि बजट में युवा, किसान ,महिला और गरीब कल्याण पर फोकस किया गया है। बजट में सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मूल मंत्र को रखा गया है।
विधानसभा में बजट पेश करने के बाद प्रदेश के वित्त मंत्री डॉ अग्रवाल ने पत्रकारों से वार्ता की। उन्होंने कहा कि सरकार ने यह बजट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत के चार स्तंभ गरीब, युवा ,महिला और किसान को केंद्र में रखकर बनाया है ।उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने विशेष रूप से इन्हीं को यह बजट समर्पित किया है ।उन्होंने कहा कि युवा, किसान, महिला और गरीब कल्याण के लिए 5658 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इनमें 1679 करोड़ युवा कल्याण और 250 करोड़ राष्ट्रीय खेलों के लिए दिए गए हैं ।किसान कल्याण के लिए 2415 करोड़ का प्रावधान किया गया है। डॉ अग्रवाल ने कहा कि हमारे प्रति व्यक्ति आय में 12 फीसदी की वृद्धि हुई है।  उन्होंने कहा कि वर्ष 2023-24 में प्रति व्यक्ति आय 260 201 रुपए रही। उन्होंने कहा की नीति आयोग की ओर से जारी किए गए बहुआयामी गरीबी सूचकांक के अनुसार प्रदेश के 917299 लोग गरीबी से बाहर आए हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि प्रदेश की धामी सरकार ने वर्ष 2024-25 के लिए 89 230 करोड रुपए का बजट पेश किया है जो पिछले वर्ष से 15. 27 फीसदी  अधिक है। डॉ अग्रवाल ने कहा कि इस बजट में गरीबों के आवास के लिए 93 करोड़,खाद्यान्न आपूर्ति में 600 करोड़ और निशुल्क गैस रिफिल में 55 करोड़ की राशि शामिल है। वित्त मंत्री डॉ अग्रवाल ने कहा कि बजट में सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है ।नारी शक्ति के लिए वित्तीय वर्ष 2024-25 में जेंडर बजट में लगभग 14538 करोड़ का प्रावधान रखा गया है। नंदा गौरा, मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना ,मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना ,गंगा गाय महिला डेयरी विकास योजना आदि में प्रावधान किए गए हैं ।उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य और शिक्षा पर 15376 करोड़ का प्रावधान रखा गया है ।इसमें राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में 1010 करोड़ ,अटल आयुष्मण उत्तराखंड योजना में 500 करोड़, कक्षा 1 से 8 तक विद्यार्थियों को निशुल्क जूता और बैग के लिए 25 करोड़ की राशि रखी गई है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार इकोनॉमी के साथ इकोलॉजी का भी ध्यान रख रही है ।स्प्रिंग एंड रिवर रिजुव नेशन प्राधिकरण के तहत लगभग 60 करोड रुपए रखे गए हैं ।उद्योग और रोजगार के लिए भी प्रावधान किया गया है। पर्यटन विकास के लिए अवस्था अपना सुविधा निर्माण को 100 करोड़ का अतिरिक्त प्रावधान किया गया है। फिल्म परिषद के लिए 11 करोड़ का विशेष प्रावधान बजट में रखा गया है। राज्य उड़ान योजना टॉप अप में 10 करोड़ का प्रावधान है ।उन्होंने कहा कि शहरी विकास में लगभग 2565 करोड़ का प्रावधान रखा गया है। ग्रीन फील्ड व ब्राउन फील्ड सिटी निर्माण के लिए 20 करोड़ और गैरसैंण में अवस्थापना कार्य के लिए 20 करोड़ रखे गए हैं। डॉ अग्रवाल ने कहा कि ग्राम्य  विकास के लिए 2910 करोड़ का प्रावधान रखा गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button