उत्तराखण्डदेहरादून

एमडीडीए वीसी तिवारी की एक और सराहनीय पहल, आईएसबीटी देहरादून में पीवीआर  की तर्ज़ पर  विकसित किया जाएगा मॉल,किड्स जोन व फ़ूड कोर्ट का होगा निर्माण

देहरादून के घंटाघर स्थित एमडीडीए कॉम्पलेक्स के टॉप फ्लोर में पीवीआर की तर्ज पर विकसित होगी सुविधाएं, आईएसबीटी स्थित मॅाल का भी भी होगा कायाकल्प,
प्राधिकरण उपाध्यक्ष ने समीक्षा बैठक में दिए कई फैसले
देहरादून। मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष बंशीधर तिवारी  की अध्यक्षता में सोमवार को प्राधिकरण सभागार में एक समीक्षा बैठक आयोजित की गई । प्राधिकरण उपाध्यक्ष ने महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश जारी किए । उपाध्यक्ष  निर्देश दिए  कि देहरादून के घंटाघर स्थित एमडीडीए काम्प्लेक्स के टॉप फ्लोर में पीएवीआर की तर्ज पर सुविधाओं को विकसित किया जाए। इस संबंध में उन्होंने डीपीआर बनाने के निर्देश अधीनस्थों को दिए हैं। इसी तरह आईएसबीटी देहरादून में पुराने शॉपिंग मॉल को भी पीवीआर की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। यहां किड्स जोन व फ़ूड कोर्ट इत्यादि निर्माण के भी उन्होंने निर्देश दिए हैं।
बैठक में लिए गए ये निर्णय
मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष तिवारी ने निर्देश दिए कि  लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया सम्पन्न होने के बाद  कुठाल गेट से लेकर पानीवाला बैंड तक अतिक्रमण चिन्हित करते हुए इन्हें हटाने की कार्यवाही की जाए।
आमवाला तरला एवं धौलास में आवासीय परियोनाओं को लेकर निर्देशित किया की 19 अप्रैल के बाद इन दोनों योजनाओं में एचआईजी एवं एमआईजी फ्लैट्स का ब्रॉउसर जारी कर दिया जाए।
प्राधिकरण की संपत्तियों में जहां भी भूखंड या दुकान आदि रिक्त हैं, उनकी नीलामी की जाए।
-सांई मंदिर राजपुर रोड पर प्राधिकरण की 600 वर्ग मीटर भूमि पर गेस्ट हाउस निर्माण के निर्देश दिए गए। गेस्ट हाउस बनने के बाद किसी नामी होटल ग्रुप को यह गेस्ट हाउस किराए पर संचालन के लिए दिया जाएगा।
आढत बाजार के सम्बंध में उपाध्यक्ष एमडीडीए   ने निर्देश दिए कि  19 अप्रैल के बाद व्यापारियों को भुगतान की प्रक्रिया प्रारंभ की जाए। इस संदर्भ में व्यापारी एसोसिएशन से अंतिम दौर की वार्ता संपन्न हो चुकी है। आईएसबीटी देहरादून में स्मार्ट सिटी द्वारा लगाया गया वाटर एटीएम कार्य नहीं कर रहा है, जिसे रिपेयर कराने के निर्देश दिए गए। इस संबंध में इसे लगाने वाली कंपनी से पत्राचार किया जाएगा। साथ ही शहर के अन्य वाटर एटीएम के संबंध में भी कंपनी से पत्राचार किया जाएगा।
-चौराहों के चौड़ीकरण व सौन्दर्यकरण  के लिए  लोनिवि से रिवाइज्ड एस्टीमेट लिया जाएगा।
-तहसील पार्किंग और नगर निगम ऋषिकेश में बन रही पार्किंग का कार्य जल्द पूर्ण करने के निर्देश भी एमडीडीए  उपाध्यक्ष ने दिए।
-इंदिरा मार्केट रिडेवलपमेंट के अंतर्गत बन रही नई बिल्डिंग के कार्य में ठेकेदार द्वारा धीमी गति से कार्य किया जा रहा है।एमडीडीए  उपाध्यक्ष  ने निर्देश दिए कि इसके लिए अब नया टेंडर किया जाए।
-घंटाघर स्थित एमडीडीए  कॉम्प्लेक्स में सेट बैक को प्रभावित कर बनाए गए तमाम क्योस्क को हटाया जाएगा। साथ ही इस कॉम्प्लेक्स को संभालने वाली कंपनी से राजस्व की वसूली भी प्राधिकरण करेगा।
एमडीडीए  कार्यालय में छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। साथ ही बेहतर कैंटीन का निर्माण किया जाएगा।
-शहर में जितने भी तालाब हैं उन्हें वॉटर हार्वेस्टिंग के जरिये पुनर्जीवित किया जाएगा।
-ऋषिकेश में त्रिवेणी घाट पर ऐतिहासिक कुंड को उसी स्वरूप में विकसित किया जाएगा। कुंड के पानी को भी रिचार्ज किया जाएगा।
-ऋषिकेश में फसाड कार्य किये जायेंगे।सभी प्राइवेट स्कूल में रेनवाटर हार्वेस्टिंग  का प्राविधान 6 माह में करना होगा, अन्यथा नियमानुसार करवाई अमल में लायी
जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button