उत्तराखण्डदेहरादूनस्वास्थ्य

देहरादून में अधिकतम 1100 रुपए में होगा डेंगू एलाइजा टेस्ट, सीएमओ डॉ संजय जैन ने कहा, डेंगू जांच दरों की सूचना चस्पा करें लैब, ब्लड बैंक उपलब्ध रक्त की सूचना बोर्ड पर लगाएं

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में हुई पैथोलॉजी लैब,  पैथोलॉजिस्ट और रक्त कोष संचालकों की बैठक
देहरादून:मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय देहरादून में जनपद देहरादून के अंतर्गत संचालित पैथोलॉजी लैब संचालकों/पैथोलॉजिस्ट और रक्तकोष संचालकों की एक महत्वपूर्ण बैठक की गई।
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संजय जैन ने लैब संचालकों/ पैथोलॉजिस्ट को निर्देशित किया गया कि सभी लैब अपने ब्लड कलेक्शन सेंटर की सूची उपलब्ध कराएं। लैब का संचालन एक से अधिक स्थानों पर हो रहा है, उनकी जानकारी उपलब्ध कराएं।
बिना पंजीकरण लैब का संचालन पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सभी लैब पंजीकृत पैथोलॉजिस्ट व पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती करें। निरीक्षण के दौरान लैबों में पाई जा रही खामियों पर सीएमओ ने नाराजगी जताते हुए कहा कि खामियों को जल्द से जल्द दूर कर विभाग को अवगत कराएं।
डेंगू एलाइजा टेस्ट के संबंध में लैब संचालकों/पैथोलॉजिस्ट से चर्चा के उपरांत डॉ जैन ने कहा कि सभी लैब विगत वर्ष निर्धारित की गई दरों पर ही डेंगू एलाइजा और रैपिड टेस्ट करेंगे। सभी लैब और कलेक्शन सेंटर में डेंगू जांच की दरों से सम्बन्धित बोर्ड चस्पा किए जायेंगे।ब्लड बैंक संचालकों और प्रतिनिधियों को सीएमओ द्वारा निर्देशित किया गया कि सभी रक्तकोष केंद्र प्रत्येक 8 घंटे में ई रक्त्कोष पोर्टल में डाटा अपडेट करें। केंद्र में उपलब्ध रक्त और रक्त समूह की सूचना बोर्ड पर प्रदर्शित करें। प्रत्येक माह लगाए जा रहे रक्तदान शिविरों की सूचना विभाग को उपलब्ध कराएं।
बैठक में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ दिनेश चौहान ने क्लिनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट में लैब संचालन संबंधी नियमों से सभी को अवगत कराया। वहीं जिला वरिष्ठ क्षय रोग अधिकारी डॉ मनोज वर्मा द्वारा ई रक्तकोष पोर्टल के संबंध में जानकारी दी गई तथा रक्तकोष संचालकों की जिज्ञासाओं का समाधान किया गया। बैठक में 35 से अधिक लैब संचालकों और ब्लड बैंक संचालकों/ प्रतिनिधियों द्वारा प्रतिभाग किया ।
ऐसे रहेंगी जांच की तरह
डेंगू एलाइजा टेस्ट (  एनएबीएच लैब ) – ₹1100
डेंगू एलाइजा टेस्ट ( नान  एनएबीएच लैब) – ₹1000
डेंगू रैपिड टेस्ट एनएसआई – ₹500
डेंगू रैपिड टेस्ट (एनएसआई+ कोंबो  – ₹800

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button