उत्तराखण्ड

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने किया 27 विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण

  • 150 करोड़ की लागत से विभिन्न महाविद्यालयों में मजबूत होगी आधारभूत संरचना
  • विगत पांच वर्षों में उच्च शिक्षा में किये गए 600 करोड़ से अधिक के निर्माण कार्य
  • कहा, विकास यात्रा में सभी की अपनी भूमिका से उच्च शिक्षा क्षेत्र में स्थापित हुए कई कीर्तिमान और आयाम
    देहरादून। प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने शनिवार को विभिन्न राजकीय महाविद्यालयों के 150 करोड़ से अधिक लागत की 27 विभिन्न परियोजनाओं का वर्चुअल माध्यम से किया लोकार्पण और शिलान्यास किया ।
    राज्य में उच्च शिक्षा में आधारभूत संरचनाओं के विकास की दिशा में सतत प्रयत्नशील मा. उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत द्वारा रूसा फेज 1 की सात परियोजनाओं , रूसा फेज 2 की सात परियोजनाओं तथा राज्य सेक्टर अनतर्गत निर्मित तीन भवनों के लोकार्पण सहित राज्य के विभिन्न दस महाविद्यालयों में महिला छात्रावास एवं चन्द्रबदनी नैखरी के विज्ञान भवन का आज कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ,बंशीधर भगत , विधायक काशीपुर हरभजन सिंह चीमा , विधायक लोहाघाट पूरण सिंह फर्त्याल . विधायक यमुनोत्री केदार सिंह रावत सहित संबंधित क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों की अध्यक्षता में लोकार्पण और शिलान्यास किया गया।
    इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. रावत ने कहा की इस विकास यात्रा में सभी की अपनी भूमिका है और सबके शामिल प्रयासों से ही उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अनेक कीर्तिमान और आयाम स्थापित किये गए हैं । मा. मंत्री उच्च शिक्षा ने कहा कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में राज्य को देश में मॉडल राज्य के रूप में स्थापित करने के लिए सरकार ने ठोस और गंभीर प्रयास किये हैं ।
    विभिन्न महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में इतनी बड़ी संख्या में भवनों का लोकार्पण और शिलान्यास इस बात का प्रतीक और प्रमाण है कि, सरकार उच्च शिक्षा के गुणवत्तापूर्ण विकास हेतु आधारभूत सरंचनाओं के विकास और उनको दूरस्थ क्षेत्र तक सुलभ कराने हेतु कितनी सजग गंभीर और संकल्पबद्ध है । महाविद्यालयों में शिक्षकों एवं प्राचार्यों की शत प्रतिशत नियुक्ति, निशुल्क 4 जी इन्टरनेट, वाई फाई, निशुल्क पुस्तक, ई ग्रंथालय, फर्नीचर, स्मार्ट क्लास, निशुल्क टेबलेट आदि के माध्यम से सरकार ने दूरस्थ क्षेत्र में उच्च शिक्षा को सुलभ बनाने का कार्य किया है विशेष रूप से कोविड महामारी के दौर में । उन्होंने इन प्रयासों में निरंतर सहयोग और मार्गदर्शन के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान तथा देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति भी आभार व्यक्त किया । उन्होंने कहा कि, प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आज नए भारत के निर्माण का कार्य हो रहा है । डॉ धन सिंह ने ने कोविड और ओमिक्रोन के संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए सभी को कोविड नियमों का पालन करते हुए टीकाकरण के लिए आग्रह किया ।
    निदेशक उच्च शिक्षा डॉ पी. के. पंत ने कहा कि उच्च शिक्षा मंत्री के निर्देशन में उच्च शिक्षा के आधारभूत संरचनात्मक विकास की दिशा में अभूतपूर्व कार्य किये गए हैं जिसके लिए वो साधुवाद के पात्र हैं ।
    कार्यक्रम का संचालन राज्य रूसा नोडल अधिकारी प्रो. ए. एस. उनियाल ने किया । इस कार्यक्रम में क्षेत्रीय कार्यालय उच्च शिक्षा से उप निदेशक डॉ. ममता नैथानी, सहायक निदेशक डॉ. रचना नौटियाल, डॉ. विनोद कुमार एवं डॉ. दीपक कुमार पाण्डेय सहित विभिन्न महाविद्यालयों के प्राचार्य गण उपस्थित रहे ।प्रदेश के कई डिग्री कॉलेजों की बदलेगी सूरत
    देहरादून ।उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. रावत में एनआईसी पौड़ी केंद्र से वर्चुअल माध्यम से जुड़कर विभिन्न महाविद्यालयों के 27 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। डॉ रावत ने बताया कि रूसा फेज 1 के तहत राजकीय महाविद्यालय मानिला (अल्मोड़ा), मुनस्यारी (पिथौरागढ़), बाजपुर (ऊधमसिंह नगर), कोटाबाग (नैनीताल), रिखनीखाल (पौड़ी गढ़वाल), पुरोला (उत्तरकाशी) तथा नैनबाग (टिहरी गढ़वाल), रूसा फेज 2 के तहत राजकीय महाविद्यालय तलवाड़ी (चमोली), जयहरि खाल (पौड़ी गढ़वाल), महिला महाविद्यालय हल्द्वानी (नैनीताल), एम. बी. हल्द्वानी (नैनीताल), रुद्रपुर (ऊधमसिंह नगर), लोहाघाट (चम्पावत) तथा डाकपत्थर(देहरादून) के विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया। इसके साथ ही राज्य सेक्टर अंतर्गत एम. बी. हल्द्वानी (नैनीताल) के लाल बहादुर शास्त्री भवन , राजकीय महाविद्यालय चौबट्टाखाल (पौड़ी गढ़वाल) के संपर्क मार्ग तथा राजकीय महाविद्यालय चकराता (देहरादून) के विज्ञान भवन का लोकार्पण एवं राजकीय महाविद्यालय थलीसैंण (पौड़ी गढ़वाल), उफरैखाल (पौड़ी गढ़वाल), पाबौ (पौड़ी गढ़वाल), वेदीखाल (पौड़ी गढ़वाल), चन्द्रबदनी (टिहरी गढ़वाल), बलुआकोट (पिथौरागढ़), नारायणबगड़ (चमोली), गुप्तकाशी (रुद्रप्रयाग), बड़कोट (उत्तरकाशी) तथा चिन्यालीसौड़ (उत्तरकाशी) के महिला छात्रावास के निर्माण का शिलान्यास किया गया।

    उच्च शिक्षा मंत्री के रूप में डॉ. धन सिंह ने किए अभूतपूर्व कार्यः महाराज
    देहरादून ।कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि उच्च शिक्षा मंत्री के रूप में डॉ. धन सिंह रावत ने अभूतपूर्व ऐतिहासिक कार्य कराए हैं जिसके लिए वो बधाई के पात्र हैं । उन्होंने कहा कि डॉ. रावत ने अपने प्रयासों से उच्च शिक्षा का कायाकल्प कर दिया है और विगत 05 वर्षों में उनके द्वारा लगभग 600 करोड़ की लागत से अधिक के किये गये कार्य इसके प्रमाण
    हैं ।

उच्च शिक्षा के उन्नयन की दिशा में किए गए कार्य अत्यंत महत्वपूणः भगत
देहरादून ।कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत ने भी डॉ रावत के प्रयासों के लिए बधाई दी और कहा कि उनके द्वारा निरन्तर उच्च शिक्षा के उन्नयन की दिशा में किया गया कार्य अत्यंत उल्लेखनीय हैं जो क्षेत्र सहित राज्य की उच्च शिक्षा के समग्र विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं । इस अवसर पर विधायक हरभजन सिंह चीमा, पूरण सिंह फर्त्याल एवं केदार सिंह रावत ने भी अपने अपने क्षेत्र के महाविद्यालयों के लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम से जुड़ते हुए उच्च शिक्षा मंत्री सार्थक प्रयासों के लिए आभार व्यक्त किया । महत्वपूर्ण

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button