उत्तराखण्डदेहरादूनशिक्षास्वास्थ्य

स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय का का पांचवा दीक्षांत समारोह: 1316 छात्र-छात्राओं को प्रदान की गई डिग्रियां, मुख्य अतिथि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मेधावी छात्र छात्राओं को किया सम्मानित

  • समारोह में अति विशिष्ट अतिथि मुख्यमंत्री  धामी व विशिष्ट अतिथि  स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत  हुए शामिल

  • 24 टॉपर छात्र-छात्राओं को एकेडमिक अवॉर्ड, तीन को स्वामी राम बेस्ट ग्रेजुएट अवॉर्ड  व पांच शोधार्थियों को पीएचडी की उपाधि प्रदान की गई

डोईवाला। स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय जॉलीग्रांट  (एसआरएचयू) में शनिवार को पंचम  दीक्षांत समारोह का भव्य आयोजन किया गया।  इस अवसर पर कुल 1316 छात्रों को डिग्री प्रदान की गई।  इनमें हिमालयन इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एचआईएमएस) ने 292 छात्रों को एमबीबीएस, 135 छात्रों को पीजी,  270 छात्रों को  पैरामेडिकल, 20 छात्रों को क्लिनिकल रिसर्च में उपाधियां प्रदान की गई।
हिमालयन कॉलेज ऑफ नर्सिंग (एचसीएन) में 134 विद्यार्थियों, हिमालयन स्कूल ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (एचएसएसटी) में 116 विद्यार्थियों, हिमालयन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (एचएसएमएस) में 192 विद्यार्थियों, हिमालयन स्कूल ऑफ योगा साइंसेज (एचएसवाईएस) में 36 विद्यार्थियों, हिमालयन स्कूल ऑफ बायो साइंसेज (एचएसबीएस) में 116 विद्यार्थियों, डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (पीएचडी) में 05 विद्यार्थियों तथा 24 छात्र-छात्राओं को एकेडमिक अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

समारोह के मुख्य अतिथि  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने यहां के ठंडे मौसम में जोश के साथ ऐलान किया कि अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत अब कुछ बोलता है तो दुनिया गंभीरता के साथ सुनती ही नहीं उसका पालन भी करती है।शनिवार को एसआरएचयू के पंचम दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं से देश और समाज की सेवा के भाव से कार्य करने का आह्वान किया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने युवाओं से मजबूत और आत्मनिर्भर ‘न्यू इंडिया’ के लिए नई प्रौद्योगिकियों का विकास करने तथा कंपनियों की स्थापना करने का आह्वान किया। देश में स्टार्ट-अप्स की संख्या 2014 में 400-500 से बढ़कर 70 से 80  हजार हो गई है।अब 100 से अधिक यूनिकॉर्न बन गए हैं। युवा आत्मनिरीक्षण कर देश में एक सुधारवादी परिवर्तन लाने की दिशा में काम करें। अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर आज भारत कुछ बोलता है तो दुनिया उसे गंभीरता पूर्वक सुनती है।
इस दौरान प्रति कुलपति डॉ.विजेंद्र चौहान, कुलसचिव डॉ.सुशीला शर्मा, डॉ.प्रकाश केशवया, डॉ.रेनू धस्माना, डॉ.सुनील सैनी व बीओजी सदस्य सहित विश्वविद्यालय के समस्त कॉलेज प्रधानाचार्य मौजूद रहे। समारोह का संचालन डॉ.संजय द्विवेदी ने किया। समारोह में भाजपा  प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट, उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल, विधायक डोईवाला बृजभूषण गैरोला, देहरादून मेयर सुनील उनियाल गामा, रियर एडमिरल लोचन सिंह पठानिया आदि भी मौजूद रहे।

1316 छात्रों को प्रदान की  गई डिग्री
हिमालयन इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एचआईएमएस)-
292 (एमबीबीएस), 135 (पीजी), 270 ( पैरामेडिकल), 20 (क्लिनिकल रिसर्च) = 717
हिमालयन कॉलेज ऑफ नर्सिंग (एचसीएन)- 134
हिमालयन स्कूल ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (एचएसएसटी)- 116
हिमालयन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (एचएसएमएस)- 192
हिमालयन स्कूल ऑफ योगा साइंसेज (एचएसवाईएस)-36
हिमालयन स्कूल ऑफ बायो साइंसेज (एचएसबीएस)-116
डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (पीएचडी)- 05

. इन्हें मिला स्वामी राम बेस्ट ग्रेजुएट अवॉर्ड
रिद्धिमा अग्रवाल, नीमिष जिंदल (एमबीबीएस), प्रियंका चौधरी (बीएससी नर्सिंग)

24 छात्र-छात्राओं को किया गया एकेडमिक अवॉर्ड से सम्मानित
हिमालयन कॉलेज ऑफ नर्सिंग (एचसीएन)- प्रियंका चौधरी
हिमालयन इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एचआईएमएस)- ऋषिका त्रिवेदी, ओजस्वी मित्तल, प्रज्ञा शर्मा, स्वप्निल तिवारी, अनन्या शर्मा, अदिति चौहान, यशस्वी वर्मा, तन्या झा, मोहित नेगी, अनुराधा राणा, अंजलि कुमारी
हिमालयन स्कूल ऑफ बायो साइंसेज (एचएसबीएस)- प्रेरणा भारद्वाज, सोनाली नेगी, मयंक कश्यप, शिवानी पांडे, रशल पिंटो
हिमालयन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (एचएसएमएस)- रचना असवाल, शिवानी, कनिका बुटोला, कृतिका थेरेजा, ऋतिका भारद्वाज, सौरभ रतूड़ी
हिमालयन स्कूल ऑफ योगा साइंसेज (एचएसवाईएस)- हिमानी पंवार

पांच छात्र-छात्राओं को दी गई पीएचडी उपाधि 
कुमारी अनुकृति (बायोटेक्नोलॉजी), उज्जवल दहिया (नर्सिंग साइंसेज), प्रतीति हलदर (नर्सिंग साइंसेज), राजकुमारी सिल्विया देवी (नर्सिंग साइंसेज), अभिषेक कंडवाल (ऑन्कोलॉजिकल साइंसेज)

सीएम पुष्कर धामी ने कहा ,स्वामी राम के आदर्शों को पूरा कर रहा संस्थान

डोईवाला। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि ‘संस्थापक स्वामी राम के आदर्शों को इस संस्थान के ध्येय वाक्य ”प्रेम,सेवा और स्मरण” में देखा जा सकता है। पहाड़ों में डॉक्टरों की कमी है लेकिन स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय इस दिशा में काम कर रहा है। यही नहीं स्वरोजगार व कौशल विकास के क्षेत्र में युवाओं को आत्मनिर्भर बना रहा है। दूसरे शिक्षण संस्थानों को भी स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय की सेवाभाव से प्रेरणा लेनी चाहिए।

डॉ. धर्म सिंह रावत बोले, स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी स्वामी राम का सपना किया जा रहा पूरा

डोईवाला। प्रदेश के स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा और उच्च शिक्षा मंत्री  मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कहा कि खुशी की बात है कि उत्तराखंड में आम जनता के लिए शिक्षा के साथ ही स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी स्वामी राम का सपना पूरा किया जा रहा है। उच्च शिक्षा को रोजगार परक बनाए जाने से युवाओं को रोजगार मांगने वाले के स्थान पर रोजगार प्रदान करने वाले वर्ग में बदला जा सकता है। हमें कौशल विकास और व्यावसायिक शिक्षा पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

कुलपति डॉ. धस्माना ने कहा ,पहाड़ की सेवा था स्वामी राम का मिशन , साकार करने को लगातार बढ़ रहे आगे

डोईवाला। स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ विजय दशामाना ने कहा कि भौतिक लक्ष्य के साथ ही वेद, वेदांत, आध्यात्म के द्वारा जीवन के सर्वोच्च लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है। स्वामी राम ने यह संस्थान जिस विजन और मिशन के साथ शुरू किया था, हम उस पर खरे उतरने का प्रयास कर रहे हैं। स्वामी राम का मिशन “पहाड़ की सेवा” था जिसे साकार करने में हम निरंतर आगे बढ़ रहे  हैं ।

छात्र-छात्राओं में दिखा गजब का उत्साह

दीक्षांत समारोह में शामिल होने वाले सभी छात्रों में गजब का उत्साह देखने को मिला । समारोह में विश्विविद्याय के विभिन्न कॉलेजों के 1316 छात्र-छात्राएं शामिल रहे।

समारोह में दिखी भारतीय संस्कृति की झलक


दीक्षांत समारोह में भारतीय संस्कृति की झलक देखने को मिली। समारोह के आकर्षण का केंद्र छात्र-छात्राओं की वेशभूषा रही। सभी छात्र-छात्राएं भारतीय संस्कृति के पहनावे में नजर  आए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button