राष्ट्रीय

पहले दिन किशोरों में भारी उत्साह, 41 लाख से ज्यादा ने लगवाई कोवैक्सीन

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण को लेकर किशोरों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। पहले दिन सोमवार को रात 12 बजे तक 41 लाख से ज्यादा किशोरों का टीकाकरण हुआ। 15 से 18 वर्ष तक के किशोरों को कोरोना रोधी टीका लगाना सोमवार से शुरू हुआ है। उन्हें सिर्फ भारत बायोटेक की कोवैक्सीन लगाई जा रही है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार पहले दिन टीका लगवाने वाले किशोरों और उनके परिजनों को बधाई दी। साथ ही उन्घ्होंने इस अभियान में बड़ी संख्या में उनकी भागीदारी की अपील की। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट किया- कोविड-19 से युवाओं को सुरक्षा दिए जाने की दिशा में हमने एक महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ाया है। टीका लगवाने वाले किशोरों और उनके परिजनों को बधाई। मैं युवाओं से गुजारिश करूंगा कि वह भी टीका लगवाएं।
पहले दिन टीका लगवाने के लिए बड़ी संख्या में किशोर स्कूल यूनिफार्म भी टीका केंद्रों पर नजर आए। टीका लगवाने वाले बच्चों के साथ उनके माता-पिता ने भी टीकाकरण शुरू होने से राहत की सांस ली है, खासकर ओमिक्रोन और कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए। अभिभावकों ने कहा कि वे इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।
स्वास्थ्य मंत्रालय के कोविन पोर्टल के रात 12 बजे के आंकड़ों के मुताबिक 41.92 लाख किशोरों ने पहले दिन टीका लगवाया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने भी ट्वीट कर यह जानकारी साझा की और कहा कि भारत के टीकाकरण अभियान में एक और उपलब्धि जुड़ गई है। उन्होंने कहा- मैं सभी लाभार्थियों को बधाई देता हूं और आग्रह करता हूं की जो पात्र लोग अभी वैक्सीन से वंचित है, वो जल्द अपना पंजीकरण करे व वैक्सीन लें।
ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में एक टीका केंद्र पर अपने दोस्तों के साथ टीका लगवाने पहुंचे 10वीं के 17 वर्षीय छात्र किशन भुइयां ने कहा कि उसे इस दिन का लंबे समय से इंतजार था। टीका लगवाने के बाद वह खुद को सुरक्षित महसूस कर रहा है। जम्मू में एक निजी स्कूल में 11वीं में पढ़ने वाले छात्र हरमनजोत सिंह ने कहा कि उसे टीका लगवाने के लिए बेसब्री से इंतजार था। महामारी के चलते घरों में बैठने को मजबूर होना पड़ा, जबकि वह जल्द से जल्द स्कूल जाना चाहता है।
आगरा निवासी 17 वर्षीय पूर्वी ने कहा, ’मुझे टीकाकरण का कोई डर नहीं था। मैं अपने अन्य दोस्तों को जल्द से जल्द आने और टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित करूंगी।’ मुंबई में बांद्रा-कुर्ला कांप्लेक्स (बीकीसी) में बने बड़े टीका केंद्र पर इस आयुवर्ग में सबसे पहले एक छात्रा ने टीका लगवाया।
टीका लगवाने को लेकर किशोरों में उत्साह तो देखा ही गया, उन्हें प्रेरित करने के लिए भी टीका केंद्रों पर कई उपाय किए गए हैं। स्कूल और शिक्षण संस्थानों में किशारों के लिए बनाए गए अधिकतर टीका केंद्रों पर सेल्फी प्वाइंट बनाए गए हैं, उन्हें गुब्बारों से सजाया गया है। कुछ केंद्रों पर टीका लगवाने के बाद किशोरों का फूल और उपहार देकर स्वागत किया गया।
देश में 15 से 18 वर्ष तक के किशोरों की कुल आबादी लगभग 7.4 करोड़ है। कोविन पोर्टल पर इनके टीकाकरण के लिए शनिवार यानी एक जनवरी से ही रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया था। खबर लिखे जाने तक 50 लाख से ज्यादा किशोर रजिस्ट्रेशन करा चुके थे। सीधे टीका केंद्रों पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन कराने और वैक्सीन लगवाने की सुविधा दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button