राष्ट्रीय

कोरोना के हालात के हिसाब से पाबंदियों की समीक्षा करें राज्य सरकार

नई दिल्ली। केंद्र ने राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से अपने-अपने क्षेत्रों में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों और संक्रमण दर पर विचार करने के बाद कोरोना संबंधी अतिरिक्त पाबंदियों की समीक्षा करने, संशोधन करने या उन्हें हटाने को कहा है। राष्ट्रीय स्तर पर कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार आ रही गिरावट का जिक्र करते हुए यह कहा गया है।
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को लिखे एक पत्र में कहा कि भारत में कोविड-19 महामारी 21 जनवरी से लगातार कम हो रही है। पिछले हफ्ते औसत दैनिक मामले 50 हजार से ज्यादा थे, जबकि पिछले 24 घंटे में 30 हजार नए मामले मिले है और दैनिक संक्रमण दर भी ढाई प्रतिशत से नीचे आ गई है।
भूषण ने कहा कि शुरआती महीनों में अधिक मामले सामने आने के मद्देनजर कुछ राज्यों ने अपनी सीमाओं और हवाईअड्डों पर पाबंदियां लगाई थीं। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से प्रभावी रूप से निपटने के साथ-साथ यह भी महत्वपूर्ण है कि लोगों का आवागमन और आर्थिक गतिविधियां राज्य स्तर पर लगाई गई। इसके अलावा पाबंदियों के चलते प्रभावित नहीं हों। भूषण ने पत्र में कहा है, पूरे देश में संक्रमण के मामले घटने की प्रवृत्ति नजर आ रही है, ऐसे में यदि राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में पाबंदियों की समीक्षा/संशोधन करते हैं या उन्हें हटाते हैं तो यह उपयोगी होगा।श् उन्होंने कहा है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विदेशों से आने वाले यात्रियों के लिए 10 फरवरी को अपने दिशानिर्देश संशोधित किए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button