उत्तराखण्ड

यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को वापसी के लिए कोशिशे तेजए सरकार उठा रही कदम

  • प्रदेश के अधिकतर छात्र कर रहे मेडिकल पढ़ाई
  • परिजन हो रहे अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर फिक्रमंदए
  • केन्द्र व राज्य सरकार से लगा रहे वापसी की गुहार
    देहरादून। रूस और यूक्रेन के बीच शुरू हुए युद्ध के बाद भारत के साथ ही उत्तराखण्ड के लोगों की चिंताएं भी बढ़ती जा रही हैं। उत्तराखंड से अभी तक 92 से अधिक लोग यूक्रेन में फंसे हुए हैं। इनमें अधिकांश मेडिकल की पढ़ाई वाले छात्र हैं। इसमें देहरादून से लगभग 20 से 25 लोग हैं। छात्रें के परिजन लगातार राज्य और केंद्र सरकार से मदद की गुहार लगा रहे हैं।
    यूक्रेन में देहरादून के 20 से 25 लोग फंसे हुए हैं। वरिष्ठ चिकित्सक डीपी जोशी के बेटे अक्षत जोशी भी यूक्रेन में फंसे हैं। अक्षत यूक्रेन में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे हैं। डॉ . जोशी ने बताया यूक्रेन.रूस युद्ध के बाद वहां चारों तरफ कोहराम मचा है। जिसके चलते मॉलए खाद्य प्रतिष्ठान बंद हो चुके हैं। उन्होंने बताया वहां खाने पीने के साथ ही मूलभूत वस्तुओं की भारी किल्लत हो गई है। युद्ध के चलते यूक्रेन में हवाई जहाजों के टिकट आसमान छू रहे हैं। एक के बाद एक कई एयरपोर्ट रूस के कब्जे में आने से आवाजाही एक के बाद एक बंद होती जा रही हैं।
    डीपी जोशी ने बताया कि उनका बेटा पिछले 3 साल से यूक्रेन में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहा है। उससे लगातार फोन पर बातचीत हो रही है। फिलहाल वह पूरी तरह से सुरक्षित है। डॉण् जोशी के मुताबिक उनके बेटे अक्षय जोशी ने बताया यहां एयर टिकट का किराया 4 गुना बढ़ गया है। ऐसे में उन्होंने यूक्रेन से भारत के लिए 70 हजार से अधिक में टिकट बुक करायाए मगर उनके निवास स्थान खारक्यू ;यूक्रेनद्ध से 8 घंटे से अधिक दूरी पर एयरपोर्ट हैए जहां जाने के लोकल साधन बंद हैं। इस कारण अफरा.तफरी मची हुई है। यूक्रेन की राजधानी कीव में टिहरी जिले की प्रताप नगर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम तुनियार के रहने वाले पारस रौतेला भी फंसे हुए हैं। जिले के छह से ज्यादा छात्र यूक्रेन से एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे हैंए जो सभी अभी वहीं फंसे हुए हैं। टिहरी जिलाधिकारी ईवा आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि इस संबंध में उन्हें जानकारी है। यूक्रेन में फंसे लोगों के संबंध में और भी जानकारियां प्राप्त की जा रही हैं। सभी सूचनाएं एकत्रित कर अग्रिम कार्रवाई के लिए शासन को भेजी गई हैं। नैनीताल जनपद के 19 छात्र व अन्य लोग यूक्रेन में फंसे हुए हैं। जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन इन परिवारों से संपर्क कर रहा है। सभी छात्रें के परिजन उनसे लगातार मोबाइल कॉल और वीडियो कॉल के जरिए सम्पर्क कर रहे हैं और उनकी सुरक्षा की जानकारी ले रहे हैं। पिथौरागढ़ जिले के दो छात्र भी इस वत्तफ यूक्रेन में फंसे हैं। वहीं उत्तरकाशी जनपद से भी सात छात्र यूक्रेन में पढ़ाई कर रहे हैं. रूसी हमले के बाद सभी के परिजन काफी चिंतित हैं। यूक्रेन में फंसे छात्रें के परिजनों का कहना है कि उनकी बच्चों से लगातार बात हो रही है। अभी तक बच्चे ठीक हैं। पौड़ी के जिलाधिकारी डॉ विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि जिले के श्रीनगरए लैंसडाउन और कोटद्वार क्षेत्र से 11 लोग यूक्रेन में फंसे हुए हैं।
    वही उधम सिंह नगर जनपद के छात्र भी यूक्रेन से मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं। जिसको लेकर अब जिला प्रशासन भी ऐसे लोगों को चिह्नित करने में जुट गया है। अब तक जनपद के 25 छात्रें के नाम सामने आए हैं। इनमें से 11 छात्र मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं। रुद्रपुर के 9 छात्रए खटीमा के 4 छात्रए काशीपुर के 4ए किच्छा के 2ए बाजपुर के दोए नानकमत्ता के दो और गदरपुर का एक छात्र यूक्रेन में फंसा हुआ है। वहीं प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर 05944 250719ए 250500ए 250103ए टोल फ्री नंबर 1077ए पुलिस कंट्रोल रूम 112ए 9411112980 जारी किए हैं। जिलाधिकारी युगल किशोर पंत ने बताया कि भारत सरकार द्वारा जानकारी मांगी गयी है कि जनपद के कितने लोग यूक्रेन में फंसे हुए हैं। जनपद के लोगों से अपील की गई है कि अगर किसी परिवार के लोग यूक्रेन में फंसे हुए हैंए वह जनपद के टोल फ्री नंबर पर सूचना दे सकते हैंए ताकि लिस्ट को भारत सरकार को भेजा जा सके और फंसे लोगों को सकुशल स्वदेश लाया जा सके। यूक्रेन में जंग के माहौल में फंसे उत्तराखण्ड के छात्रों और व अन्य लोगों की सुरक्षित वापसी के लिए सभी फिक्रमंद हैं। राज्य सरकार अपने स्तर पर सभी संभव प्रयास करने में लगी है।

इन नंबरों पर कर सकते हैं संपर्क
देहरादून। उत्तरा खंड सरकार ने कहा है कि यूक्रेन में फंसे हमारे देश एवं देवभूमि उत्तरा खंड के नागरिकों को सकुशल भारत वापस लाने को लेकर हम प्रतिबद्ध हैं। इस संबंध में हम विदेश मंत्रलय से निरंतर संपर्क में हैं। किसी भी सहायता के लिए इन टोल फ्री नंबरों पर भी सम्पर्क कर सकते हैं. 1800118797 ;ज्वसस तिममद्धए फोन नंबर $91 11 23012113ए $91 11 23014104ए $91 11 23017905. इसके साथ ही देहरादून के कंट्रोल रूम नंबर 112 या 9411112972 नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button