स्वास्थ्य

भारत में मिले डेल्टाक्रॉन के कई केस

ओमिक्रॉन और डेल्टा से मिलकर बना है ये नया वायरस
एक तरफ कोविड-19 संबंधी सभी पाबंदियां हटने जा रही हैं तो वहीं दूसरी तरफ भारत में नए वेरिएंट ने दस्तक दे दी है। नया वेरिएंट डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट से मिलकर बना है जो ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। अब तक कई राज्य इसकी चपेट में आ चुके हैं।
वैसे तो इस नए वैरिएंट को लेकर सरकार की तरफ से कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन बताया जा रहा है कि देश में 568 मामले जांच के दायरे में आ चुके हैं। कोविड जीनोमिक्स कंसोर्टियम के अनुसार नए वेरिएंट से भारत में कोविड 19 की चैथी लहर आने की आशंका जताई जा रही है।
फरवरी के मध्य में डेल्टाक्रॉन की पहचान हुई थी जब पेरिस के इंस्टीट्यूट पासटियूर के वैज्ञानिकों ने इसकी खोज की थी। वैज्ञानिकों के अनुसार सका सीक्वेंस पहले के वेरिएंट के सीक्वेंस से एकदम अलग है। डेल्टाक्रॉन कोरोना वायरस का एक हाइब्रिड वेरिएंट है जो डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट से मिलकर बनता है।
कर्नाटक में 221 मामलों में डेल्टाक्रॉन वेरिएंट के संकेत मिले हैं, जो हॉटस्पॉट बन गया है। इसके बाद तमिलनाडु में 90, महाराष्ट्र में 66, गुजरात में 33, पश्चिम बंगाल में 32 और तेलंगाना में 25 और नई दिल्ली में 20 मामले जांच के दायरे में हैं। डेल्टाक्रॉन आस-पास के कई देशों में पाया गया है, इसलिए संभावना है कि डेल्टाक्रॉन अभी आगे भी फैल सकता है। हमें और ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button