राष्ट्रीय

यूक्रेन में युद्ध के कारण अलग हुआ कपल अब भारत में करेगा शादी

नई दिल्ली। यूक्रेन और रूस के बीच शुरू हुए युद्ध के बाद बड़ी तादाद में भारतीयों को वहां से सुरक्षित निकाल कर स्वदेश वापस लाया गया है। देश की सरकार ने आपरेश गंगा के तहत 20 हजार से ज्यादा भारतीय छात्रों की यूक्रेन से सुरक्षित निकासी की है। लेकिन युद्ध के कारण स्वदेश वापस आए दिल्ली के अनुभव भसीन का कोई अपना वहीं छूट गया था। जो की अब सुरक्षित भारत आ चुका है।
दिल्ली के रहने वाले भारतीय अनुभव भसीन पिछले काफी वक्त से यूक्रेन में रह रहे थे। वहां उनका स्थानीय अन्ना होरोदेत्स्का नाम की युवती से प्रेम प्रसंग था। लेकिन जब युद्ध शुरू हुआ तो उन्हें अलग होना पड़ा, अनुभव वापस अपने देश आ गए और अन्ना वहीं रह गई। काफी कोशिशों के बाद दोनों एक बार फिर मिले हैं और जल्द ही उनकी शादी होने वाली है।
दरअसल, अनुभव भसीन और और यूक्रेन की अन्ना होरोदेत्स्का पिछले दो सालों से एक दूसरे को डेट कर रहे थे और मार्च में उनकी शादी होने वाली थी। लेकिन इस बीच युद्ध शुरू हो गया, और उनकी सारी योजनाएं धरी रह गईं। युद्ध के बीच अन्ना यूक्रेन में तीन दिनों तक बंकर में रहीं, जिसके बाद उन्होंने भारत आने का फैसला किया। जिसके बाद वो करीब दो हफ्तों तक पोलैंड में रहीं, वहां से उन्हें भारत का वीजा मिला और फिर यहां आई।
युद्धग्रस्त मातृभूमि को छोड़कर दिल्ली के आईजीआई हवाई अड्डे पर उतरते ही अनुभव ने अन्ना को शादी के लिए प्रपोज किया। अपनी शादी के बारे में बात करते हुए अनुभव ने कहा कि वो अभी बड़ा जश्न नहीं मनाना चाहते। हम कोर्ट मैरिज कर रहे हैं, साथ ही परिवार के साथ एक छोटा सा सेलिब्रेशन करेंगे। उन्होंने बताया कि दोनों ने शादी के लिए कोर्ट में आवेदन कर दिया है, 30 दिनों के नोटिस अवधि के बाद वो शादी करेंगे।
युद्ध के बीच का अनुभव साझा करते हुए अन्ना होरोदेत्स्का ने कहा कि यूक्रेन में परिस्थितियां बहुत गंभीर हैं। उन्होंने भारत पहुंचने के लिए एक लंबी और कठिन यात्रा पूरी की है। उन्होंने बताया की पूरी प्रक्रिया के दौरान प्रशासन ने उनकी बहुत मदद की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button